Fact Check: बीजेपी MLA के नाम से वायरल हो रहा वीडियो फर्जी, पहले भी अनिल उपाध्याय के नाम से वायरल होते रहे हैं वीडियो

Fact Check: बीजेपी MLA के नाम से वायरल हो रहा वीडियो फर्जी, पहले भी अनिल उपाध्याय के नाम से वायरल होते रहे हैं वीडियो

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर नशे में नृत्य करते हुए व्यक्ति का वीडियो वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो बीजेपी के विधायक अनिल उपाध्याय का है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। जिस व्यक्ति का वीडियो बीजेपी विधायक अनिल उपाध्याय के नाम से वायरल हो रहा है, वैसा कोई विधायक बीजेपी में मौजूद ही नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पर नशे में नृत्य करते हुए व्यक्ति का वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर करते हुए लिखा गया है, ‘बीजेपी विधायक अनिल उपाध्याय की इस बयान पर क्या कहेगे मोदी जी। इन वीडियो को इतना वायरल करो कि ये पूरा हिंदुस्तान देख सके।’

सोशल मीडिया पर बीजेपी विधायक अनिल उपाध्याय के नाम से वायरल हो रहा फर्जी वीडियो

पड़ताल

सर्च में हमें अनिल उपाध्याय के नाम से ऐसा कोई नेता नहीं मिला, जो भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) से जुड़ा हुआ हो। Myneta.info वेबसाइट पर हमें अनिल उपाध्याय नाम से कई नेताओं का जिक्र मिला, लेकिन इनमें से कोई बीजेपी से जुड़ा हुआ नहीं था।

अनिल उपाध्याय के नाम से बीजेपी का कोई विधायक नहीं है

सोशल मीडिया सर्च में हमें ऐसे कई यूजर्स के पोस्ट मिले, जो अनिल उपाध्याय के नाम से पहले वायरल हो चुके हैं।

पहला पोस्ट

दूसरी पोस्ट

तीसरी पोस्ट

चौथी पोस्ट

यह कोई पहला मामला नहीं है, जब अनिल उपाध्याय को बीजेपी का विधायक बताते हुए किसी पोस्ट को वायरल किया गया है। हाल ही में एक मजदूर की पिटाई का वीडियो, अनिल उपाध्याय के नाम से वायरल हुआ था, जिसकी सच्चाई का विश्वास न्यूज ने पता लगाया था। वास्तव में मजदूर की पिटाई का मामला ट्रांसपोर्टर से जुड़ा हुआ था, न कि अनिल उपाध्याय से।

जिस हालिया वीडियो को अभी अनिल उपाध्याय के नाम से वायरल किया गया है, उसे कुछ दिनों पहले ही बीजेपी नेता और राज्यसभा सांसद सुधांशु त्रिवेदी के नाम से वायरल किया गया था। बीजेपी आईटी सेल के हेड अमित मालवीय ने इसका खंडन करते हुए वीडियो को फर्जी बताया था।

निष्कर्ष: बीजेपी विधायक अनिल उपाध्याय के नाम से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो फर्जी है। बीजेपी में अनिल उपाध्याय के नाम से कोई विधायक नहीं है और वायरल वीडियो किसी अज्ञात व्यक्ति का है। सोशल प्लेटफॉर्म पर अनिल उपाध्याय एक काल्पनिक पात्र है, जो समय-समय पर बीजेपी विधायक के नाम पर अलग-अलग वीडियो और फोटो के साथ वायरल होते रहता है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट