X
X

Fact Check: बसपा प्रत्याशी को कमजोर बताकर सपा के खिलाफ किसी मजबूत को वोट देने की अपील करता पार्टी का फर्जी लेटरपैड वायरल

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा बसपा का लेटरपैड फर्जी है। प्रतापपुर के बसपा उम्मीदवार घनश्याम पांडे ने इसे अफवाह बताया है। इसको वायरल कर गलत दावा किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वस न्यूज)। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुन्राव 2022 के पांच चरण के मतदान के दौरान बसपा का एक कथित लेटरपैड सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा। इसमें 26 फरवरी 2022 की तारीख पड़ी हुई है। इस पर लिखा है कि बसपा को 27 जनवरी 2022 को पांचवें चरण की विधानसभा 257 प्रतापपुर प्रयागराज के उम्मीदवार की स्थिति ठीक नहीं लग रही है। अत: उस विधानसभा में सपा को हराने के लिए मजबूत दल की मदद की जाए, क्योंकि उनको सपा को हराना है। लेटरपैड पर नीचे बसपा के केंद्रीय कार्यालय का पता दिया गया है और राष्ट्रीय महासचिव मेवालाल गौतम की मोहर लगी हुई है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल लेटरपैड फर्जी है। बसपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने इसे विरोधी दलों की साजिश बताया है। इस संबंध में बसपा की तरफ से एक लेटर भी जारी किया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक पेज Anurag Yadav पर 27 फरवरी 2022 को इस लेटरपैड को पोस्ट करते हुए लिखा गया,
लोग अगर आपको हराने की कोशिश कर रहे हैं तो यकीनन आपकी जीत का अन्दाज़ा वो लगा चुके हैं।

#बाइसमेंबाइसिकल तय है।

टि्वटर यूजर @Anshuydvv (आर्काइव) ने भी इस लेटरपैड को पोस्ट किया।

पड़ताल

वायरल लेटरपैड की पड़ताल के लिए सबसे पहले हमने उसे ध्यान से देखा। उस पर ऊपर तारीख 26 फरवरी 2022 पड़ी है, जबकि नीचे पांचवें चरण के मतदान की तारीख 27 जनवरी 2022 दी हुई है। जबकि पांचवें चरण का मतदान 27 फरवरी 2022 को हुआ है।

इसकी और पड़ताल के लिए हमने कीवर्ड से इसे सर्च किया। इसमें हमें 1 दिन पहले bhaskar में छपी खबर का लिंक मिला। इसके मुताबिक, बसपा के लेटरपैड पर लिखा एक संदेश प्रतापपुर विधानसभा सीट के उम्मीदवार के लिए मुसीबत बन गया है। इसमें बसपा प्रत्याशी की स्थिति कमजोर बताते हुए सपा को हराने के लिए दूसरे मजबूत दल का समर्थन करने को कहा गया है। प्रतापपुर से बसपा उम्मीदवार घनश्याम पांडे ने इसको फर्जी बताया है। उन्होंने पार्टी के कार्यकर्ताओं से इस पर ध्यान नहीं देने को कहा है।

इस बारे में बसपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता फैजान का कहना है, यह लेटरपैड फर्जी है। इस तरह का लेटरपैड जौनपुर के उम्मीदवार के खिलाफ भी वायरल हुआ है। चुनाव को देखते हुए भाजपा और सपा मिलकर बसपा के खिलाफ साजिश रच रहे हैं। पार्टी ने इसका खंडन किया है। उन्होंने इस बारे में पार्टी द्वारा जारी लेटरपैड भी भेजा।

फर्जी लेटरपैड को वायरल करने वाले फेसबुक पेज Anurag Yadav को हमने स्कैन किया। यह एक राजनीतिक दल से प्रेरित है। 17 दिसंबर 2014 को बने इस पेज को 2 लाख 11 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा बसपा का लेटरपैड फर्जी है। प्रतापपुर के बसपा उम्मीदवार घनश्याम पांडे ने इसे अफवाह बताया है। इसको वायरल कर गलत दावा किया जा रहा है।

  • Claim Review : बसपा ने लेटरपैड जारी कर प्रतापपुपर उम्मीदवार को कमजोर बताया और सपा को हराने के लिए किसी ओर पार्टी के मजबूत उम्मीदवार की मदद करने को कहा
  • Claimed By : FB Page- Anurag Yadav
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later