X
X

Fact Check: ‘जय श्री राम’ बोलने पर भूखे मरने के बयान वाला राहुल गांधी का वायरल वीडियो एडिटेड है

‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के दौरान राहुल गांधी ने अमेठी में जनसभा को संबोधित किया था। उसमें से एक हिस्से को हटाकर वायरल क्लिप को दुष्‍प्रचार की मंशा से शेयर किया जा रहा है।

Bharat Jodo Nyay Yatra, Rahul Gandhi, amethi,

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ उत्तर प्रदेश के बाद फिलहाल विश्राम लिए हुए है। इस बीच सोशल मीडिया पर राहुल गांधी की जनसभा का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें राहुल कह रहे हैं कि ‘भारत माता की जय’ और ‘जय श्री राम’ बोलने पर लोग भूखे मर जाएंगे। कुछ यूजर्स इसे शेयर कर राहुल गांधी को राम ‘विरोधी’ बता रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपली जांच में पाया कि राहुल गांधी का यह वीडियो एडिटेड है। दरअसल, ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के दौरान अमेठी में हुई जनसभा को राहुल गांधी ने संबोधित किया था। इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार और अडाणी व अंबानी पर निशाना साधते हुए कहा था कि यह उनका हिन्दुस्तान है, तुम्हारा नहीं है। तुम्हारा काम ‘जय श्री राम’ और ‘भारत माता की जय’ बोलने का है, जबकि उनका काम पैसे गिनने और मस्ती करने का है। आपको बहलाकर व्यस्त रखा जाता है। इस तरह से सब भूखे मर जाएंगे। वायरल वीडियो में बीच के हिस्से को हटाकर भ्रम फैलाया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

इंस्टाग्राम यूजर rajniti_bazniti (आर्काइव लिंक) ने 21 फरवरी को वीडियो को शेयर करते हुए लिखा,

“आप सब लोग कमेंट करके राहुल को बताएं कि जय श्री राम बोलने से भूखे मर जाते हैं!”

वायरल वीडियो में राहुल गांधी कह रहे हैं, तुम्हारा हिन्दुस्तान है ही नहीं, तुम्हारा काम भारत माता की जय… तुम्हारा काम जय श्री राम… करते जाओ भैया करते जाओ… जितना करना है करो मजे लो, भूखे मर जाओगे सब… भूखे मर जाओगे… सबका टाइम आएगा… कोई नहीं बचेगा… सब भूखे मर जाओगे…।

पड़ताल

वायरल वीडियो की जांच के लिए हमने इसका कीफ्रेम निकालकर उसे गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। PTI News Alerts के एक्स हैंडल पर इससे संबंधित तस्वीर को पोस्ट (आर्काइव लिंक) कर इसे अमेठी में हुई राहुल गांधी का जनसभा का बताया गया।

इसके बाद हमने इस बारे में गूगल पर कीवर्ड से सर्च किया तो कांग्रेस के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर राहुल गांधी की जनसभा का पूरा वीडियो मिला। इस जनसभा का 19 फरवरी 2024 को लाइव स्ट्रीम किया गया था। भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान अमेठी में हुई जनसभा में राहुल गांधी ने बेरोजगारी के मुद्दे पर केंद्र सरकार, जय शाह, अडाणी और अंबानी पर निशाना साधा था। उन्होंने कहा, “राम मंदिर के उद्घाटन समारोह में आपने किसी दलित को देखा… किसी किसान को देखा… राष्ट्रपति को अंदर नहीं आने दिया… किसान मजदूर को देखा… अडाणी को देखा… अंबानी देखा…अमिताभ बच्चन दिखा…तुम्हारा हिन्दुस्तान है ही नहीं, तुम्हारा काम ‘भारत माता की जय’… तुम्हारा काम ‘जय श्री राम’… उनका काम पैसे गिनने का…उनका काम प्राइवेट हवाई जहाज में उड़ने का… उनका काम मजे लेने का… आपका काम इधर-उधर देखने का…उधर देखो भैया पाकिस्तान में क्या हो गया… उधर देखो भैया अमिताभ बच्चन ने नया डांस मारा है…करते जाओ भैया करते जाओ… जितना करना है करो मजे लो, भूखे मर जाओगे सब… भूखे मर जाओगे… सबका टाइम आएगा… कोई नहीं बचेगा… सब भूखे मर जाओगे…।”

इससे पता चलता है कि वीडियो के एक हिस्से को हटाकर वायरल वीडियो को शेयर किया जा रहा है।

इस बारे में यूथ कांग्रेस के प्रवक्ता राम मोहन रेड्डी ने कहा कि अमेठी में हुई जनसभा के वीडियो को एडिट करके शेयर किया जा रहा है।

राहुल गांधी के एडिटेड वीडियो को शेयर करने वाले इंस्टाग्राम यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर एक राजनीतिक विचारधारा से प्रभावित है।

निष्कर्ष: ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के दौरान राहुल गांधी ने अमेठी में जनसभा को संबोधित किया था। उसमें से एक हिस्से को हटाकर वायरल क्लिप को दुष्‍प्रचार की मंशा से शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : राहुल कह रहे हैं कि भारत माता की जय और जय श्री राम बोलने पर लोग भूखे मर जाएंगे।
  • Claimed By : Instagram User- rajniti_bazniti
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later