X
X

Fact Check: असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा के नाम से बने सटायर‍ अकाउंट से की गई थी सानिया मिर्जा को लेकर पोस्‍ट

सानिया मिर्जा को लेकर वायरल हो रही पोस्‍ट का स्‍क्रीनशॉट असम के सीएम हिमंत बिस्‍वा सरमा के नाम से बने सटायर अकाउंट का है। इस अकाउंट को अब डिलीट कर दिया गया है। सोशल मीडिया यूजर्स इसको असली समझकर पोस्‍ट कर रहे हैं।

assam cm himanta biswa sarma satire x handle post on sania mirza viral

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सानिया मिर्जा और शोएब मलिक के अलग होने के बाद सोशल मीडिया पर कई पोस्‍ट शेयर की जा रही हैं। इनमें से एक पोस्‍ट में असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा के कथित एक्‍स हैंडल से की गई पोस्‍ट का स्‍क्रीनशॉट शेयर किया जा रहा है। इसके साथ में भड़काऊ अंदाज में लिखा है कि सानिया मिर्जा और उनके बच्‍चे को हिन्‍दुस्‍तान की नागरिकता नहीं लेने दी जाएगी।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि सानिया मिर्जा को लेकर की गई भड़काऊ पोस्‍ट हिमंत बिस्‍वा सरमा के नाम से बने सटायर अकाउंट @HimantaBishwaa से की गई थी। अब यह हैंडल डिलीट किया जा चुका है। असम के सीएम को असली एक्‍स हैंडल @himantabiswa है। सोशल मीडिया यूजर्स इसे असली समझकर शेयर कर रहे हैं।    

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

फेसबुक यूजर ‘प्रदीप रामऔतार सिंह‘ (आर्काइव लिंक) ने 20 जनवरी को स्‍क्रीनशॉट पोस्‍ट करते हुए लिखा,

“सानिया मिर्ज़ा और उसके “पाकिस्तानी बच्चे” को किसी कीमत पर हिन्दुस्तान की नागरिकता नहीं देंगे ll

“किसी के बेवकूफियों के नतीजे हिंदुस्तान नहीं झेलेगा” हिमंता बिस्वा शर्मा”

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने स्‍क्रीनशॉट के एक्‍स हैंडल @HimantaBishwaa को स्‍कैन किया। इसकी प्रोफाइल पिक में असम के सीएम हिमंत बिस्‍वा की तस्‍वीर लगी हुई है। यूजर नेम में भी हिमंत बिस्‍वा सरमा लिखा हुआ है। सर्च करने पर पता चला कि इस एक्‍स हैंडल को डिलीट किया जा चुका है।

इसके बारे में ज्‍यादा जानकारी के लिए हमने इसका कैशे वर्जन (आर्काइव लिंक) चेक किया। इससे पता चला कि यह असम के मुख्‍यमंत्री के नाम से बना सटायर अकाउंट है। इसके बायो में लिखा है, “हिमंता बिस्वा शर्मा – Himanta Bishwa Sharma Satire @HimantaBishwaa”। यह अकाउंट अक्‍टूबर 2010 में बना था।

वायरल पोस्‍ट इसी अकाउंट से की गई है, जिसे कैशे वर्जन में देखा जा सकता है।

असम के मुख्‍यमंत्री का असली आधिकारिक एक्‍स हैंडल @himantabiswa है। यह अकाउंट अप्रैल 2010 से सक्रिय है और जुलाई 2016 से वेरिफाइड है। इससे इस तरह की कोई पोस्‍ट नहीं की गई है।  

हिमंत बिस्‍वा सरमा के असली एक्‍स हैंडल @himantabiswa और सटायर हैंडल @HimantaBishwaa को देखने पर पता चलता है कि दोनों में नाम की स्‍पेलिंग में मामूली-सा फर्क है। 

इस बारे में असोमिया प्रतिदिन के पत्रकार बिद्युत कुमार शर्मा का कहना है, “वायरल स्‍क्रीनशॉट असम के मुख्‍यमंत्री के एक्‍स हैंडल का नहीं है। उनका आधिकारिक एक्‍स अकाउंट @himantabiswa है।

असम के सीएम के नाम से बने सटायर अकाउंट की पोस्‍ट के स्‍क्रीनशॉट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्‍कैन किया। वह दिल्‍ली में रहते हैं और उसके 5 हजार से ज्‍यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: सानिया मिर्जा को लेकर वायरल हो रही पोस्‍ट का स्‍क्रीनशॉट असम के सीएम हिमंत बिस्‍वा सरमा के नाम से बने सटायर अकाउंट का है। इस अकाउंट को अब डिलीट कर दिया गया है। सोशल मीडिया यूजर्स इसको असली समझकर पोस्‍ट कर रहे हैं।

  • Claim Review : असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने सानिया मिर्ज़ा और उसके बेटे हिन्दुस्तान की नागरिकता नहीं देने के बारे में पोस्‍ट की।
  • Claimed By : FB User- प्रदीप रामऔतार सिंह
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later