X
X

Fact Check: मंडी लोकसभा सीट से कंगना रनौत के बीजेपी उम्मीदवार होने के दावे के साथ वायरल सूची फेक

हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा पर होने वाले उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी की तरफ से कंगना रनौत को प्रत्याशी घोषित किए जाने के दावे के साथ वायरल सूची फेक है। पार्टी ने इस सीट से ब्रिगेडियर खुशाल सिंह ठाकुर को उम्मीदवार बनाया है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Oct 8, 2021 at 12:08 PM
  • Updated: Oct 8, 2021 at 01:42 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। हिमाचल प्रदेश में मंडी समेत तीन विधानसभा सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव से पहले सोशल मीडिया पर भारतीय जनता पार्टी की तरफ से जारी उम्मीदवारों की सूची वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया गया है कि पार्टी ने मंडी लोकसभा सीट से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनोट को अपना उम्मीदवार बनाया है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा फर्जी निकला। भारतीय जनता पार्टी के नाम से वायरल हो रही उम्मीदवारों की सूची, जिसमें मंडी सीट से कंगना रनोट को उम्मीदवार बनाए जाने का जिक्र है, एडिटेड है। मंडी विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर को अपना उम्मीदवार बनाया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

सोशल मीडिया पेज ‘Khari Khari News’ ने वायरल पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”ब्रेकिंग न्यूज़ हिमांचल प्रदेश की मंडी लोकसभा उपचुनाव में अभिनेत्री कंगना रनौत को भाजपा ने किया अपना प्रत्याशी घोषित।”

वायरल हो रहा फर्जी दावा

एक अन्य यूजर ‘इंजी.भास्कर मिश्रा’ ने वायरल उम्मीदवारों की सूची को शेयर करते हुए लिखा है, ‘हिमांचल प्रदेश की मंडी लोकसभा उपचुनाव में अभिनेत्री कंगना रनौत को भाजपा ने किया अपना प्रत्याशी घोषित .. ऐसे प्रत्याशी ही संघ भाजपा की प्राथमिकता, चाल, चरित्र,चेहरा और नैतिकता की पोल खोलते हैं। इनकी असलियत, और मानसिकता को उजागर करते हैं। जागो और देश बचाओ।
लेकिन भक्तों की मनोकामनाएं पूरी हुई😂😂🤣🤣।’

वायरल हो रही फर्जी सूची, जिसमें कंगना रनोट के मंडी लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार बनाए जाने का जिक्र है

फेसबुक पर कई यूजर्स ने इस दावे को सच मानते हुए उसे अपनी प्रोफाइल से शेयर किया है।

पड़ताल

8 अक्टूबर को दैनिक जागरण के शिमला संस्करण में प्रकाशित खबर के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में तीन विधानसभा और एक संसदीय सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं और इसके लिए बीजेपी ने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है।

दैनिक जागरण के शिमला संस्करण में 8 अक्टूबर को प्रकाशित खबर

रिपोर्ट के मुताबिक, ‘दिल्ली मे पार्टी की संसदीय बोर्ड की बैठक में मंडी संसदीय क्षेत्र से ब्रिगेडियर खुशाल सिंह ठाकुर को प्रत्याशी बनाया गया है। इसके साथ ही जुब्बल सीट से नीलम लपैइर, अर्की से रतनपाल सिंह और फतेहपुर से बलदेव ठाकुर को प्रत्याशी बनाया गया है।’

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) बी एल संतोष ने अपने ट्विटर हैंडल से हिमाचल प्रदेश समेत अन्य राज्यों में होने वाले लोकसभा और विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनावों के लिए उम्मीदवारों की सूची को साझा किया है।

सूची के मुताबिक, पार्टी ने मंडी सीट से ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर को अपना उम्मीदवार बनाया है।

लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव के लिए बीजेपी की तरफ से जारी उम्मीदवारों की आधिकारिक सूची

अब तक की पड़ताल से यह स्पष्ट है कि बीजेपी ने हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से ब्रिगेडियर खुशाल सिंह ठाकुर को अपना उम्मीदवार बनाया है, न कि बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनोट को।

सोशल मीडिया पर कंगना रनोट के नाम से संबंधित वायरल उम्मीदवारों की सूची को लेकर हमने हिमाचल के बीजेपी के प्रदेश महामंत्री राकेश जंबाल से संपर्क किया। उन्होंने कहा, ‘इंटरनेट मीडिया पर कंगना रनोट के नाम वाली प्रत्याशियों की जो सूची वायरल हुई, वह फर्जी है। साइबर सेल इसकी जांच कर रहा है।’

वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले पेज को सोशल मीडिया पर करीब दो लाख लोग शेयर करते हैं।

निष्कर्ष: हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा पर होने वाले उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी की तरफ से कंगना रनोट को प्रत्याशी घोषित किए जाने के दावे के साथ वायरल सूची फेक है। पार्टी ने इस सीट से ब्रिगेडियर खुशाल सिंह ठाकुर को उम्मीदवार बनाया है।

  • Claim Review : हिमांचल प्रदेश की मंडी लोकसभा उपचुनाव में अभिनेत्री कंगना रनौत को भाजपा ने किया अपना प्रत्याशी घोषित
  • Claimed By : FB Page-Khari Khari News
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later