Fact Check: भीम आर्मी के संस्थापक ने नहीं कहा कि देश जलाना है

Fact Check: भीम आर्मी के संस्थापक ने नहीं कहा कि देश जलाना है

नई दिल्ली, विश्वास न्यूज। सोशल मीडिया में भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर आजाद उर्फ रावण के बारे में फेक पोस्ट चल रही है कि रावण ने देश को जलाने की बात की है, जबकि ये बात पूरी तरह गलत है, बल्कि उन्होंने कहा है कि वो देश चलाना चाहते हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में

ट्विटर पर अमित सिंह राठौर (कन्नौज लोकसभा) नाम के यूजर ने ट्वीट किया है-

ठोको शेयर यही देखना बाक़ी रह गया था। पहुंचा दो उस देशद्रोही चंद्रशेखर भीम आर्मी के संस्थापक … तक इस वीडियो को भारत को जलाने की बात करने वाले … चंद्रशेखर रावण को योगी सरकार राष्ट्रदोह मे गिरफ्तार करे, नहीं तो हिन्दू राष्ट्र नवनिर्माण सेना करेगी प्रदर्शन ।।

इस पोस्ट के साथ एक वीडियो भी है, लेकिन उसमें कुछ समझ में नहीं आ रहा है। इसके साथ ही फेसबुक पर भी ऐसी ही पोस्ट वायरल हो रही है।

पड़ताल

भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर उर्फ रावण के बारे में ऐसी खबर होने के कारण हमने इस खबर को जांचने का फैसला किया। सबसे पहले हमने ये जानना चाहा कि आखिर भारत को जलाने की बात आई कहां से। इसके लिए हमने गूगल सर्च किया।  

एक हिंदी वेबसाइट ने फेसबुक पर इस खबर को ट्वीट किया है। इस खबर की हेडिंग से साफ पता चल रहा है कि चंद्रशेखर उर्फ रावण ने देश को जलाने की बात की है, लेकिन जब फेसबुक पोस्ट के साथ अटैच किए लिंक पर क्लिक किया तो पाया कि उस खबर में ऐसी कोई बात नहीं है। इसका मतलब है कि खबर में सुधार कर लिया गया है। हालांकि, फेसबुक पोस्ट को नहीं हटाया गया है।

ऐसी ही रिपोर्ट कई मीडिया हाउस ने की।

खबर से हमें पता पता चला कि ये बात उन्होंने मुजफ्फरनगर में हुई रैली में बोली थी। इसलिए हमने उस रैली का वीडियो देखने का फैसला किया।

यूट्यूब पर सर्च करने पर हमें SRE News का एक वीडियो मिला जो कि 2 फरवरी को अपलोड किया गया था।

पांच मिनट 40 सेकेंड के इस वीडियो को हमने पूरा सुना- इस वीडियो के 1 मिनट 35 सेकेंड पर चंद्रशेखर आजाद उर्फ रावण ने कहा कि हम देश बंद करना जानते हैं तो चलाना (जलाना) भी जानते हैं। दरअसल पूरा विवाद इस पर है कि उन्होंने जलाना कहा या फिर चलाना।

फिर हमने इसका पूरा वीडियो तलाशा जो कि हमें मिल गया। इसको भीम आर्मी ने अपलोड किया था।

मुजफ्फरनगर की रैली का पूरा वीडियो 52 मिनट 36 सेकेंड का है। इस वीडियो में  19 मिनट 38 सेकेंड पर चंद्रशेखर उर्फ रावण ने कहा हम भारत बंद करना जानते हैं तो चलाना भी जानते हैं।

फिर हमने इस वीडियो की आवाज को तस्दीक करने के लिए watchframebyframe.com पर डाला। हमने फ्रेम को धीमा करके पूरा वीडियो सुना और इसमें भीम आर्मी चीफ ने भारत को चलाने की बात की है। उन्होंने जलाने की बात नहीं की है।

बड़े मीडिया संस्थानों द्वारा गलत खबर चलाने पर हमने भीम आर्मी के मुखिया चंद्रशेखर आजाद के ट्विटर हैंडल को चेक किया।

इसके बाद हमें उनका 3 फरवरी का एक ट्वीट दिखाई दिया जिसमें उनका वीडियो है। उस वीडियो में उन्होंने कई मीडिया हाउस पर आरोप लगाए है कि वो उनका चरित्र हनन कर रहे हैं। उन्होंने मुकदमा करने की भी बात की है।

इसके बाद हमने अमित सिंह राठौर (कन्नौज लोकसभा) के ट्विटर हैंडल की जांच की। foller.me पर जाकर हमने पाया कि इस यूजर ने ट्विटर 6 दिसंबर 2017 को ज्वाइन किया था। यह यूजर एक विशेष विचारधारा का समर्थन करता है।

निष्कर्ष- चंद्रशेखर आजाद उर्फ रावण ने देश को चलाने की बात की है, जबकि दुष्प्रचार करने वालों ने उसे बदलकर जलाना कर दिया है। कई मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी यह गलत बयानी चली है।

पूरा सच जानें… सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
Related Posts
नवीनतम पोस्ट