X
X

Fact Check: पेट्रोल कीमतों पर बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने नहीं दिया यह बयान, फ़र्ज़ी पोस्ट हुई वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि मनोज तिवारी ने पेट्रोल की कीमतों से जुड़ा यह वायरल बयान नहीं दिया है। शेयर की जा रही पोस्ट फ़र्ज़ी है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Feb 23, 2021 at 07:32 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। पेट्रोल- डीज़ल की बढ़ती कीमतों के बीच सोशल मीडिया पर भारतीय जनता पार्टी के सांसद मनोज तिवारी के नाम पर एक बयान वायरल हो रहा है, जिसमें उनके हवाले से यह दावा किया जा रहा है कि अगर मोदी सरकार ना होती तो आज देश में पेट्रोल की कीमत 200 रुपए होती। अब इसी फ़र्ज़ी बयान को हकीकत मान कर फेसबुक पर बहुत से यूजर शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज़ ने मनोज तिवारी के नाम से वायरल हो रहे इस बयान की पड़ताल की और हमने पाया कि मनोज तिवारी ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। वायरल की जा रही पोस्ट फ़र्ज़ी है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक पेज HK News ने एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट शेयर किया, जिसमें मनोज तिवारी की तस्वीर है और साथ में लिखा है, ‘मोदी जी की सरकार नहीं होती तो पेट्रोल का दाम आज 200 रूपये होता: मनोज तिवारी, बीजेपी नेता”.

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

फेसबुक पर बहुत से यूजर इस फ़र्ज़ी बयान को शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल न्यूज़ सर्च के ज़रिये वायरल बयान की सच्चाई जाननी चाही। काफी देर सर्च के बाद भी हमारे हाथ मनोज तिवारी का ऐसा कोई बयान नहीं लगा, जो वायरल पोस्ट को सही साबित कर सके। आम तौर पर मनोज तिवारी के बयान ख़बरों में मौजूद होते हैं, जबकि अगर उन्होंने ऐसा कुछ कहा होता तो यह सुर्खियां ज़रूर बनता, लेकिन हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने मनोज तिवारी के ट्विटर हैंडल @ManojTiwariMP की भी स्कैनिंग की, लेकिन वहां भी हमें पेट्रोल की कीमतों से जुड़ा ऐसा कोई विवादित बयान नहीं मिला।

पोस्ट से जुड़ी पुष्टि के लिए विश्वास न्यूज़ ने मनोज तिवारी दफ्तर के एडमिनिस्ट्रेटर कृष्णा चौबे से संपर्क किया और वायरल पोस्ट उनके साथ शेयर की। उन्होंने कहा कि यह बयान मनोज तिवारी ने नहीं दिया। इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि हाल ही में हुई फ्यूल हाईक पर मनोज तिवारी की तरफ से कोई भी बयान नहीं दिया गया है, तो यह कहना भी गलत होगा कि उनके किसी बयान को तोड़मरोड़ कर वायरल किया जा रहा है। वायरल पोस्ट पूरी तरह बेबुनियाद है।

अब बारी थी फ़र्ज़ी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज HK News की सोशल स्कैनिंग करने की। इस पेज को 73,862 लोग फॉलो करते हैं। इसके अलावा ज़्यादातर पॉलिटिक्स से जुड़ी पोस्ट पेज से शेयर की जाती हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि मनोज तिवारी ने पेट्रोल की कीमतों से जुड़ा यह वायरल बयान नहीं दिया है। शेयर की जा रही पोस्ट फ़र्ज़ी है।

  • Claim Review : मोदी जी की सरकार नहीं होती तो पेट्रोल का दाम आज 200 रूपये होता: मनोज तिवारी, बीजेपी नेता
  • Claimed By : HK News
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later