Fact Check: यूपी में 2018 के यौन शोषण के मामले को हाल का बताकर भ्रामक दावे से किया जा रहा है वायरल

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में साल 2018 के यौन शोषण की घटना को हाल का बताकर बीजेपी पर निशाना साधते हुए भ्रामक दावे से साझा किया जा रहा है।

Fact Check: यूपी में 2018 के यौन शोषण के मामले को हाल का बताकर भ्रामक दावे से किया जा रहा है वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक हिंदी न्यूज चैनल के बुलेटिन का हिस्सा वायरल हो रहा है, जिसमें उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के एक नेता पर यौन शोषण का आरोप लगाए जाने की खबर है। पोस्ट को शेयर किए जाने के समय से ऐसा प्रतीत हो रहा है कि यह हालिया घटनाक्रम से संबंधित है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। वायरल हो रहा वीडियो वर्ष 2018 की घटना से संबंधित है, जिसे हाल का बताकर भ्रामक दावे से वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

ट्विटर यूजर ‘#binod’ ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, ”उत्तर प्रदेश को नहीं चाहिए भाजपा…फिर से एक भाजपा विधायक निकला बलात्कारी।”

https://twitter.com/binod__budy/status/1485861219462303744

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/IndiaAwakened_/status/1485875548400152576

पड़ताल

वायरल वीडियो में हिंदी न्यूज चैनल एबीपी का वीडियो बुलेटिन नजर आ रहा है और इसमें एंकर अभिसार शर्मा को रिपोर्ट को पढ़ते हुए देखा जा सकता है। एंकर अभिसार शर्मा अभी एबीपी न्यूज के साथ काम नहीं कर रहे हैं और इस वजह से इस वीडियो के पुरानी घटना से संबंधित होने की पुष्टि होती है।

वायरल वीडियो में मौजूद जानकारी के आधार पर की-वर्ड सर्च में हमें एबीपी न्यूज चैनल के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर सात मई 2018 को अपलोड किया हुए वीडियो बुलेटिन मिला।

दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के बाद अब यूपी में बीजेपी के एक और नेता पर यौन शोषण का आरोप लगा है। कल लखनऊ में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पीड़ित लड़की ने आरोप लगाया कि बीजेपी नेता और हाईकोर्ट में वकील सतीश शर्मा पिछले तीन साल से उसका यौन शोषण कर रहे हैं।’

कई अन्य न्यूज रिपोर्ट्स में भी इस घटना का जिक्र है। चार वर्ष पहले भास्कर डॉट कॉम की वेबसाइट प्रकाशित रिपोर्ट में भी इस घटना का जिक्र है। रिपोर्ट के मुताबिक, ‘हाईकोर्ट लखनऊ बेंच में प्रैक्टिस करने वाली अनुसूचित जाति की महिला वकील ने अपने सीनियर अधिवक्ता पर यौन शोषण करने मारने-पीटने का आरोप लगाया है। सोमवार को प्रेस क्लब में मीडिया के सामने अपने बाल काटते हुए महिला वकील का कहना है की सीनियर वकील व बीजेपी नेता ने उस पर कई हमले भी करवाए, जिससे उसको काफी चोट आयी। फिलहाल पीड़ित लड़की ने लखनऊ के गाजीपुर थाने में तहरीर दी है, लेकिन केस दर्ज होने के बावजूद पुलिस ने अबतक आरोपी को गिरफ्तार नहीं किया है।’

भास्कर डॉट कॉम की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट

अब तक की पड़ताल से यह स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि चार साल पुरानी घटना से संबंधित है। वायरल क्लिप को लेकर हमने एबीपी न्यूज के न्यूज रूम में काम करने वाले पत्रकार से संपर्क किया। उन्होंने कहा, ‘यह वीडियो कई साल पुरानी घटना का है और इसमें नजर आ रहे न्यूज प्रेजेंटर भी अब चैनल में काम नहीं करते हैं।’

अभिसार शर्मा ने अपने वेरिफाइड ट्विटर हैंडल से इस वीडियो बुलेटिन को शेयर किया है। सात मई 2018 को इस वीडियो को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा है, ‘बीजेपी के एक और नेता पर यौन शोषण का आरोप! पीड़ित ने पत्रकारों के सामने बेबसी मे अपने बाल काटने शुरू किए. पुलिस ने अब तक एक्शन नहीं लिया! अब बीजेपी के सूत्रों की मानें तो आरोपी सतीश शर्मा बीजेपी का नेता है ही नहीं, सिर्फ वकील है. मगर
@uppolice
चुप क्यों?’

वीडियो को शेयर करते हुए उन्होंने भी सूत्रों के हवाले से साफ किया है कि आरोपी व्यक्ति बीजेपी से संबंधित नहीं है, बल्कि सिर्फ वकील है।

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को ट्विटर पर करीब डेढ़ हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं। विश्वास न्यूज इस मामले में आरोपी व्यक्ति के बीजेपी से जुड़े होने या नहीं होने के दावे पर कोई टिप्पणी नहीं करता है, लेकिन हम इस बात की पुष्टि करते हैं कि यह वीडियो वर्ष 2018 की घटना से संबंधित है, जिसे हाल का बताकर भ्रामक दावे से शेयर किया जा रहा है।

निष्कर्ष: उत्तर प्रदेश के लखनऊ में साल 2018 में सामने आए यौन शोषण की घटना को हाल का बताकर बीजेपी पर निशाना साधते हुए भ्रामक दावे से साझा किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट