X
X

Fact Check : कर्नाटक में हुई बैलगाड़ी दौड़ का वीडियो राहुल गांधी की जनसभा से जोड़कर वायरल

कर्नाटक के बेलगाव में हुई बैलगाड़ी दौड़ के वीडियो को राहुल गांधी की जनसभा से जोड़कर वायरल किया जा रहा है। इसका राहुल गांधी की जनसभा से कोई संबंध नहीं है। वहीं, इलेक्टोरल बॉन्ड की जानकारी 14 मार्च को चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अपलोड की गई थी, जबकि वायरल वीडियो 5 मार्च से इंटरनेट पर मौजूद है।

Fact Check, bullock cart race, karnataka, Rahul Gandhi, elctoral bond,ELECTION FACT CHECK,

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। लोकसभा चुनाव 2024 से पहले सोशल मीडिया पर भीड़ का एक वीडियो वायरल हो रहा है। पोस्ट को शेयर कर कुछ यूजर्स इसे राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा से जोड़ रहे हैं। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि इलेक्टोरल बॉन्ड की जानकारी सार्वजनिक होने के बाद राहुल गांधी की पहली बड़ी जनसभा में उमड़ा जनसैलाब।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि भीड़ का वायरल वीडियो कर्नाटक में हुई बैलगाड़ी दौड़ का है। इसे भ्रामक दावे के साथ राहुल गांधी की जनसभा का बताकर वायरल किया जा रहा है। वहीं, इलेक्टोरल बॉन्ड की जानकारी 14 मार्च को सार्वजनिक की गई है, जबकि वायरल वीडियो 5 मार्च से इंटरनेट पर मौजूद है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Dhirendra Prakash Rai (आर्काइव लिंक) ने 15 मार्च को वीडियो शेयर करते हुए लिखा,

ElectoralBond खुलासे के बाद राहुल गांधी की पहली बड़ी जनसभा

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने गूगल के इनविंड टूल की मदद से वीडियो का कीफ्रेम निकालकर उसे गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। हमें फेसबुक यूजर Farook Jeylani Babu यूजर का शेयर किया हुआ वीडियो मिला। यूजर ने 10 मार्च को इंस्टा पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर किया है। यूजर ने इंस्टा यूजर abhijeet__kalage__33k की पोस्ट को शेयर करते हुए इसे राहुल गांधी से जोड़ दिया।  

हमने इंस्टा यूजर abhijeet__kalage__33k (आर्काइव लिंक) की 5 मार्च की पोस्ट को स्कैन किया। इसमें कई अन्य यूजर्स ने कमेंट सेक्शन में इस वीडियो को बैलगाड़ी रेस का बताया। एक यूजर ने इस जगह को एग्जाम्बा सावकर मैदान बताया। इससे साफ होता है कि वायरल वीडियो 5 मार्च से इंटरनेट पर मौजूद है।

इसके बाद हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। इससे हमें यूट्यूब चैनल पर कुछ वीडियो मिले।

यूट्यूब चैनल @Nad_fakt_bailgada (आर्काइव लिंक) भीड़ में भगदड़ जैसी हालत होने का एक वीडियो पोस्ट किया है।

इसमें बैलगाड़ी को भी देखा जा सकता है और वायरल वीडियो में दिख रहे बड़े कटआउट को भी।

यूट्यूब चैनल Explore chikodi (आर्काइव लिंक) ने भी बैलगाड़ी रेस के एक अन्य वीडियो को पोस्ट किया है। इसमें एग्जाम्बा, सावकर, प्रकाश हुक्केरी और गणेश हुक्केरी के हैश टैग का प्रयोग किया गया है। इस वीडियो में भी वायरल वीडियो में दिख रहे बड़े कटआउट को देखा जा सकता है।

7 मार्च 2024 को टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के अनुसार, कर्नाटक के बेलगाव के चिकोडी तालुक स्थित एग्जाम्बा मैदान में बैलगाड़ी रेस का आयोजन किया गया। इसे एमएलसी प्रकाश हुक्केरी ने आयोजित कराया। प्रतियोगिता की इनाम राशि 64 लाख रुपये थी। इसमें महाराष्ट्र और कर्नाटक के कई लोगों ने हिस्सा लिया।

हमने बेलगाव में पुढारी न्यूज की रिपोर्टर अक्षता नाइक से संपर्क कर उनको वायरल वीडियो भेजा। उन्होंने वीडियो के बेलगाव में हुई बैलगाड़ी दौड़ के होने की पुष्टि की।

इस बारे में विधायक गणेश हुक्केरी का कहना है कि कार्यक्रम का आयोजन उन्होंने चिकोडी में कराया था।

14 मार्च को भारतीय चुनाव आयोग की वेबसाइट पर इलेक्टोरल बॉन्ड की जानकारी सार्वजनिक की गई थी।

15 मार्च को राहुल गांधी महाराष्ट्र के पुणे में थे।

वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। गोरखपुर के रहने वाले यूजर के 6 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: कर्नाटक के बेलगाव में हुई बैलगाड़ी दौड़ के वीडियो को राहुल गांधी की जनसभा से जोड़कर वायरल किया जा रहा है। इसका राहुल गांधी की जनसभा से कोई संबंध नहीं है। वहीं, इलेक्टोरल बॉन्ड की जानकारी 14 मार्च को चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अपलोड की गई थी, जबकि वायरल वीडियो 5 मार्च से इंटरनेट पर मौजूद है।

  • Claim Review : इलेक्टोरल बॉन्ड की जानकारी सार्वजनिक होने के बाद राहुल गांधी की पहली बड़ी जनसभा में उमड़ा जनसैलाब।
  • Claimed By : FB User- Dhirendra Prakash Rai
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later