X
X

Fact Check : अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान की एडिटेड तस्वीर हुई वायरल , शराब की दुकान नहीं, बल्कि खेत में बैठे हैं दोनों

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल फोटो एडिटेड निकली। दरअसल, यह चमकौर साहिब में किसानों के साथ हुई मुलाकात की तस्वीर है, जिसे अब एडिट करके गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Jan 18, 2022 at 11:53 AM
  • Updated: Jan 27, 2022 at 10:52 AM


नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। इसमें सीएम अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी के पंजाब अध्यक्ष और संगरूर से सांसद भगवंत मान चारपाई पर बैठे हैं और उनके पीछे शराब की दुकान नज़र आ रही है। सोशल मीडिया यूजर्स इस तस्वीर को सच मानकर दावा कर रहे हैं कि झाड़ू वालों की नुक्कड़ चर्चा हो रही है। दोनों अपने सही ठिकाने पर बैठे हैं। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल फोटो एडिटेड निकली। दरअसल, यह चमकौर साहिब में किसानों के साथ हुई मुलाकात की तस्वीर है, जिसे अब एडिट करके गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज  ” Aaap party pap party ”  ने 17 जनवरी को इस पोस्ट को शेयर किया और लिखा: झाड़ू वालों की नुक्कड़ चर्चा, ठिकाने बैठे वैसे ”

कालू सिंह गड़ा नाम के एक अन्य यूजर ने इस फोटो को शेयर करते हुए लिखा: दोनों अपने अपने ठिकाने पर बिलकुल सही बैठे है।यूजर्स इस पोस्ट को समान और मिलते-जुलते दावों के साथ शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल 

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच शुरू करते ही वायरल पोस्ट को गौर से देखा। हमने देखा की चारपाई पर बैठे सीएम केजरीवाल और भगवंत मान के पैरों के नीचे हरी घास नज़र आ रही है। जिससे हमें इसके फर्जी होने का संदेह हुआ ।  

यहाँ से हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया और इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें 14 जनवरी 2022 को livehindustan.com की वेबसाइट पर प्रकाशित एक समाचार में इसी तरह की एक तस्वीर मिली। प्रकाशित खबर में हमें अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान के पीछे खेत नज़र आये ,कोई ठेका नहीं।

खबर अनुसार ,’आम आदमी पार्टी ने शुक्रवार को एक वीडियो जारी करते हुए पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी पर सीधा हमला बोला। अरविंद केजरीवाल और पार्टी की पंजाब इकाई के प्रमुख भगवंत मान ने चरणजीत सिंह चन्नी के निर्वाचन क्षेत्र चमकौर साहिब में कुछ किसानों से मुलाकात की। शुक्रवार को पार्टी की ओर से जारी बैठक के एक छोटे-से वीडियो में केजरीवाल और मान सरसों के खेतों में रखी चारपाई पर बैठे और कुछ किसानों से बातचीत करते नजर आ रहे हैं।’पूरी खबर यहाँ पढ़ें। 

इससे जुड़ा एक वीडियो News24 के यूट्यूब चैनल पर 14 जनवरी 2022 को मिला वीडियो में अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान को खेतों में बैठकर लोगों से बात करते देखा जा सकता है। वीडियो में 19 सेकेंड में आप वायरल फोटो वाला हिस्सा देख सकते हैं।

हमें भगवंत मान के फेसबुक अकाउंट पर 14 जनवरी को हुई इस बातचीत का एक वीडियो मिला। इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि दोनों के बीच कोई शराब की दुकान नहीं है, बल्कि दोनों खेतों में बैठकर बातें कर रहे हैं। 

 Aam Aadmi Party के यूट्यूब चैनल पर अपलोड वीडियो में भी वायरल फोटो से मिलते हिस्से को देखा जा सकता है। AAP Punjab के ट्विटर हैंडल पर 14 जनवरी को चमकौर साहिब में किसानों से मिले अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान के इस वीडियो को देखा जा सकता है।
हमारी जाँच से यह बात साफ़ हुई कि वायरल तस्वीर एडिटेड है। आप नीचे दोनों में अंतर देख सकते हो।

इस फोटो के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के चमकौर साहिब की रिपोर्टर परमजीत कौर से बात की। उनके साथ हमने वायरल दावे को भी शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि यह दावा फर्जी है और फोटो को एडिट किया गया है। उन्होंने खेतों में बैठकर किसानों से बात की और यह फोटो चमकौर साहिब की है। 

हमने वायरल फोटो को आम आदमी पार्टी के पंजाब मीडिया को-ऑर्डिनेटर मंजीत सिद्धू के साथ वॉट्सऐप पर भी शेयर किया।उन्होंने हमें बताया कि यह तस्वीर एडिटेड है और हमारे विरोधियों द्वारा इस तरह की हरकतें की जा रही हैं।

जांच के अंत में हमने इस पोस्ट को साझा करने वाले फेसबुक पेज Aaap party pap party की सोशल स्कैनिंग की । स्कैनिंग से पता चला है कि इस पेज को 52,544 लोग फॉलो करते हैं और 50,934 लोग इस पेज को लाइक करते हैं। यह पेज 3 जुलाई 2015 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल फोटो एडिटेड निकली। दरअसल, यह चमकौर साहिब में किसानों के साथ हुई मुलाकात की तस्वीर है, जिसे अब एडिट करके गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : दोनों अपने अपने ठिकाने पर बिलकुल सही बैठे है।
  • Claimed By : Aaap party pap party
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later