Fact Check: भाजपा कार्यकर्ताओं ने पार्टी कार्यालय में तोड़फोड़ ऑक्सीजन की कमी के कारण नहीं, टिकट वितरण से असंतुष्ट होने के कारण की थी

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा फर्जी है। बीजेपी कार्यकर्ताओं ने ऑक्सीजन न मिलने के कारण नहीं, टिकट वितरण से असंतुष्ट होकर कार्यालय में तोड़फोड़ की थी।

Fact Check: भाजपा कार्यकर्ताओं ने पार्टी कार्यालय में तोड़फोड़ ऑक्सीजन की कमी के कारण नहीं, टिकट वितरण से असंतुष्ट होने के कारण की थी

नई दिल्ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रही है, जिसमें बीजेपी का झंडा लिए कुछ लोगों को पार्टी के एक ऑफिस में तोड़फोड़ करते देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि बीजेपी कार्यकर्ताओं ने ऑक्सीजन न मिलने पर अपनी पार्टी के कार्यलय में तोड़फोड़ कर दी। विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में दावा गलत निकला।

बीजेपी कार्यकर्ताओं ने ऑक्सीजन न मिलने के कारण नहीं, टिकट वितरण से असंतुष्ट होकर कार्यालय में तोड़फोड़ की थी।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल वीडियो में बीजेपी का झंडा लिए कुछ लोगों को पार्टी के एक ऑफिस में तोड़फोड़ करते देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है, “ऑक्सिजन न मिलने पर भाजपाईयों द्वारा अपनी पार्टी के कार्यलय पर की जमकर तोड़फोड़, इन्होंने एक दम से हालात बदल दिए,जज़्बात बदल दिए।”

इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकते है।

पड़ताल

जांच के लिए हमने इस वीडियो के कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर ढूंढा। हमें इस वीडियो का एक स्क्रीनशॉट bengali.abplive.com की एक खबर में मिला। 23 मार्च 2021 को पब्लिश्ड खबर के अनुसार, वीडियो में दिख रही महिला भाजपा नेता और मालदा जिला परिषद् की सदस्य सागरिका सरकार हैं। विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा के टिकट वितरण से असंतुष्ट होकर, उन्होंने और उनके समर्थकों ने गज़ोले में पार्टी ब्लॉक कार्यालय में तोड़फोड़ की थी। खबर में कहीं भी ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी का कोई ज़िक्र नहीं था।

यहां से हिंट लेते हुए हमने इंटरनेट पर कीवर्ड सर्च किया तो हमें इस घटना से संबंधित कई खबरें मिलीं। सभी ख़बरों के अनुसार, यह हमला टिकट वितरण से संबंधी था।

इस विषय में पुष्टि के लिए हमने दैनिक जागरण के कोलकाता ब्यूरो चीफ जे के वाजपेयी से संपर्क साधा। उन्होंने कन्फर्म किया, “घटना मालदा की है और इसके पीछे कोई ऑक्सीजन सिलेंडर न मिलने का मसला नहीं था। टिकट वितरण से असंतुष्ट समर्थकों ने ये तोड़फोड़ की थी।”

हमने इंटरनेट पर ढूंढा मगर हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिससे वायरल दावे की पुष्टि हो। यदि कहीं भी ऐसा हुआ होता तो किसी न किसी ऑथेंटिक मीडिया हाउस ने इसे ज़रूर कवर किया होता।

अब बारी थी इस पोस्ट को साझा करने वाले फेसबुक यूजर ‘Vipin Yadav’ के प्रोफाइल को स्कैन करने की। प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर उत्तर प्रदेश के बदायूं का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा फर्जी है। बीजेपी कार्यकर्ताओं ने ऑक्सीजन न मिलने के कारण नहीं, टिकट वितरण से असंतुष्ट होकर कार्यालय में तोड़फोड़ की थी।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट