X
X

Fact Check: नीतीश कुमार पर हमले के प्रयास का यह वीडियो दो साल पुराना है, हालिया नहीं

बिहार के सीएम नीतीश कुमार पर करीब दो साल पहले हमले का प्रयास हुआ था। पुराने वीडियो को अभी वायरल कर भ्रामक दावा किया जा रहा है।

Fact Check, Bihar, CM Nitish Kumar,

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को लेकर एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें दिखाया गया है कि एक युवक नीतीश कुमार के पीछे से पहुंचकर उन पर हमले का प्रयास कर रहा है। सीएम की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मी और पुलिस उस युवक को पकड़ लेते हैं। यूजर्स इस वीडियो क्लिप को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि बिहार के सीएम नीतीश कुमार पर युवक ने हमला कर दिया। वीडियो शेयर कर यूजर्स आरोपी युवक पर कड़ी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। वीडियो के हाल में शेयर करने से लग रहा है जैसे यह अभी की घटना है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि नीतीश पर हमले के प्रयास का यह वीडियो मार्च 2022 का है। जांच में पता चला था कि युवक मानसिक रूप से अस्वस्थ था। इसके बाद सीएम ने उसे माफी दे दी थी। साथ ही सीएम ने आरोपी युवक की चिकित्सा सहायता के लिए भी कहा था।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर ‘टुडे समाचार‘ ने 15 जुलाई को वीडियो पोस्ट (आर्काइव लिंक) करते हुए लिखा,

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को किसी अज्ञात व्यक्ति ने थप्पड़ मार दिया. ये घिनौना कार्य जिसने भी किया उसको पुलिस द्वारा जमके तोड़ना चाहिए जिससे की आगे से कोई भी व्यक्ति ऐसा कार्य न कर सके”.”

पड़ताल

वायरल दावे के बारे में कीवर्ड से सर्च करने पर दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 28 मार्च 2022 को छपी खबर मिली। इसमें लिखा है कि पटना के बख्तियारपुर में एक युवक ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार पर हमले का प्रयास किया। घटना उस समय हुई, जब सीएम स्वतंत्रता सेनानी पंडित शीलभद्र याजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर रहे थे। युवक कुछ फोटोग्राफरों के साथ परिसर में दाखिल हो गया था। सुरक्षाकर्मियों ने तुरंत युवक को दबोच लिया था। सीएम माल्यार्पण के बाद वहां से चले गए थे।  

27 मार्च 2022 को एएनआई के एक्स हैंडल से वायरल वीडियो को पोस्ट किया गया है। इसका कैप्शन है, बिहार के बख्तियारपुर में एक कार्यक्रम के दौरान एक युवक ने सीएम नीतीश कुमार पर हमला करने की कोशिश की। बाद में पुलिस ने आरोपी को हिरासत में ले लिया।

गुड न्यूज टुडे की वेबसाइट पर 28 मार्च 2022 को छपी खबर के अनुसार, आरोपी युवक का नाम सुंदर वर्मा बताया गया था। सीएम ने युवक की दिमागी हालत को देखते हुए उसके खिलाफ किसी भी दंडात्मक कार्रवाई से मना कर दिया था। इसके साथ ही उन्होंने युवक को मेडिकल सहायता दिए जाने के भी निर्देश दिए थे।

इस बारे में पटना में दैनिक जागरण के चीफ रिपोर्टर जितेंद्र कुमार का कहना है कि हाल-फिलहाल में ऐसी कोई घटना नहीं हुई है। वीडियो पुराना है।  

पुराने वीडियो को शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर के करीब 1 लाख 35 हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: बिहार के सीएम नीतीश कुमार पर करीब दो साल पहले हमले का प्रयास हुआ था। पुराने वीडियो को अभी वायरल कर भ्रामक दावा किया जा रहा है।

  • Claim Review : बिहार के सीएम नीतीश कुमार पर युवक ने हमला कर दिया।
  • Claimed By : FB User- टुडे समाचार
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later