X
X

Quick Fact Check : हिमालया कंपनी के मालिक के नाम पर फिर से वायरल हुआ किसी दूसरे शख्‍स का वीडियो

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में हिमालया कंपनी के मालिक के नाम पर वायरल वीडियो फर्जी निकला। वीडियो में दिख रहे शख्‍स का कंपनी से कोई संबंध नहीं है। पोस्‍ट फेक है।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Mar 5, 2021 at 03:39 PM
  • Updated: Mar 5, 2021 at 06:41 PM

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। हिमालया कंपनी के मालिक के नाम पर सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें इस शख्‍स को मुस्लिमों के हित पर बोलते हुए सुना जा सकता है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह शख्‍स हिमालया कंपनी का मालिक है।

विश्‍वास न्‍यूज ने एक बार पहले भी इस वीडियो की पड़ताल की थी। हमें पता चला कि वायरल वीडियो में दिख रहे शख्‍स का हिमालया कंपनी से कोई संबंध नहीं है। यह शख्‍स नकी अहमद नदवी है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर जया काबरा ने 27 फरवरी को एक वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया : ‘यह हिमालय कम्पनी का मालिक है। यह फेस वाश आदि सामान बनाती है….देखिए जनाब क्या फरमा रहे हैं….हद है जी….’

फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने विभिन्‍न टूल की मदद से वायरल पोस्‍ट की जांच की। सर्च के दौरान हमें द सियासत डेली नाम की वेबसाइट पर एक लेख मिला। 7 सितंबर 2020 को पब्लिश लेख में उसी शख्‍स की तस्‍वीर थी, जो हिमालया कंपनी के मालिक के नाम पर वायरल वीडियो में है। यह लेख आप यहां पढ़ सकते हैं।

पड़ताल के दौरान हमें नकवी अहमद नदवी का फेसबुक पेज मिला। ओरिजनल वीडियो हमें इस पेज पर 6 अगस्‍त 2020 को अपलोड मिला। ओरिजनल वीडियो में 8:55 मिनट बाद के हिस्‍से को ही काटकर झूठे दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। ओरिजनल वीडियो यहां देखें।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल करते हुए हिमालया कंपनी के प्रवक्‍ता से भी बात की थी। उन्‍होंने बताया था, “ये वायरल पोस्ट फर्जी है। मोहम्मद मेनल ने 1930 में इस कंपनी की स्थापना की थी। उनकी मृत्यु 1986 में हो चुकी है। इस विषय में हमने 27 सितंबर को एक ट्वीट भी किया था।”

पुरानी पड़ताल को विस्‍तार से आप यहां पढ़ सकते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में हिमालया कंपनी के मालिक के नाम पर वायरल वीडियो फर्जी निकला। वीडियो में दिख रहे शख्‍स का कंपनी से कोई संबंध नहीं है। पोस्‍ट फेक है।

  • Claim Review : वीडियो में दिख रहा शख्‍स हिमालय कंपनी का मालिक है
  • Claimed By : फेसबुक यूजर जया काबरा
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later