X
X

Fact Check : असम चुनाव को लेकर नहीं हुई है अब तक तारीखों की घोषणा, पोस्‍ट फर्जी है

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में असम और दूसरे राज्‍यों के चुनाव की वायरल तारीखें फर्जी हैं। अभी तक ऐसी कोई घोषणा नहीं हुई है।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। असम विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा भले ही चुनाव आयोग ने अब तक न की हो, लेकिन सोशल मीडिया में फर्जी तारीखें वायरल होना शुरू हो चुकी हैं। इसके अलावा पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, पांडिचेरी और केरल की भी फर्जी तारीखें वायरल हो रही हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की पड़ताल की। हमारी जांच में सभी तारीखें फर्जी निकलीं। अभी तक चुनाव आयोग ने आगामी विधानसभा चुनावों की तारीखों को लेकर कोई घोषणा नहीं की है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Bikash Baruah ने 1 फरवरी को एक पोस्‍ट को अपलोड करते हुए लिखा कि असम चुनाव की तारीखों की घोषणा हो गई। पोस्‍ट में असम के अलावा पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल और पांडिचेरी के चुनावों की फर्जी तारीखें लिखी हुई थीं।

फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले गूगल सर्च का सहारा लिया। हमें यह जानना था कि क्‍या चुनाव आयोग ने असम और दूसरे राज्‍यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों को लेकर कोई घोषणा की है। गूगल सर्च में हमें एक भी ऐसी खबर नहीं मिली, जो वायरल पोस्‍ट की सत्‍यता पर मुहर लगाती हो।

इसके बाद विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट को लेकर चुनाव आयोग से लेकर आजतक के ऑफिस में संपर्क किया। सभी ने चुनाव की वायरल तारीखों को फेक बताया। चुनाव आयोग की प्रवक्ता शेफाली शरण ने विश्‍वास न्‍यूज को बताया कि अभी तक ऐसी कोई घोषणा नहीं हुई है। यह पूरी फेक है।

असम के चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर नितिन खरे ने वायरल मैसेज पर कहा है कि अभी तक ऐसी तारीखों की हमें कोई जानकारी नहीं है।

पड़ताल के अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि फेसबुक यूजर विकास बरुआ असम के रहने वाले हैं। फिलहाल वे गोवा में रहते हैं। उनके अकाउंट पर हमें अधिकांश पोस्‍ट असमिया भाषा में ही मिली।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में असम और दूसरे राज्‍यों के चुनाव की वायरल तारीखें फर्जी हैं। अभी तक ऐसी कोई घोषणा नहीं हुई है।

  • Claim Review : असम चुनाव की तारीख की घोषणा
  • Claimed By : फेसबुक यूजर बिकास बरुआ
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later