Fact Check : अन्ना हजारे का पांच साल पुराना बयान अब किया जा रहा है वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल पोस्ट भ्रामक साबित हुई। दसअसल, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लेकर अन्ना हजारे का 5 साल पुराने बयान को लोग वर्तमान का समझ कर वायरल कर रहे हैं।

Fact Check : अन्ना हजारे का पांच साल पुराना बयान अब किया जा रहा है वायरल

विश्‍वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर अन्‍ना हजारे का 16 सेकंड का एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक पत्रकार के द्वारा अरविंद केजरीवाल के बारे में सवाल पूछने पर अन्‍ना कीचड़ का जिक्र करते हैं। सोशल मीडिया यूजर्स इस वीडियो को हाल-फिलहाल का बताकर वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि अन्‍ना हजारे ने यह बयान अरविंद केजरीवाल को लेकर हाल ही में दिया है।

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की। यह भ्रामक साबित हुई। जिस वीडियो को हाल का बताकर वायरल किया जा रहा है, वह वीडियो 5 साल से भी ज्यादा पुराना है। हाल-फिलहाल में अन्ना हजारे ने अरविंद केजरीवाल को लेकर कोई बयान नहीं दिया है।

क्या हो रहा वायरल ?

फेसबुक यूजर शिवाजी स‍िंह ने 24 अप्रैल को अन्‍ना हजारे का पुराना वीडियो अपलोड करते हुए दावा किया : ‘अरविंद केजरीवाल कीचड़ है, :अन्ना हजारे. लो बाबा अब इसकी भी नींद खुल गई।’ फेसबुक यूजर एजाज अनवर ने 30 अप्रैल को अन्‍ना हजारे के एक पुराने वीडियो को एक ग्रुप में अपलोड करते हुए लिखा : ‘मुझे केजरीवाल के बारे में कोई बात नहीं करनी, अरविंद केजरीवाल कीचड़ है – अन्ना हजारे’

एक ट्विटर यूजर ने लिखा : ‘इतने दिन किस कंदराओं में बैठे कुंभकर्णी नींद ले रहे थे…श्रीमान आज इस तरह से..??? मुझे केजरीवाल के बारे में जानना ही नहीं। अच्छी बातें करना अरविंद केजरीवाल तो कीचड़ है :- अन्ना हजारे।’

https://twitter.com/Nagesh1oo/status/1520009278043553793

कई अन्य यूजर्स ने भी इसे शेयर किया है। फैक्ट चेक के उद्देश्य से पोस्ट के कंटेंट को ज्यों का त्यों लिखा गया है। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए संबंधित कीवर्ड्स के साथ गूगल ओपन सर्च किया। हमें वर्तमान में इससे संबंधित एक भी खबर नहीं मिली। यदि एक मुख्यमंत्री को लेकर ऐसा बयान दिया गया होता तो मीडिया जगत उसे जरूर प्रकाशित करता, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं मिला।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्वास न्यूज ने यूट्यूब में वायरल पोस्ट से जुड़े वीडियो को खोजना शुरू किया। इसके लिए वायरल वीडियो से संबंधित दावे और जगबानी टीवी के कीवर्ड का उपयोग किया गया। इसी दौरान हमें 22 नवंबर 2016 को जगबानी टीवी पर अपलोड एक वीडियो मिली। 04: 13 मिनट के इस वीडियो में 03:24 मिनट के बाद अन्ना हजारे वही बात कहते हुए दिख रहे हैं, जो वायरल वीडियो में है। हालांकि, यह वीडियो 5 साल से भी ज्यादा पुराना है। पूरा वीडियो को यहां देखा जा सकता है।

अधिक जानकारी के लिए हमने अन्ना हजारे के आधिकारिक वेबसाइट (http://annahazare.in/ ) पर मौजूद नंबर के माध्‍यम से उनके ऑफिस में संपर्क किया। वहां कार्यरत अधिकारी अंसार शेख ने हमें बताया कि वायरल वीडियो बहुत पुराना है। अन्ना जी एक पूरे राजनीतिक परिपेक्ष्य में ये बयान दे रहे हैं, जिसे एडिट कर के वायरल किया जा रहा है। उन्होंने हाल-फिलहाल में ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

पड़ताल के अंत में भ्रामक पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर शिवाजी स‍िंह की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि यूजर को एक हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। जबकि दोस्‍तों की तादाद 4.9 हजार से ज्‍यादा है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल पोस्ट भ्रामक साबित हुई। दसअसल, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लेकर अन्ना हजारे का 5 साल पुराने बयान को लोग वर्तमान का समझ कर वायरल कर रहे हैं।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट