X
X

Fact Check: 24 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ने को लेकर वायरल इस क्लिप पर न करें यकीन

वायरल हो रहा स्क्रीनशॉट मॉर्फ्ड है, सरकार ने डीए बढ़ाने को लेकर कोई ऐलान नहीं किया है।

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है, जिसमें एक तरफ वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की तस्वीर लगी हुई है, जबकि इसके साथ लिखा गया है डीए पर रोक हटी, वित्तमंत्री का आदेश, महंगाई भत्ता 24 प्रतिशत तक बढ़ाने की मंजूरी। इस स्क्रीनशॉट पर न्यूज चैनल आज तक का लोगो भी नजर आ रहा है। पोस्ट के साथ यह भी दावा किया गया है कि सरकार एरियर भी देगी। विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट मॉर्फ्ड है। वित्तमंत्री ने इस तरह का कोई ऐलान नहीं किया है। डीए पर रोक अभी जारी है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पर इस पोस्ट को मोहन पंडित नामक यूजर ने शेयर की है। पोस्ट में एक स्क्रीनशॅट है, जिसमें सबसे ऊपर लिखा गया है- “वित्तमंत्री ने खोला अपना पिटारा” उसके बाद लिखा गया है, “डीए पर रोक हटी, वित्तमंत्री के आदेश, DA,महंगाई भत्ता 24% बढ़ोतरी पर मुहर, रोके गए महंगाई भत्ता 24% सहित एरियर भी देगी सरकार”

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज को वॉट्सऐप चैटबॉट नंबर 9599299372 पर भी इस पोस्ट को फैक्ट चेक करने की रिक्वेस्ट मिली।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले कीवर्ड्स की मदद से इंटरनेट पर इस खबर के बारे में सर्च किया, लेकिन हमें वायरल पोस्ट की पुष्टि करती कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। अगर वित्तमंत्री ने इस तरह की कोई घोषणा की होती तो यह खबर सुर्खियां बटोरती।

हमें अगस्त 2020 को प्रकाशित हुई एक न्यूज रिपोर्ट मिली। इसके अनुसार, जुलाई 2021 तक सरकार ने सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता होल्ड किया है। ऐसा निर्णय कोरोनावायरस के इकोनॉमी पर हुए बुरे असर को देखते हुए लिया गया है।

हमने वायरल स्क्रीनशॉट को ध्यान से देखा तो पाया कि इसमें भाषा को लेकर कई त्रुटियां हैं। वाक्य ठीक से लिखे हुए नहीं हैं।

विश्वास न्यूज ने आजतक के प्रोडक्शन हेड नवीन किशोर से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि वायरल स्क्रीनशॉट मॉर्फ्ड है। उनके यहां इस तरह की कोई रिपोर्ट एयर नहीं हुई है।

हमने वायरल स्क्रीनशॉट और आजतक की ओरिजनल प्लेट की तुलना की तो पाया कि दोनों की रंगत से लेकर, फॉर्मेट व टेक्स्ट तीनों में काफी अंतर है। लिहाजा वायरल स्क्रीनशॉट मॉर्फ्ड है।

फेसबुक पर यह पोस्ट मोहन पंडित नामक यूजर ने साझा की थी। यूजर की प्रोफाइल स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर दरभंगा,बिहार का रहने वाला है।

निष्कर्ष: वायरल हो रहा स्क्रीनशॉट मॉर्फ्ड है, सरकार ने डीए बढ़ाने को लेकर कोई ऐलान नहीं किया है।

  • Claim Review : वित्तमंत्री ने महंगाई भत्ता 24 प्रतिशत देने का ऐलान किया है, साथ ही एरियर भी देने को कहा है।
  • Claimed By : Facebook user: मोहन पंडित
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later