X
X

Fact Check: रोती हुईं नवनीत राणा का दो साल पुराना वीडियो लोकसभा चुनाव के बाद का बताकर वायरल

महाराष्ट्र के अमरावती से भाजपा प्रत्याशी रहीं नवनीत राणा का रोते हुए यह वीडियो करीब दो साल पुराना है। इसका लोकसभा चुनाव 2024 से कोई संबंध नहीं है।

election fact check, bjp, navneet rana, loksabha election 2024,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। महाराष्ट्र के अमरावती संसदीय क्षेत्र से लोकसभा चुनाव हारने वालीं भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार नवनीत राणा को लेकर सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें पूर्व सांसद नवनीत राणा को रोते हुए दिखाया गया है, जबकि उनके पति उनको हिम्मत बंधाते दिख रहे हैं। कुछ यूजर्स इस वीडियो को लोकसभा चुनाव के बाद का बता रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि नवनीत राणा का यह वीडियो करीब दो साल पुराना है। दरअसल, पूर्व सांसद नवनीत राणा ने महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के आवास मातोश्री के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ करने का एलान किया था। इसके बाद नवनीत और उनके पति रवि राणा को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। जेल से रिहा होने के बाद नवनीत को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उस दौरान के वीडियो को यूजर्स हाल का समझकर शेयर कर रहे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Bharat H Mali ने 5 जून को वीडियो को पोस्ट (आर्काइव लिंक) करते हुए लिखा,

“मंच से जहर उगलने वाली नवनीत राणा चुनाव हारने के बाद”

एक्स यूजर Mehul Maru ने भी इस वीडियो को समान दावे के साथ पोस्ट (आर्काइव लिंक) किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो को ध्यान से देखने पर लगा कि यह किसी अस्पताल का वीडियो होगा। इसमें दिख रहा बेड अस्पताल के बेड जैसा है।

हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर तलाशा तो सीएनन-न्यूज18 के यूट्यूब चैनल पर 5 मई 2022 को इससे संबंधित वीडियो न्यूज मिली। वीडियो न्यूज के अनुसार, वीडियो लीलावती अस्पताल का है। वहां नवनीत राणा को भर्ती कराया गया है। पति रवि राणा से मिलने के बाद नवनीत राणा रोने लगीं। उनको खराब सेहत के चलते जेल से रिहा किया गया है।

ईटीवी भारत की वेबसाइट पर भी 5 मई 2022 को इस बारे में खबर छपी है। इसमें लिखा है कि अमरावती सांसद नवनीत राणा ने महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे के आवास ‘मातोश्री’ के सामने हनुमान चालीसा के पाठ की घोषणा की थी। इसके बाद पुलिस ने नवनीत और उनके विधायक पति रवि राणा को गिरफ्तार कर लिया था। जमानत पर जेल से रिहा होने के बाद नवनीत राणा को मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया। अस्पताल से नवनीत राणा का रोते हुए वीडियो सामने आया है। इसमें रवि राणा उनको संभालते हुए दिख रहे हैं। खबर में वीडियो को भी अपलोड किया गया है।

इंडिया टुडे के यूट्यूब चैनल पर भी इस वीडियो से संबंधित न्यूज को देखा जा सकता है।

वायरल वीडियो और वीडियो न्यूज में दिखाए गए कीफ्रेम के कोलाज को यहां देखा जा सकता है। दोनों में बैकग्राउंड और नवनीत व रवि राणा के कपड़ों के रंग समान हैं।

इस बारे में मुंबई के स्थानीय पत्रकार वरुण सिंह से संपर्क कर हमने उनको वायरल वीडियो भेजा। उन्होंने वीडियो के पुराने होने की पुष्टि की।

भारतीय निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार, महाराष्ट्र की अमरावती लोकसभा सीट से कांग्रेस के बलवंत बसवंत वानखेडे ने भाजपा की नवनीत राणा को हराया है।

पुराना वीडियो शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। एक राजनीतिक दल से जुड़े यूजर के करीब 8800 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: महाराष्ट्र के अमरावती से भाजपा प्रत्याशी रहीं नवनीत राणा का रोते हुए यह वीडियो करीब दो साल पुराना है। इसका लोकसभा चुनाव 2024 से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : नवनीत राणा का यह वीडियो लोकसभा चुनाव के बाद का है।
  • Claimed By : FB User- Bharat H Mali
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later