Fact Check: छत्तीसगढ़ में हुई पीएम मोदी की जनसभा का एडिटेड वीडियो किया जा रहा शेयर

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में हुई पीएम मोदी की जनसभा का वीडियो एडिट करके दुष्‍प्रचार की मंशा से वायरल किया जा रहा है। जनसभा में उन्होंने कहा था कि भाजपा के जाने से राज्य के नौजवानों को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है।

Fact Check: छत्तीसगढ़ में हुई पीएम मोदी की जनसभा का एडिटेड वीडियो किया जा रहा शेयर

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। छत्तीसगढ़ में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव से पहले रायगढ़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक जनसभा हुई थी। उसका एक कथित वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। इसको शेयर कर कुछ यूजर्स भाजपा पर निशाना साध रहे हैं। दावा किया जा रहा है, “पीएम मोदी ने जनसभा में कहा है कि छत्तीसगढ़ को सबसे ज्यादा नुकसान भाजपा सरकार की वजह से उठाना पड़ा है”।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में हुई पीएम मोदी की जनसभा के वीडियो को एडिट कर सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है। दरअसल, पीएम मोदी ने कहा था कि छत्तीसगढ़ में बीजेपी सरकार के जाने का सबसे बड़ा नुकसान यहां के नौजवानों को  उठाना पड़ा है। सोशल मीडिया पर एडिटेड वीडियो को शेयर कर इसे पीएम मोदी के खिलाफ दुष्‍प्रचार की मंशा से वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर ‘आदित्य दुबे‘ (आर्काइव लिंक) ने 19 सितंबर को 17 सेकंड का वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

“छत्तीसगढ़ को सबसे ज्यादा नुकसान भाजपा सरकार की वजह से उठाना पड़ा है”

फेसबुक पर कुछ अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वीडियो को ध्यान से देखने पर पता चलता है कि इसमें 5 और 6 सेकंड के बीच में एक कट लगा है। इससे यह संदिग्ध लग रहा है।

इसके बाद हमने इसका कीफ्रेम निकालकर उसे गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। 14 सितंबर 2023 को एएनआई (आर्काइव लिंक) ने इस जनसभा के बारे में पोस्ट किया है। इसमें वायरल वीडियो के कीफ्रेम को देखा जा सकता है। इसमें लिखा है कि छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में पीएम मोदी ने कहा, “एक समय था जब छत्तीसगढ़ सिर्फ नक्सली हमलों और हिंसा के लिए जाना जाता था। बीजेपी सरकार के प्रयासों के बाद आज छत्तीसगढ़ की पहचान यहां हुए विकास कार्यों की वजह से हो रही है।”

इस जनसभा का एक वीडियो क्लिप भी एएनआई (आर्काइव लिंक) के एक्स अकाउंट से पोस्ट किया गया है। इसमें पीएम मोदी ने कांग्रेस पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं।

हमें पीएम मोदी की आधिकारिक वेबसाइट पर भी इस जनसभा की खबर मिली। इसमें लिखा है कि प्रधानमंत्री मोदी ने 14 सितंबर को छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में जनसभा को संबोधित किया।

इसमें पीएम मोदी के यूट्यूब चैनल पर 14 सितंबर को अपलोड किए गए जनसभा के वीडियो को भी देखा जा सकता है। इसमें 13:20 से 13:45 का क्लिप देखने पर पता चलता है कि वायरल वीडियो एडिटेड है। इसमें से बीच के हिस्से को हटाकर वायरल क्लिप को बनाया गया है। वीडियो में पीएम मोदी कह रहे हैं, “एक समय था जब छत्तीसगढ़ की पहचान नक्सली हमलों और हिंसा से हुआ करती थी। भाजपा सरकार के प्रयासों के बाद आज छत्तीसगढ़ की पहचान यहां के विकासकार्यों की वजह से हो रही है। मेरे परिवारजनो… दिल्ली की भाजपा सरकार छत्तीसगढ़ के विकास के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रही है। लेकिन यहां जो कांग्रेस की सरकार है, वो विकास के काम में नहीं, बल्कि सिर्फ हवा—हवाई बातें और दावों में जुटी रहती है। छत्तीसगढ़ में बीजेपी सरकार के होने का बहुत बड़ा नुकसान…जब से बीजेपी सरकार गई…जब से ये लोग बैठे हैं…सबसे बड़ा नुकसान…मेरे छत्तीसगढ़ के भाइयों-बहनों को उठाना पड़ा है…मेरे नौजवानों को उठाना पड़ा है।

इससे साफ होता है कि जनसभा के वीडियो को एडिट करके वायरल किया जा रहा है। इस बारे में हमने रायगढ़ में नईदुनिया के संवाददाता विपिन राय से संपर्क कर उनको वायरल वीडियो भेजा। उनका कहना है, “यह वीडियो एडिटेड है। इसमें कुछ हिस्सा हटा दिया गया है।

अंत में हमने एडिटेड वीडियो को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। वह एक राजनीतिक दल से जुड़े हुए हैं। 1 मई 2020 को बने इस पेज के करीब 96 हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में हुई पीएम मोदी की जनसभा का वीडियो एडिट करके दुष्‍प्रचार की मंशा से वायरल किया जा रहा है। जनसभा में उन्होंने कहा था कि भाजपा के जाने से राज्य के नौजवानों को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट