X
X

Fact Check : सीएम भजनलाल नहीं, सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर अश्विनी मीणा का है ये डांस वीडियो

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वीडियो में राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा नहीं, बल्कि राजस्थान के सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर अश्विनी मीणा हैं, जिनके वीडियो को अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Jan 11, 2024 at 04:36 PM
  • Updated: Jan 11, 2024 at 04:40 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर धोती-कुर्ता पहने बॉलीवुड गाने पर डांस करते हुए एक शख्स का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा हैं। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो में राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा नहीं, बल्कि राजस्थान के सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर अश्विनी मीणा हैं, जिनके वीडियो को अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

क्या हो रहा है वायरल 

इंस्टाग्राम यूजर ips_meena_ji_king ने 6 जनवरी 2023 को वायरल वीडियो को शेयर किया है। वीडियो पर सीएम भजनलाल शर्मा लिखा हुआ है।

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल वीडियो को गौर से देखकर ही समझा जा सकता है कि वीडियो में सीएम भजनलाल नहीं है। सीएम भजनलाल का चेहरा वायरल वीडियो में नजर आ रहे शख्स से काफी अलग है। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी कोई न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली। हमने सीएम भजनलाल के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स को भी खंगाला। लेकिन हमे वायरल वीडियो वहां पर नहीं मिला। 

हमने इनविड टूल की मदद से वीडियो के कई कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स लेंस के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से मिलता-जुलता एक वीडियो अश्विनी मीणा नामक एक शख्स के यूट्यूब चैनल पर अपलोड मिला। चैनल को खंगालने पर हमें अश्विनी मीणा के फेसबुक और इंस्टाग्राम के अकाउंट मिले। 

फेसबुक अकाउंट को खंगालने पर वायरल वीडियो 9 दिसंबर 2023 को अपलोड हुआ मिला। इस दौरान हमें 8 जनवरी 2024 को अश्विनी की ओर से अपलोड की हुई एक पोस्ट मिली। पोस्ट में उन्होंने वायरल दावे का खंडन करते हुए खुद को एक आम आदमी बताया है। 

अधिक जानकारी के लिए हमने राजस्थान बीजेपी के प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज से संपर्क किया। उन्होंने दावे का खंडन करते हुए हमें बताया, “वायरल दावा गलत है। वीडियो में नजर आ रहे शख्स सीएम भजनलाल नहीं हैं।

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। यूजर को 2.5 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वीडियो में राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा नहीं, बल्कि राजस्थान के सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर अश्विनी मीणा हैं, जिनके वीडियो को अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

  • Claim Review : सीएम भजनलाल शर्मा का डांस वीडियो।
  • Claimed By : इंस्टाग्राम यूजर ips_meena_ji_king
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later