Fact Check : खराब सड़क के खिलाफ प्रदर्शन करते लोगों का यह वीडियो छत्तीसगढ़ का है

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में यूपी की बताकर वायरल किया जा रहा वीडियो छत्तीसगढ़ का निकला। पुराने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Fact Check :  खराब सड़क के खिलाफ प्रदर्शन करते लोगों का यह वीडियो छत्तीसगढ़ का है

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल किया जा रहा है। वीडियो में सड़क पर बड़े-बड़े गड्ढे देखे जा सकते हैं।  वहीं, कुछ लोग इस खराब सड़क को लेकर गाना गाते हुए प्रदर्शन करते हुए नज़र आ रहे हैं। कुछ यूजर्स इस वीडियो को यूपी का बताकर शेयर कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला। जांच में पता चला कि वीडियो छत्‍तीसगढ़ का है, जिसे यूपी का बताकर वायरल किया जा रहा है।  वायरल हो रहा वीडियो पुराना है।

क्‍या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर Rameshwar Kushwaha ने (आर्काइव लिंक) इस वीडियो को 13 नवंबर को शेयर करते हुए लिखा, “500 मे बिक जाओगे

ऐसे ही रोड पाओगे।

यूपी रोड जागरुकता अभियान।”

पड़ताल

वीडियो की पड़ताल के लिए हमने संबंधित कीवर्ड से सर्च किया। हमें वीडियो से जुड़ी खबर कई न्यूज वेबसाइट पर पुरानी तारीख में मिली। सर्च के दौरान हमें वीडियो से जुड़ी जानकारी ‘आम आदमी पार्टी छत्तीसगढ़’ के वेरिफाइड फेसबुक पेज पर भी मिली। दी गई जानकारी के अनुसार, “आम आदमी पार्टी छत्तीसगढ़ के प्रदेश प्रवक्ता विशाल केलकर, प्रदेश प्रवक्ता प्रियंका शुक्ला, युवा विंग के अनिलेश मिश्रा के नेतृत्व में, कार्यकर्ताओ का बिलासपुर में प्रदर्शन।”

पड़ताल में वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट हमें ‘वनइंडिया हिंदी’ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी मिली। 4 अगस्त 2021 को अपलोड वीडियो रिपोर्ट में बताया गया, ” वीडियो छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले का है। जहां खराब सड़कों के खिलाफ आम आदमी पार्टी छत्तीसगढ़ के प्रदेश प्रवक्ता विशाल केलकर ने अनोखे ढंग से प्रदर्शन किया।”

यह वीडियो पहले भी सोशल मीडिया पर वायरल किया जा चुका है। उस समय इसे दिल्ली का बताकर शेयर किया गया था। हमने उस समय इसकी पड़ताल के लिए छत्तीसगढ़ के आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता विशाल केलकर से संपर्क किया था। उन्होंने बताया था कि कोरबा में सड़कों की स्थिति बड़ी खराब है। कई बार शिकायत के बाद भी जब शासन और प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई तो हम लोगों ने जनता और नेताओं को बताने के लिए यह प्रदर्शन किया था। वायरल पोस्ट फर्जी है।” उस फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल के अंत में हमने भ्रामक पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि फेसबुक यूजर सलेमपुर, उत्तर प्रदेश का रहने वाला है। यूजर के लगभग 5 हजार मित्र हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में यूपी की बताकर वायरल किया जा रहा वीडियो छत्तीसगढ़ का निकला। पुराने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट