Fact Check : पश्चिम बंगाल चुनाव का एक पुराना वीडियो अब यूपी चुनाव के नाम पर वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में यूपी चुनाव में भाजपा कार्यकर्ताओं की पिटाई का दावा करने वाली पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। दरअसल वायरल वीडियो पश्चिम बंगाल के चुनाव का है। इसका यूपी चुनाव से कोई संबंध नहीं है।

Fact Check : पश्चिम बंगाल चुनाव का एक पुराना वीडियो अब यूपी चुनाव के नाम पर वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। यूपी समेत पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव जोरों पर है। चुनावों के बीच सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें जनता को एक नेता के पीछे दौड़ते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया यूजर्स इस वीडियो को पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनाव के दरमियान वायरल कर रहे हैं। यूजर्स वीडियो को यूपी का समझकर वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। दरअसल वायरल वीडियो पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव के दौरान का है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर बाबूलाल दारा ने 13 फरवरी को एक वीडियो अपलोड करते हुए दावा किया : ‘गांव गांव में जूतों की बौछार चल रही है लेकिन टीवी पर उनकी 300 पार चल रही है। लगता है EVM पर पूरा भरोसा है।’

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आर्काइव्‍ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी कई अन्य यूजर्स ने इस पोस्ट को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की तहकीकात के लिए सबसे पहले ऑनलाइन टूल्‍स का इस्‍तेमाल किया। वायरल वीडियो के कई ग्रैब्‍स निकाले गए। इसके लिए InVID टूल का इस्‍तेमाल किया गया। इसके बाद ग्रैब्‍स को गूगल रिवर्स और यान्‍डेक्‍स सर्च टूल में खोजना शुरू किया गया। वायरल वीडियो 29 अप्रैल 2021 को एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड मिला। Nandighosha TV नाम के इस चैनल पर वीडियो को अपलोड करते हुए बताया गया कि धर्मपुर के ग्रामीणों ने भाजपा उम्‍मीदवार पर हमला किया। पूरा वीडियो यहां देखें।

संबंधित कीवर्ड के आधार पर सर्च करने पर वायरल वीडियो 29 अप्रैल को Sangbad Pratidin नाम के एक यूट्यूब पर भी मिला। यूट्यूब पर अपलोड इस वीडियो के बारे में बताया गया कि बीरभूम में बोलपुर के भाजपा उम्‍मीदवार अनिर्बन गांगुली के काफिले पर हमला किया गया। पूरा वीडियो यहां देखें।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए पश्चिम बंगाल से प्रकाशित आनंद बाजार के वरिष्‍ठ संवाददाता Rajibaksh Rakshit से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल वीडियो पुराना है। इसका यूपी या वर्तमान विधानसभा चुनाव से कोई संबंध नहीं है।

पड़ताल के अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने पश्चिम बंगाल के वीडियो को यूपी का बताकर वायरल करने वाले यूजर की जांच की। बाबूलाल दारा की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि यूजर मुंबई में रहते हैं। फेसबुक पर इनके चार हजार से ज्‍यादा फ्रेंड हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में यूपी चुनाव में भाजपा कार्यकर्ताओं की पिटाई का दावा करने वाली पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। दरअसल वायरल वीडियो पश्चिम बंगाल के चुनाव का है। इसका यूपी चुनाव से कोई संबंध नहीं है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट