X
X

Fact Check: PM मोदी की चुनावी जीत को लेकर ऑस्ट्रेलियाई PM टर्नबुल ने नहीं दिया कोई बयान

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल का एक बयान वायरल हो रहा है। विश्वास न्यूज की जांच के मुताबिक, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने प्रधानमंत्री मोदी को लेकर ऐसा कोई बयान नहीं दिया।

क्या है वायरल पोस्ट में?

तस्वीर में दावा किया गया है, ”अगर नरेंद्र मोदी 2019 में चुनाव जीते तो, तो भारत 2024 तक विकसित देश बन जाएगा : ऑस्ट्रेलियाई PM, मैल्कम टर्नबुल से सहमत हों तो शेयर जरूर करें…।”

फेसबुक पर यह पोस्ट ‘Amrendra Tripathi’ के प्रोफाइल पेज से शेयर किया गया है। यह पोस्ट एक अप्रैल 2018 को रात 10 बजे शेयर किया गया। पड़ताल किए जाने तक इस बयान को 68 हजार बार शेयर किया जा चुका है, वहीं इसे 1500 लाइक्स मिले हैं।

Fact Check: जांच की शुरुआत हमने गूगल न्यूज सर्च से की। सर्च के दौरान हमें 6 अप्रैल 2017 को ऑस्ट्रेलियाई हाई कमीशन की तरफ से जारी आधिकारिक बयान मिला, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल के भारत दौरे की जानकारी दी गई है। सूचना के मुताबिक, मैल्कम का भारत दौरा 9-12 अप्रैल 2017 के बीच तय था और इसी के अनुसार, उनकी यात्रा भी संपन्न हुई।

इसके बाद हमने इनविड (Invid) टूल की मदद से भारतीय विदेश मंत्रालय और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को (9 अप्रैल से 12 अप्रैल 2017 की टाइमलाइन सेट करते हुए) को सर्च किया। इस दौरान हमें प्रधानमंत्री मोदी और मैल्कम के बीच हुई आधिकारिक बातचीत और मुलाकात की तस्वीरें मिलीं।

मुलाकात की पुष्टि होने के बाद हमने दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच हुई बातचीत के बाद के जारी संयुक्त बयान को तलाशा। 10 अप्रैल 2017 को विदेश मंत्रालय के जारी बयान में भारत-ऑस्ट्रेलियाई के बीच के रणनीतिक और द्विपक्षीय संबंधों के अलावा  दोनों देशों के बीच हुए 6 एमओयू (पारस्परिक समझौतों)  का जिक्र है। इस साझा बयान में कहीं भी नरेंद्र मोदी को लेकर की गई किसी टिप्पणी का जिक्र है।

बयान को यहां पढ़ा जा सकता है।

इसके बाद हमने ”PM Modi Malcolm Turnbull” कीवर्ड के साथ रैंडम सर्च भी किया, जिसमें मिले किसी भी लिंक्स में हमें ऐसी जानकारी नहीं मिली।

चूंकि ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री टर्नबुल ट्विटर पर आधिकारिक रूप से मौजूद है, इसलिए हमने उनकी टाइमलाइन को खंगाला। इनविड टूल की मदद से हमने (#PM Modi, #Modi का इस्तेमाल करते हुए) सर्च किया। उसके मुताबिक, उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को संबोधित करते हुए अब तक केवल 6 ट्वीट किए हैं और इसमें भी कहीं उनके चुनावी जीत को लेकर कोई बयान नहीं है।

इसी दौरान हमें यू-ट्यूब पर एक वीडियो मिला, जिसे ऑस्ट्रेलियाई ब्रॉडकास्टर एसबीएस ने 11 दिसंबर 2017 को अपलोड किया है। इस अनौपचारिक वीडियो में मैल्कम और मोदी बेहद अनौपचारिक तरीके से ऑस्ट्रेलिया में रह रहे भारतीय प्रवासियों को संबोधित करते हुए नजर आ रहे हैं। इस वीडियो में भी मैल्कम ने पीएम मोदी की चुनावी जीत को लेकर कुछ नहीं कहा।

निष्कर्ष-विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह साबित होता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल के नाम से वायरल हो रहा मैसेज फर्जी है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : PM मोदी की चुनावी जीत को लेकर ऑस्ट्रेलियाई PM टर्नबुल ने दिया बयान
  • Claimed By : Amrendra Tripathi
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later