X
X

Fact Check : कैमरे की वजह से राहुल गांधी ने अपने आगे चल रहे एक्टिविस्ट संदीप सिंह को नहीं हटाया, वायरल वीडियो दुष्प्रचार

यूपी के बागपत में जब भारत जोड़ो यात्रा पहुंची तो उसमें दलित एक्टिविस्‍ट संदीप सिंह भी शामिल हुए थे। यात्रा के दौरान चलते-चलते संदीप राहुल गांधी के सामने आ जाते हैं। टकराने से बचने के लिए राहुल उन्‍हें बगल में करते हैं। उसी वीडियो के सात सेकंड के हिस्‍से को अब भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Jan 11, 2023 at 12:41 PM
  • Updated: Jan 12, 2023 at 12:43 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। कांग्रेस की चर्चित भारत जोड़ो यात्रा से जुड़ी एक वीडियो क्लिपिंग वायरल हो रही है। इसमें कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी को एक शख्‍स को बगल में करते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस वीडियो को इस दावे के साथ वायरल कर रहे हैं कि राहुल गांधी ने कैमरे के लिए इस शख्‍स को अपने सामने से हटाया। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की विस्‍तार से जांच की तो सच कुछ और ही सामने आया। दरअसल यूपी बागपत में जब भारत जोड़ो यात्रा पहुंची तो उसमें दलित एक्टिविस्‍ट संदीप सिंह भी शामिल हुए थे। यात्रा के दौरान चलते-चलते संदीप राहुल गांधी के सामने आ जाते हैं। टकराने से बचने के लिए राहुल उन्‍हें बगल में करते हैं। उसी वीडियो के सात सेकंड के हिस्‍से को अब भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर पवन स्‍वामी ने 7 जनवरी को 7 सेकंड की एक वीडियो क्लिपिंग अपलोड करते हुए लिखा, ‘आगे से हट जा…. मैं “कैमरे” में नहीं दिखूँगा?’

https://twitter.com/ChinuAdv/status/1611687907286462464

पड़ताल

भारत जोड़ो यात्रा के तमाम वीडियो कांग्रेस, राहुल गांधी, भारत जोड़ो यात्रा के आधिकारिक सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म पर उपलब्‍ध हैं। वायरल वीडियो भी इसी यात्रा से जुड़ा हुआ है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए फैक्‍ट चेकिंग के ऑनलाइन टूल्‍स का इस्‍तेमाल किया। इनविड टूल के माध्‍यम से वायरल वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकालने के बाद इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च किया गया। असली वीडियो हमें संदीप सिंह के ट्विटर हैंडल पर मिला। इसे 4 जनवरी 2023 को अपलोड करते हुए संदीप ने लिखा, ‘राहुल गांधी जी के साथ कदम से कदम मिलाने का आज अवसर प्राप्त हुआ।’ 55 सेकंड के इस वीडियो को ध्‍यान से देखने पर साफ दिखा कि संदीप सिंह राहुल गांधी के साथ चलते हुए उनके ठीक सामने आ जाते हैं। तब राहुल गांधी उन्‍हें बगल में करते हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए वीडियो में दिख रहे दलित एक्टिविस्‍ट संदीप सिंह से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्‍होंने विस्‍तार से विश्‍वास न्‍यूज से बातचीत में बताया, “भारत जोड़ो यात्रा में वो कई किलोमीटर राहुल गांधी के साथ चले। चलते-चलते वो गलती से राहुल गांधी के ठीक सामने आ गए थे। जिसके बाद राहुल गांधी ने उन्‍हें बगल में किया था। यदि राहुल गांधी ऐसा नहीं करते तो वो उनसे भिड़ सकते थे। कैमरे वाला दावा पूरी तरह गलत है।”

संदीप ने आगे बताया, 4 जनवरी 2023 को भारत जोड़ो यात्रा दिल्‍ली के बाद यूपी में प्रवेश की थी। वायरल वीडियो बागपत का है।

पड़ताल के अंत में भारत जोड़ो यात्रा से जुड़ी भ्रामक पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि फेसबुक यूजर पवन स्‍वामी राजस्‍थान के बीकानेर के रहने वाले हैं। यूजर एक राजनीतिक दल से जुड़े हुए हैं ।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान दलित एक्टिविस्‍ट संदीप सिंह को कैमरे के सामने आने के लिए नहीं हटाया था। जांच में पता चला कि संदीप सिंह राहुल गांधी के साथ चलते-चलते उनके सामने आ गए थे। इसी कारण से राहुल गांधी ने उन्‍हें बगल में किया था।

  • Claim Review : कैमरे के सामने आने पर राहुल गांधी ने दलित एक्टिविस्‍ट को सामने से हटाया
  • Claimed By : फेसबुक यूजर पवन स्‍वामी
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later