Quick Fact Check : हिमालया कंपनी के मालिक के नाम पर फिर से वायरल हुआ किसी दूसरे शख्‍स का वीडियो

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में हिमालया कंपनी के मालिक के नाम पर वायरल वीडियो फर्जी निकला। वीडियो में दिख रहे शख्‍स का कंपनी से कोई संबंध नहीं है। पोस्‍ट फेक है।

Quick Fact Check : हिमालया कंपनी के मालिक के नाम पर फिर से वायरल हुआ किसी दूसरे शख्‍स का वीडियो

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। हिमालया कंपनी के मालिक के नाम पर सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें इस शख्‍स को मुस्लिमों के हित पर बोलते हुए सुना जा सकता है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह शख्‍स हिमालया कंपनी का मालिक है।

विश्‍वास न्‍यूज ने एक बार पहले भी इस वीडियो की पड़ताल की थी। हमें पता चला कि वायरल वीडियो में दिख रहे शख्‍स का हिमालया कंपनी से कोई संबंध नहीं है। यह शख्‍स नकी अहमद नदवी है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर जया काबरा ने 27 फरवरी को एक वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया : ‘यह हिमालय कम्पनी का मालिक है। यह फेस वाश आदि सामान बनाती है….देखिए जनाब क्या फरमा रहे हैं….हद है जी….’

फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने विभिन्‍न टूल की मदद से वायरल पोस्‍ट की जांच की। सर्च के दौरान हमें द सियासत डेली नाम की वेबसाइट पर एक लेख मिला। 7 सितंबर 2020 को पब्लिश लेख में उसी शख्‍स की तस्‍वीर थी, जो हिमालया कंपनी के मालिक के नाम पर वायरल वीडियो में है। यह लेख आप यहां पढ़ सकते हैं।

पड़ताल के दौरान हमें नकवी अहमद नदवी का फेसबुक पेज मिला। ओरिजनल वीडियो हमें इस पेज पर 6 अगस्‍त 2020 को अपलोड मिला। ओरिजनल वीडियो में 8:55 मिनट बाद के हिस्‍से को ही काटकर झूठे दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। ओरिजनल वीडियो यहां देखें।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल करते हुए हिमालया कंपनी के प्रवक्‍ता से भी बात की थी। उन्‍होंने बताया था, “ये वायरल पोस्ट फर्जी है। मोहम्मद मेनल ने 1930 में इस कंपनी की स्थापना की थी। उनकी मृत्यु 1986 में हो चुकी है। इस विषय में हमने 27 सितंबर को एक ट्वीट भी किया था।”

पुरानी पड़ताल को विस्‍तार से आप यहां पढ़ सकते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में हिमालया कंपनी के मालिक के नाम पर वायरल वीडियो फर्जी निकला। वीडियो में दिख रहे शख्‍स का कंपनी से कोई संबंध नहीं है। पोस्‍ट फेक है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट