Fact Check: पुलवामा हमले के बाद लंदन में हुए भारतीयों के विरोध प्रदर्शन के पुराने वीडियो को हाल का बताकर भ्रामक दावे से किया जा रहा वायरल

लंदन में भारतीयों के पाकिस्तानी रेस्टोरेंट का बहिष्कार किए जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो वर्ष 2019 में पुलवामा आतंकी हमले के खिलाफ हुए विरोध प्रदर्शन से संबंधित है, जिसे हाल का बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Fact Check: पुलवामा हमले के बाद लंदन में हुए भारतीयों के विरोध प्रदर्शन के पुराने वीडियो को हाल का बताकर भ्रामक दावे से किया जा रहा वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में कई लोगों को तिरंगा थामे प्रदर्शन करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में एक व्यक्ति को वहां मौजूद लोगों से उन्हें पाकिस्तानी रेस्त्राओं में नहीं जाने की अपील करते हुए सुना और देखा जा सकता है।
साथ ही वीडियो में भारत माता जिंदाबाद और पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे भी लगाए जा रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि लंदन में रहने वाले सभी हिंदुओं ने यह फैसला लिया है कि वे पाकिस्तान के किसी भी रेस्त्रां में नहीं जाएंगे और साथ ही वे पाकिस्तानी समाज का भी पूरी तरह से बहिष्कार करेंगे।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को भ्रामक पाया। वायरल हो रहा वीडियो फरवरी 2019 में लंदन में हुए प्रदर्शन का वीडियो है, जिसे हाल का बताकर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर यूजर ‘Eagle Eye’ ने 23 नवंबर को इस वीडियो (आर्काइव लिंक) को पोस्ट करते हुए लिखा है, “Hindus in London got together and swore not to go to any Pakistani restaurant…break them economically, boycott them. It should be done around the world…!!! It’s in honour of the brave hearts defending our borders. Jai Hind.” (”लंदन में हिंदू एक साथ आए और किसी भी पाकिस्तानी रेस्तरां में नहीं जाने की कसम खाई … उन्हें आर्थिक रूप से तोड़ो, उनका बहिष्कार करो। यह दुनिया भर में किया जाना चाहिए …!!! यह हमारी सीमाओं की रक्षा करने वाले बहादुर दिलों के सम्मान में है। जय हिंद।”)

https://twitter.com/SortedEagle/status/1462988779942150146

कई अन्य यूजर्स ने भी इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/RUDRA_VSR/status/1446160332309733379

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी कई यूजर्स ने इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है। फेसबुक पर इसे कई यूजर्स ने अपनी प्रोफाइल से शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल पोस्ट के साथ दी गई जानकारी को की-वर्ड्स बनाकर न्यूज सर्च करने के दौरान हमें टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर 17 फरवरी 2019 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें इस्तेमाल किया गया वीडियो, वायरल वीडियो से मेल खाता है। रिपोर्ट के अनुसार, जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले के बाद लंदन में रहने वाले ब्रिटिश भारतीयों ने पाकिस्तानी उच्चायोग के सामने प्रदर्शन किया। इसके साथ ही उन्होंने डाउनिंग स्ट्रीट पर मार्च निकालने से पहले पाकिस्तान विरोधी नारे लगाए।

ठाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर 17 फरवरी 2019 को प्रकाशित रिपोर्ट

यूट्यूब सर्च में हमें भी यह वीडियो मिला, जिसे 2019 में अपलोड किया गया है। यूट्यूब चैनल ‘Fun Dhaba’ ने इस वीडियो को 24 मार्च 2019 को अपलोड करते हुए इसे लंदन में रहने वाले भारतीयों के पाकिस्तान के खिलाफ किए गए प्रदर्शन का होने की जानकारी दी है।

https://www.youtube.com/watch?v=ZBQEXpW0WeQ

हमने इस वीडियो को लेकर ब्रिटेन में टाइम्स ऑफ इंडिया की पत्रकार नाओमी कैंटन से संपर्क किया। उन्होंने बताया, ‘यह वीडियो 2019 का है, जब लंदन में भारतीयों ने पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन किया था।’

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को ट्विटर पर करीब 13 हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं। यह प्रोफाइल 9 मई 2010 से सक्रिय है।

निष्कर्ष: लंदन में भारतीयों के पाकिस्तानी रेस्टोरेंट का बहिष्कार किए जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो वर्ष 2019 में पुलवामा आतंकी हमले के खिलाफ हुए विरोध प्रदर्शन से संबंधित है, जिसे हाल का बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट