X
X

Fact Check: बिहार के जगदीशपुर में भाजपा नेताओं के प्रवेश पर रोक लगाने वाला बोर्ड है फर्जी

विश्वास न्यूज की टीम ने अपने फैक्ट चेक में पाया 3 साल पहले ग्रेटर नोएडा के कचैड़ा वारसाबाद में लगाये गये बोर्ड के साथ छेड़छाड़ कर इसे बिहार के भोजपुर के उगना जगदीशपुर गांव का बता दिया गया है। ओरिजनल फोटो में ये नहीं लिखा था कि बीजेपी वाले आयेंगे तो उनकी टांगे तोड़ दी जायेगी। बोर्ड को बिहार के भोजपुर के जगदीशपुर का बताकर वायरल किया जा रहा पोस्ट फर्जी है।

नई दिल्ली( विश्वास न्यूज): सोशल मीडिया पर बोर्ड वाला एक पोस्ट वायरल हो रहा है। इस बोर्ड पर लिखा है कि बीजेपी सदस्यों का बिहार के भोजपुर के उगना जगदीशपुर गांव में आना सख्त मना है। विश्वास न्यूज ने वायरल हो रहे पोस्ट की पड़ताल की और पाया कि ओरिजिनल बोर्ड वाले फ़ोटो के साथ छेड़छाड़ कर इसे पोस्ट किया गया है। यह वायरल पोस्ट फर्जी है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

Priyanka Gandhi Fan Club नाम से एक फेसबुक ग्रुप द्वारा एक पोस्ट वायरल किया जा रहा है। इस वायरल पोस्ट में एक बोर्ड की तस्वीर है और बोर्ड पर लिखा है, ‘ बीजेपी सदस्यों का बिहार के भोजपुर के उगना जगदीशपुर गांव में आना सख्त मना है। इस बोर्ड पर ये भी लिखा है कि बीजेपी वाले आयेंगे तो उनकी टांगे तोड़ दी जायेगी।’

वायरल पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां मौजूद है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने इस वायरल पोस्ट में किये जा रहे दावे को लेकर अपनी जांच शुरू की। सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का हमने इस्तेमाल किया। हमें 30 अक्टूबर 2018 की दि नेशनल हेराल्ड की एक न्यूज रिपोर्ट मिली, जिसमें वैसे ही बोर्ड वाली एक तस्वीर दिखी। इस स्टोरी के मुताबिक, ये बोर्ड उत्तर प्रदेश के गौतबुद्धनगर जिले के ग्रेटर नोएडा में कचैड़ा वारसाबाद गांव में लगाया गया था, जिसे सांसद महेश शर्मा ने  सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद लिया हुआ था। इस गांव में लगाये गये बोर्ड पर लिखा था कि ‘सांसद महेश शर्मा द्वारा गोद लिया गया गांव, बीजेपी वालों का आना इस गांव में सख्त मना है।’

हमें फैक्ट चेक के दौरान दि इंडियन एक्सप्रेस में भी ये न्यूज रिपोर्ट मिली, जिसके मुताबिक कचैड़ा गांव के किसानों ने तब बताया था कि 100 पुलिसकर्मियों की मौजूदगी में गांव में अचानक 25 से 30 जेसीबी आया और खड़ी फसल पर जेसीबी को चला दिया गया। न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, तब विरोध करने पर ग्रामीणों पर पुलिस ने लाठीचार्ज भी किया था। रिपोर्ट के मुताबिक, एक रियल एस्टेट कंपनी ने 2005-06 में किसानों से इस जमीन को खरीदा था, लेकिन कंपनी ने उसपर कोई कंस्ट्रक्शन शुरू नहीं किया, जिसके चलते किसानों ने जमीन पर फसल बोना जारी रखा हुआ था। किसानों के मुताबिक, 28 अक्टूबर 2018 को रियल एस्टेट कंपनी ने बिना कोई नोटिस दिये जमीन पर लगाये गये फसल पर जेसीबी चला दिया। जिससे ग्रामीण नाराज हो गये। उन्होंने सांसद महेश शर्मा से संपर्क साधने की कोशिश की, लेकिन उनसे कोई संपर्क नहीं हो सका तो नाराज ग्रामीणों ने ये बोर्ड लगा दिया। हालांकि, तब महेश शर्मा ने इस बोर्ड को राजनीति से प्रेरित करार दिया था और इसके लिये विरोधी दल के नेता को जिम्मेदार ठहराया था। इस बोर्ड का सत्य जानने के लिये हमने एक स्थानीय पत्रकार मोहम्मद यूसुफ से इस बात की, जिन्होंने इस घटना को कवर किया था तो उन्होंने बताया कि 2018 में ये बोर्ड ग्रेटर नोएडा के कचैड़ा वारसाबाद में ही लगाया गया था। असली बोर्ड की तस्वीर नीचे देखी जा सकती है।

Original picture

फेसबुक पर जब हमने ग्रुप की प्रोफाइल को स्कैन किया तो पाया कि Priyanka Gandhi Fan Club जिसने वायरल पोस्ट शेयर किया है, उसे 38.5K लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की टीम ने अपने फैक्ट चेक में पाया 3 साल पहले ग्रेटर नोएडा के कचैड़ा वारसाबाद में लगाये गये बोर्ड के साथ छेड़छाड़ कर इसे बिहार के भोजपुर के उगना जगदीशपुर गांव का बता दिया गया है। ओरिजनल फोटो में ये नहीं लिखा था कि बीजेपी वाले आयेंगे तो उनकी टांगे तोड़ दी जायेगी। बोर्ड को बिहार के भोजपुर के जगदीशपुर का बताकर वायरल किया जा रहा पोस्ट फर्जी है।

  • Claim Review : बीजेपी सदस्यों का बिहार के भोजपुर के उगना जगदीशपुर गांव में आना सख्त मना है।
  • Claimed By : Priyanka Gandhi Fan Club
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later