X
X

Fact Check: जय शाह और उर्वशी रौतेला के भाई की तस्वीर पाक सेना के पूर्व प्रमुख कमर जावेद बाजवा के बेटे से जोड़कर वायरल

वायरल तस्वीर जय शाह और उर्वशी रौतेला के भाई यशराज की है। इसका पाक सेना के पूर्व प्रमुख कमर जावेद बाजवा के बेटे से कोई संबंध नहीं है।

Fact Check, BCCI, Jai Shah, Yashraj Rautela, Qamar Javed Bajwa, Urvashi Rautela,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान सोशल मीडिया पर गृहमंत्री अमित शाह के बेटे एवं भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) सचिव जय शाह की एक तस्वीर वायरल हो रही है। इसमें वह बॉलीवुड अभिनेत्री उर्वशी रौतेला और एक युवक के साथ खड़े हैं। यूजर्स इसे शेयर कर दावा कर रहे हैं कि तस्वीर में जय शाह और पाकिस्तान सेना के पूर्व प्रमुख कमर जावेद बाजवा के बेटे दिख रहे हैं। इसके जरिए यूजर्स अमित शाह पर निशाना साध रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल तस्वीर में जय शाह के साथ उर्वशी रौतेला के भाई यशराज रौतेला हैं। यह तस्वीर एशिया कप में भारत-पाकिस्तान मैच के दौरान की है। इसका पाक सेना के पूर्व प्रमुख कमर जावेद  बाजवा के बेटे से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Bilal Khan ने 28 मई को तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा,

“ये खास फोटो चुनाव के दौरान देश में चर्चा का विषय बना हुआ है।

पाकिस्तान के खिलाफ चुनाव के दौरान आग उगलने वाले गृहमंत्री अमित शाह का बेटा जय शाह और पाकिस्तानी सेना प्रमुख कमर जाविद बाजवा का बेटा दुबई में एक साथ फोटोशूट करा रहे हैं और यहां अमित शाह हिंदू-मुस्लिम का खेल रहे हैं।

जनता को मोदी और अमित शाह मूर्ख बनाते हैं।”

एक्स यूजर Lautan Ram Nishad (आर्काइव लिंक) ने भी वायरल तस्वीर को समान दावे के साथ पोस्ट किया है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर को हमने गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया। जय टीवी नाम की वेबसाइट पर 1 सितंबर 2022 को इस तस्वीर को एक खबर में इस्तेमाल किया गया है। इसमें लिखा है कि बॉलीवुड अभिनेत्री उर्वशी रौतेला भारत-पाकिस्तान एशिया कप मैच में मौजूद रहीं। उनको अमित शाह के बेटे जय शाह के साथ मैच देखते देखा गया। उनके भाई यशराज रौतेला और जय शाह के साथ अभिनेत्री की तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल हो रही हैं।

30 अगस्त 2022 को बॉलीवुड गलियारा नाम के फेसबुक यूजर ने भी इस तस्वीर को पोस्ट (आर्काइव लिंक) करते हुए इसे जय शाह, यशराज और उर्वशी का बताया। इसके अनुसार, तस्वीर एशिया कप 2022 के दौरान भारत-पाक मैच की है।

AsliUrvashians नाम के फेसबुक यूजर ने भी इस तस्वीर को जय शाह और यशराज रौतेला का बताते हुए 29 अगस्त 2022 को पोस्ट (आर्काइव लिंक) किया।

teamurvashirautelaofficial नाम के आधिकारिक इंस्टाग्राम हैंडल से इस तस्वीर को  29 अगस्त 2022 को पोस्ट (आर्काइव लिंक) किया गया है। इसमें भी इसे जय शाह और यशराज रौतेला की फोटो बताया गया है।

यशराज और वायरल तस्वीर को यहां देखा जा सकता है।

इससे पहले भी यह तस्वीर इसी तरह के दावे के साथ वायरल हो चुकी है। विश्वास न्यूज ने उस समय उर्वशी के पीआर से संपर्क किया था। उन्होंने इस तस्वीर में जय शाह के साथ यशराज के होने की पुष्टि की थी।  

तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। फैजाबाद में रहने वाले यूजर को 688 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: वायरल तस्वीर जय शाह और उर्वशी रौतेला के भाई यशराज की है। इसका पाक सेना के पूर्व प्रमुख कमर जावेद बाजवा के बेटे से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : तस्वीर में जय शाह और पाकिस्तान सेना के पूर्व प्रमुख कमर जावेद बाजवा के बेटे दिख रहे हैं।
  • Claimed By : FB User- Bilal Khan
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later