X
X

Fact Check: कैसरगंज लोकसभा सीट से सर्वेश पाठक को भाजपा उम्मीदवार बनाए जाने की फर्जी लिस्ट वायरल

कैसरगंज से सर्वेश पाठक को भाजपा उम्मीदवार बनाए जाने का दावा करने वाली सूची फर्जी है। सर्वेश पाठक ने इस मामले में डीजीपी से शिकायत की है।

Fact Check, BJP, loksabha election 2024, Uttar Pradesh, kaiserganj, sarvesh Pathak, Brij Bhushan Sharan Singh,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए सोशल मीडिया पर उत्तर प्रदेश की कैसरगंज लोकसभा सीट को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की लिस्ट वायरल हो रही है। इसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि भाजपा ने कैसरगंज से सर्वेश पाठक को उम्मीदवार बनाया है। इस लिस्ट के वायरल होने के बाद यूजर्स पोस्ट शेयर कर कह रहे हैं कि बृजभूषण शरण सिंह का कैसरगंज से टिकट कट गया है और वहां से सर्वेश पाठक को मौका दिया गया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि खबर लिखे जाने तक भाजपा ने कैसरगंज से उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया है। कैसरगंज से सर्वेश पाठक को टिकट दिए जाने का दावा करने वाली सूची फर्जी है। सर्वेश पाठक ने इस मामले में डीजीपी उत्तर प्रदेश को मेल के जरिए शिकायत भेजी है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर CNN Bharat (आर्काइव लिंक) ने 1 मई को लिस्ट शेयर करते हुए लिखा,
बृजभूषण शरण सिंह का केसरगंज से टिकट कटा..
भाजपा:-केसरगंज लोकसभा प्रत्याशी

लिस्ट पर 1 मई 2024 की तारीख पड़ी हुई है। इसमें कैसरगंज संसीय क्षेत्र से सर्वेश पाठक को उम्मीदवार बनाए जाने की बात लिखी हुई है।

पड़ताल

वायरल लिस्ट की जांच के लिए हमने सबसे पहले भाजपा के आधिकारी एक्स हैंडल को स्कैन किया, लेकिन ऐसी कोई लिस्ट नहीं मिली।

भाजपा की आधिकारिक वेबसाइट पर 1 मई को सोलहवीं सूची के बारे में जानकारी दी गई है। भाजपा द्वारा 1 मई को जारी सोलहवीं सूची में पश्चिम बंगाल के बीरभूम संसदीय क्षेत्र से देवतनु भट्टाचार्य को टिकट दिए जाने की जानकारी दी गई है।

इसमें और वायरल लिस्ट में राज्य का नाम, लोकसभा सभा का नंबर व नाम और उम्मीदवार का नाम बदला हुआ है।

लाइव हिन्दुस्तान की वेबसाइट पर 1 मई को छपी खबर के अनुसार, सर्वेश पाठक को कैंसरगंज लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार बनाए जाने वाली सूची को पार्टी की तरफ से फर्जी बताया गया है। भाजपा जिलाध्यक्ष अमर किशोर कश्यप ने सूची को फेक करार दिया है। उनका कहना है कि अभी कैसरगंज सीट से कोई उम्मीदवार घोषित नहीं किया गया है।

एनटीटीवी भारत यूट्यूब चैनल पर अपलोड वीडियो न्यूज में सर्वेश पाठक भी इस लिस्ट को फेक बताते दिख रहे हैं। वह इस मामले में पुलिस कार्रवाई की बात कर रहे हैं।

इस बारे में हमने भाजपा से जुड़े सर्वेश पाठक से संपर्क किया। उन्होंने कहा, “सोशल मीडिया पर फर्जी सूची वायरल हो रही है। इस मामले में मैंने डीजीपी उत्तर प्रदेश को मेल के जरिए शिकायत दर्ज कराई है। मैंने फर्जी सूची वायरल करने वालों पर कार्रवाई की मांग की है।

17 मार्च को अमर उजाला की वेबसाइट पर छपी खबर के अनुसार, कैसरगंज सामान्य सीट पर पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होगा। इस संसदीय क्षेत्र में 26 लाख दो हजार 762 मतदाता हैं।

फर्जी सूची वायरल करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर के 17 हजार फॉलोअर्स हैं।

https://www.vishvasnews.com/politics/fact-check-this-post-claiming-that-rahul-gandhi-and-priyanka-gandhi-have-been-declared-congress-candidates-from-amethi-and-rae-bareli-is-fake/?itm_source=homepage&itm_medium=dktp_s2&itm_campaign=editorpick

निष्कर्ष: कैसरगंज से सर्वेश पाठक को भाजपा उम्मीदवार बनाए जाने का दावा करने वाली सूची फर्जी है। सर्वेश पाठक ने इस मामले में डीजीपी से शिकायत की है।

  • Claim Review : बृजभूषण शरण सिंह का कैसरगंज से टिकट कट गया है और वहां से सर्वेश पाठक को मौका दिया गया है।
  • Claimed By : FB User- CNN Bharat
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later