X
X

Fact Check: सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह के नाम से न्यूजपेपर में छपी खबर की कटिंग फेक है

टिहरी सांसद एवं भाजपा उम्मीदवार माला राज्य लक्ष्मी शाह के नाम से अखबार की फर्जी कटिंग वायरल हो रही है। अखबार में इस तरह की कोई भी खबर प्रकाशित नहीं हुई है।

Fact Check, BJP, MP Mala Rajya Laxmi Shah, Hakam Singh Rawat, loksabha election 2024, Election Fact Check,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 2024 के प्रथम चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा। इससे पहले सोशल मीडिया पर उत्तराखंड के टिहरी लोकसभा सीट से सांसद और भाजपा उम्मीदवार माला राज्य लक्ष्मी शाह के नाम से एक कथित खबर की कटिंग का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। हिन्दुस्तान अखबार की इस कथित कटिंग के जरिए दावा किया जा रहा है कि सांसद ने हाकम सिंह के समर्थन में अभियान चलाने की बात की है। बता दें कि यूकेएसएसएससी पेपर लीक मामले में हाकम सिंह को गिरफ्तार किया गया था।    

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि हिन्दुस्तान अखबार ने इस तरह की कोई खबर नहीं छापी है। इस मामले में सांसद की तरफ से पुलिस को शिकायत दी गई है, जिसके आधार पर पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Shivraj Bhandari (आर्काइव लिंक) ने 12 अप्रैल को स्क्रीनशॉट शेयर किया। अखबार की कटिंग में लिखा है,

“भाजपा चलाएगी मैं भी हॉकम अभियान

हरिद्वार संवाददाता। निवर्तमान सांसद राजलक्ष्मी शाह ने कहा कि भाजपा जल्द ही ‘मैं भी हाकम’ अभियान चलाएगी। उन्होंने कहा कि हाकम सिंह ने टिहरी लोकसभा क्षेत्र में हजारों युवाओं को नौकरी दी है, परंतु उत्तराखंड में उन्हें बेवजह बॉबी पवार द्वारा बदनाम किया गया।”

स्क्रीनशॉट पर लिखा है, “लो देख लो उत्तराखंडी जो सबसे बड़ा भर्ती घोटाले का मास्टर माइंड हाकम अब वो भाजपा का स्टार प्रचारक बन गया यही है भाजपा का चाल चरित्र चेहरा

पड़ताल

वायरल पोस्ट की जांच के लिए हमने वायरल कटिंग को देखा। इसमें बाइलाइन ठीक से नहीं दी गई है। इसके अलावा इसमें खबर सेंटर अलाइन है, जबकि अक्सर जस्टिफाई अलाइन होती हैं। इससे हमें अखबार की कटिंग संदिग्ध लगी।

हिन्दुस्तान की खबर और वायरल स्क्रीनशॉट में अंतर साफ देखा जा सकता है।

इसके बाद हमने Mala Rajya Laxmi Shah के एक्स हैंडल को स्कैन किया। 4 अप्रैल को पोस्ट (आर्काइव लिंक) कर इस अखबार की कटिंग को फेक बताया गया है।

पोस्ट में एफआईआर की कॉपी को भी शेयर किया गया है। 2 अप्रैल को पुलिस को दी गई शिकायत में कहा गया है कि अज्ञात लोगों द्वारा हिन्दुस्तान समाचार पत्र के नाम का इस्तेमाल कर एक फर्जी बयान तैयार कर सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है। इस संबंध में हिन्दुस्तान के पत्रकार ने बताया है कि उनके यहां ऐसी कोई खबर प्रकाशित नहीं हुई है।    

इसके साथ में हिन्दुस्तान अखबार की एक खबर को भी शेयर किया गया है। इसमें लिखा है कि टिहरी सांसद और भाजपा उम्मीदवार के खिलाफ हिन्दुस्तान अखबार के नाम से फेक कटिंग वायरल की जा रही है, जबकि अखबार में इस तरह की कोई खबर प्रकाशित नहीं हुई है। फेक कटिंग वायरल करने के मामले में शहर कोतवाली पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है। सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह के निजी सचिव ने पुलिस को शिकायत दी थी। साइबर सेल ने इस मामले में जांच शुरू कर दी है।

इस बारे में दैनिक जागरण के 3 अप्रैल के देहरादून संस्करण में भी खबर छपी है। इसमें लिखा है कि टिहरी लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी माला राज्य लक्ष्मी शाह ने शहर कोतवाली में अज्ञात के खिलाफ उनकी छवि खराब करने का केस दर्ज कराया है। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

इस बारे में हमने हिन्दुस्तान देहरादून के वरिष्ठ संवाददाता चंद्रशेखर बुडाकोटी से संपर्क कर उनको वायरल पोस्ट भेजी। उनका कहना है, “यह फेक है। अखबार ने इस तरह की कोई खबर प्रकाशित नहीं की है। इस मामले में सांसद ने पुलिस को शिकायत भी दी है।

15 सितंबर 2023 को ईटीवी भारत की वेबसाइट पर छपी खबर के अनुसार, हाकम सिंह रावत उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूकेएसएसएससी) में विभिन्न परीक्षाओं के पेपर लीक मामले में मुख्य आरोपी है। उस पर गैंगस्टर एक्ट भी लगा हुआ है। इन मामलों में उसके साथ करीब 60 लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं। एसटीएफ ने इन मामलों में अलग-अलग केस दर्ज किए हैं। पुलिस ने अगस्त 2022 को उसको उत्तराखंड हिमाचल बॉर्डर से गिरफ्तार किया था। विशेष न्यायाधीश गैंगस्टर एक्ट अदालत से हाकम सिंह को गैंगस्टर एक्ट में जमानत मिल गई है।  

14 अगस्त 2022 को अमर उजाला की वेबसाइट पर छपी खबर के अनुसार, पेपर लीक मामले में गिरफ्तार किए गए उत्तरकाशी के जिला पंचायत सदस्य हाकम सिंह को भाजपा ने छह साल के लिए पार्टी से निकाल दिया है।

Hakam Singh Rawat News

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 18 अप्रैल को छपी खबर के अनुसार, उत्तराखंड की पांच सीटों पर 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होगा। राज्य में 8337914 वोटर्स हैं, जो 55 उम्मीदवारों के लिए वोट करेंगे।  

अखबार के नाम से फेक कटिंग वायरल करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। पिथौरागढ़ के रहने वाले यूजर के करीब 4900 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: टिहरी सांसद एवं भाजपा उम्मीदवार माला राज्य लक्ष्मी शाह के नाम से अखबार की फर्जी कटिंग वायरल हो रही है। अखबार में इस तरह की कोई भी खबर प्रकाशित नहीं हुई है।

  • Claim Review : सांसद ने हाकम सिंह के समर्थन में अभियान चलाने की बात की है।
  • Claimed By : FB User- Shivraj Bhandari
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later