Fact Check: तस्वीर में बाल ठाकरे के साथ एकनाथ शिंदे नहीं, शिवसेना नेता आनंद दिघे नजर आ रहे हैं

वायरल फोटो में बाल ठाकरे एकनाथ शिंदे नहीं, बल्कि आनंद दिघे को तिलक लगाते हुए दिख रहे हैं। शिवसेना नेता आनंद दिघे का 2001 में निधन हो गया था। फोटो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। महाराष्ट्र में चल रही सियासी उठापटक के बीच सोशल मीडिया पर एक ब्लैक एंड व्हाइट फोटो शेयर की जा रही है। इसमें शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे एक शख्स को तिलक लगाते देखे जा सकते हैं। फोटो शेयर करके यूजर्स दावा कर रहे हैं कि एक पुरानी फोटो में बाल ठाकरे एकनाथ शिंदे को तिलक लगाकर आशीर्वाद दे रहे हैं। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि फोटो में दिवंगत बाल ठाकरे के साथ दिख रहे शख्स का नाम आनंद दिघे है, एकनाथ शिंदे नहीं। फोटो को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Shanker Singh (आर्काइव लिंक) ने 23 जून को फोटो पोस्ट करते हुए लिखा,
In an old photo, Balasaheb Thackeray giving blessings by giving Tilak of Eknath Shinde.
(एक पुरानी फोटो में बाला साहेब ठाकरे एकनाथ शिंदे को तिलक लगाकर आशीर्वाद देते हुए।)

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट।

ट्विटर यूजर @Brijesh34228553 (आर्काइव लिंक) ने भी 22 जून को फोटो पोस्ट करते हुए समान दावा किया।

https://twitter.com/Brijesh34228553/status/1539594928438669313

पड़ताल

वायरल फोटो को गूगल रिवर्स इमेज से सर्च करने पर हमें bollyy नाम की वेबसाइट पर 17 मई 2022 को प्रकाशित खबर मिली। इसमें वायरल फोटो भी अपलोड की गई है। इसके मुताबिक, मशहूर शिवसेना नेता आनंद दिघे की जीवन पर बनी फिल्म लोगों को पसंद आ रही है।

lokmat में भी 15 मई को यह फोटो छपी है। इसके कैप्शन के मुताबिक, फोटो में बाल ठाकरे और आनंद दिघे हैं।

mpmsu वेबसाइट में छपी रिपोर्ट के अनुसार, धर्मवीर आनंद दिघे की ठाणे के एक अस्पताल में अगस्त 2001 में मौत हो गई थी। उनकी गिनती ठाणे में एक बड़े नेता के तौर पर होती थी। बाल ठाकरे अक्सर ठाणे आया करते थे। उनके संबोधन से प्रभावित होकर आनंद का झुकाव उनकी ओर हुआ। इसके बाद आनंद शिवसेना से जुड़ गए थे।

22 जून 2022 को navbharattimes में छपी रिपोर्ट में लिखा है कि आनंद दिघे को लोग ठाणे का ठाकरे कहते थे। बाल ठाकरे के बाद उनको शिव सेना का सबसे कद्दावर नेता माना जाता था। शिवसैनिक उनको धर्मवीर के नाम से भी बुलाते थे। एकनाथ शिंदे आनंद दिघे के शिष्य हैं।

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने शिवसेना के प्रवक्ता से संपर्क किया। उनके साथ वायरल फोटो को साझा किया। उनका कहना है,’फोटो में बाला साहेब के साथ आनंद दिघे हैं।

फोटो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘शंकर सिंह‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह हैदराबाद में रहते हैं और एक राजनीतिक दल से जुड़े हुए हैं।

निष्कर्ष: वायरल फोटो में बाल ठाकरे एकनाथ शिंदे नहीं, बल्कि आनंद दिघे को तिलक लगाते हुए दिख रहे हैं। शिवसेना नेता आनंद दिघे का 2001 में निधन हो गया था। फोटो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट