X
X

Fact Check: मेरठ से अरुण गोविल और नगीना से चन्द्र शेखर ने जीत दर्ज की है, वायरल दावा भ्रामक

मेरठ-हापुड़ लोकसभा सीट से भाजपा के अरुण गोविल और नगीना से आजाद समाज पार्टी (​कांशीराम) के चन्द्र शेखर ने जीत हासिल की है। मेरठ से अरुण गोविल की हार का दावा गलत है।

Election Fact Check, Arun Govil, Meerut, Chandra Shekhar Azad, Nagina, Loksabha result 2024, BJP,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 2024 का परिणाम आने के बाद सोशल मीडिया पर उत्तर प्रदेश की मेरठ और नगीना लोकसभा सीटों को लेकर पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि मेरठ से अरुण गोविल चुनाव हार गए हैं, जबकि नगीना से चन्द्र शेखर को जीत मिली है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि रामायण सीरियल में राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के टिकट पर मेरठ संसदीय क्षेत्र से जीत हासिल की है। उनकी हार नहीं हुई है। वहीं, नगीना से आजाद समाज पार्टी (​कांशीराम) के उम्मीदवार चन्द्र शेखर ने चुनाव जीता है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Manmohan Singh (आर्काइव लिंक) ने 5 जून को पोस्ट किया,

रामायण के राम हार गए मेरठ से
रावण जीत गए नगीना से

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने भारतीय निर्वाचन आयोग की वेबसाइट को चेक किया। इसमें मेरठ लोकसभा सीट के परिणाम को देखने पर पता चला कि वहां से भाजपा के अरुण गोविल ने जीत हासिल की है। अरुण गोविल को वहां से कुल 546469 वोट मिले हैं। उन्होंने समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार सुनीता वर्मा को 10585 वोटों से हराया है।

अरुण गोविल के इंस्टाग्राम हैंडल से 4 जून को विक्ट्री साइन बनाने की एक तस्वीर पोस्ट की गई है। इसमें उन्होंने मेरठ-हापुड़ लोकसभा क्षेत्र के मतदाताओं, कार्यकर्ताओं और शीर्ष नेतृत्व का आभार जताया है।

इस बारे में मेरठ के स्थानीय पत्रकार केपी त्रिपाठी का कहना है कि मेरठ-हापुड़ लोकसभा क्षेत्र से अरुण गोविल ने जीत हासिल की है। उनकी हार का दावा गलत है।

चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, नगीना लोकसभा क्षेत्र से आजाद समाज पार्टी (​कांशीराम) के चन्द्र शेखर ने जीत हासिल की है। उन्होंने भाजपा के ओमकुमार को करीब डेढ़ लाख वोटों से शिकस्त दी है।

भीम आर्मी प्रमुख चन्द्र शेखर आजाद ने भी 4 जून को एक्स हैंडल से पोस्ट कर नगीना के मतदाताओं का आभार जताया है।

भ्रामक दावा करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। एक विचारधारा से प्रभावित यूजर के करीब 15 हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: मेरठ-हापुड़ लोकसभा सीट से भाजपा के अरुण गोविल और नगीना से आजाद समाज पार्टी (​कांशीराम) के चन्द्र शेखर ने जीत हासिल की है। मेरठ से अरुण गोविल की हार का दावा गलत है।

  • Claim Review : मेरठ से अरुण गोविल चुनाव हार गए हैं, जबकि नगीना से चन्द्र शेखर को जीत मिली है।
  • Claimed By : FB User- Manmohan Singh
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later