X
X

Fact Check: आवारा पशुओं की लड़ाई में ऑटो पलटने का यह वीडियो राजस्‍थान का है, यूपी का नहीं

आवारा पशुओं की लड़ाई की वजह से ऑटो पलटने का यह वीडियो राजस्‍थान के बालोतरा का है। इसका उत्‍तर प्रदेश से कोई संबंध नहीं है।

Bull Fighting, viral video, rajasthan, Uttar Pradesh, Balotra, akhilesh yadav,

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। आवारा पशुओं को लेकर विपक्ष कई बार उत्‍तर प्रदेश सरकार पर निशाना साध चुका है। अब सोशल मीडिया पर आवारा पशुओं की लड़ाई का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में दो सांडों की लड़ाई की वजह से एक ऑटो पलटता हुआ देखा जा सकता है। ऑटो में उसका चालक भी मौजूद है। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स इस वीडियो को शेयर कर उत्‍तर प्रदेश सरकार पर कटाक्ष कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने जब इस वीडियो की जांच की तो पता चला कि यह घटना राजस्‍थान के बालोतरा जिले की है। इसका उत्‍तर प्रदेश से कोई संबंध नहीं है। राजस्‍थान के वीडियो को शेयर कर यूजर्स उत्‍तर प्रदेश सरकार पर निशाना साध रहे हैं।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

फेसबुक यूजर ‘अजय यादव‘ (आर्काइव लिंक) ने 20 अगस्‍त को 27 सेकंड के वीडियो को शेयर करते हुए लिखा,

आज का सुपर स्पेशल ‘सांड समाचार’ : सांड के साथ टेम्पो का टकराव!
आज का ‘सांड विचार’ : उप्र पर्यटन अब ऐसे वीडियो को विश्व भर में प्रचारित करके ‘जान-जोखिम में डालना पसंद करनेवाले पर्यटकों’ को उप्र में आमंत्रित कर सकता है।

सपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अखिलेश यादव (आर्काइव लिंक) ने भी इस वीडियो को पोस्‍ट करते हुए यूपी सरकार पर तंज कसा है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की जांच के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर ओपन सर्च किया। दैनिक भास्‍कर की वेबसाइट पर सात दिन पहले इस बारे में खबर छपी है। इसमें वायरल वीडियो को भी देखा जा सकता है। खबर के अनुसार, “वायरल वीडियो बालोतरा के भैरू बाजार का है। 14 अगस्‍त (सोमवार) को दोपहर में भैरू बाजार में दो सांडों में लड़ाई हो गई। इस कारण चारों तरफ लोग जमा हो गए। इस बीच व्‍यापारियों ने ऑटो चालक मोइनुद्दीन से सांडों की लड़ाई छुड़वाने का कहा। इसके बाद उसनें ऑटो रिवर्स किया तो लड़ाई बंद हो गई। थोड़ी देर बाद सांड फिर से लड़ने लगे। इस बीच एक सांड ने ऑटो को टक्‍कर मारकर पलट दिया। आसपास के लोगों ने ड्राइवर को बाहर निकाला। उसको कोई चोट नहीं आई है।”

14 अगस्‍त को डेली मोशन पर भी इससे संबंधित वीडियो न्‍यूज को देखा जा सकता है। वन इंडिया हिंदी द्वारा अपलोड की गई न्‍यूज में भी वायरल वीडियो को बालोतरा का बताया गया है।

इंस्‍टाग्राम यूजर aapuvideos96gmail (आर्काइव लिंक) ने भी 14 अगस्‍त को इस वीडियो को अपलोड करते हुए इसे बालोतरा का बताया है।

इसकी अधिक जानकारी के लिए हमने बालोतरा में लोकल न्‍यूज नेटवर्क चलाने वाले बालोतरा न्‍यूज ट्रैक के ओनर विकास माली से बात की। उनका कहना है, “यह वीडियो 15 अगस्‍त से पहले का है। बालोतरा राजस्‍थान का जिला है। यहां के मुख्‍य बाजार में दो सांडों की लड़ाई छुड़वाने के लिए ऑटो चालक ने कोशिश की थी। इसमें सांड ने उसके ऑटो को पलट दिया था। इस घटना का उत्‍तर प्रदेश से कोई संबंध नहीं है।

पड़ताल के अंत में हमने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को स्‍कैन किया। इसके मुताबिक, यूजर उत्‍तर प्रदेश के फैजाबाद में रहते हैं और उनके करीब पांच हजार फॉलोअर्स हैं। वह एक विचारधारा से प्रभावित हैं।

निष्कर्ष: आवारा पशुओं की लड़ाई की वजह से ऑटो पलटने का यह वीडियो राजस्‍थान के बालोतरा का है। इसका उत्‍तर प्रदेश से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : आवारा पशुओं की लड़ाई में ऑटो पलटने का यह वीडियो यूपी का है।
  • Claimed By : FB User- Ajay Yadav
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later