Fact Check: MP चुनाव से पहले सीएम शिवराज का एडिटेड वीडियो दुष्प्रचार की मंशा से किया जा रहा वायरल 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि शिवराज सिंह के वायरल वीडियो को एडिट कर नकली ऑडियो  को जोड़ा गया है और दुष्प्रचार की मंशा से शेयर किया जा रहा है। असली वीडियो में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चुनाव के दौरान पीएम मोदी के दौरे को लेकर चल रही तैयारियों के बारे में चर्चा कर रहे थे।

Fact Check: MP चुनाव से पहले सीएम शिवराज का एडिटेड वीडियो दुष्प्रचार की मंशा से किया जा रहा वायरल 

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। मध्य प्रदेश में चुनाव की तारीखों का एलान  हो चुका है। सभी राजनीतिक दल जोरों-शोरों से तैयारियों में जुट गए हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने यह मान लिया है कि भारतीय जनता पार्टी की स्थिति मध्य प्रदेश में काफी खराब है। इसलिए वो अपने मंत्रियों के साथ मीटिंग कर उन्हें प्रधानमंत्री के नाम पर वोट मांगने की सलाह दे रहे हैं। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को एडिट कर नकली ऑडियो  को जोड़ा गया है और दुष्प्रचार की मंशा से शेयर किया जा रहा है। असली वीडियो में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चुनाव के दौरान पीएम मोदी के दौरे को लेकर चल रही तैयारियों के बारे में चर्चा कर रहे थे।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘दिलीप जयसवाल’ ने 27 अक्टूबर 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “कट्टर हिंदुओ लग जाओ पूरी ताकत लगा दो भाइयों किसी तरह #BJP / सत्ता/ मोदी को बचाओ ,कम पड़े तो पैसा दो , फिर भी काम ना चले तो #ED #CBI #incometax का खुल कर प्रयोग करें।”

वीडियो में सुना जा सकता है, “देखो भाइयों समय बर्बाद न करते हुए सीधी बात करूंगा. प्रदेश की जनता महंगाई, बेरोजगारी की वजह से बीजेपी के खिलाफ हैं। सर्वे भी बता रहे हैं कि हमारी पार्टी की स्थिति काफी चिंताजनक है। इसलिए सभी को कह रहा हूं कि चुनाव के लिए जी जान से लग जाओ। हर जिले और गांव में जाओ। खासकर इंदौर, उज्जैन और दमोह में, जहां हमारा  वोट ज्यादा कम हैं। इन क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा अपने कर्मचारियों को लगाओ। डोर टू डोर चुनाव प्रचार करो।  मोदी जी ने जो चिट्ठी जारी की है, उसे दिखाओ, वोट की अपील करो और मोदी जी के नाम पर वोट मांगो वरना इस बार भारी बहुमत से पार्टी की हार होगी।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वीडियो को गौर से देखने पर हमने पाया कि वीडियो पर एएनआई न्यूज एजेंसी का लोगो लगा हुआ है। इसी आधार पर हमने एएनआई के आधिकारिक एक्स अकाउंट को खंगालना शुरू किया। हमें असली वीडियो एएनआई के ANI MP/CG/Rajasthan के अकाउंट पर 26 जून 2023 को अपलोड हुआ मिला। कैप्शन में मौजूद जानकारी के मुताबिक, “भोपाल: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राज्य दौरे की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की।” हमें असली वीडियो में ऐसा कोई ऑडियो नहीं मिला।

पड़ताल के दौरान हमें असली वीडियो एएनआई के आधिकारिक फेसबुक और यूट्यूब चैनल पर भी अपलोड हुआ मिला। असली वीडियो में कोई ऑडियो  मौजूद नहीं है, बल्कि फेसबुक पर जो वीडियो मौजूद है, उसमें म्यूजिक लगा हुआ है। 

हमें जांच के दौरान यह वीडियो टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट में भी मिला। रिपोर्ट 26 जून 2023 को प्रकाशित की गई है। यहां पर भी वीडियो में कोई ऑडियो  मौजूद नहीं है। रिपोर्ट के अनुसार, “मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 26 जून को भोपाल में समीक्षा बैठक की। यह बैठक पीएम मोदी के मध्य प्रदेश दौरे की तैयारियों को लेकर आयोजित की गई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 जून को मध्य प्रदेश के भोपाल का दौरा करने वाले हैं, क्योंकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पांच राज्यों में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए तैयार है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, पांच चुनावी राज्यों छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, मिजोरम, राजस्थान और तेलंगाना में बीजेपी के 3000 प्रतिनिधि तैनात किए जाएंगे।”

शिवराज सिंह चौहान के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगालने पर हमें इस मीटिंग से जुड़ी कुछ तस्वीरें उनके एक्स अकाउंट पर मिली। तस्वीरों को 26 जून 2023 को शेयर किया गया था। 

अधिक जानकारी के लिए हमने मध्य प्रदेश बीजेपी के प्रवक्ता कवि सुमित ओरछा से संपर्क किया। उन्होंने वायरल दावे को गलत और चुनावी दुष्प्रचार बताया है। उनका कहना है कि विपक्षी दल हमारी छवि को खराब करने के लिए इस तरह के दांव-पेंच अपना रही हैं। हम  चुनाव को लेकर काफी मेहनत कर रहे हैं। हमें पूरी उम्मीद है। इस बार भी जनता हमें ही चुनेगी। यह वीडियो एडिटेड है और पूरी तरह से गलत है। 

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर ने खुद को प्रोफाइल पर गोरखपुर का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि शिवराज सिंह के वायरल वीडियो को एडिट कर नकली ऑडियो  को जोड़ा गया है और दुष्प्रचार की मंशा से शेयर किया जा रहा है। असली वीडियो में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चुनाव के दौरान पीएम मोदी के दौरे को लेकर चल रही तैयारियों के बारे में चर्चा कर रहे थे।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट