X
X

Fact Check: ‘पिंक रिवॉल्यूशन’ पर UPA सरकार की आलोचना करते मोदी का एडिटेड वीडियो क्लिप फेक दावे से वायरल

2012 में एक कार्यक्रम के दौरान "पिंक रिवॉल्यूशन" को लेकर तत्कालीन यूपीए सरकार की आलोचना करते हुए नरेंद्र मोदी के भाषण के एडिटेड अंश को सोशल मीडिया पर उसके संदर्भ से अलग कर शेयर किया जा रहा है, जिससे यह प्रतीत हो रहा है कि उन्होंने "बीफ एक्सपोर्ट" को अपनी सरकार की उपलब्धि बताया है। वास्तव में गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने "पिंक रिवॉल्यूशन" को लेकर यूपीए सरकार की आलोचना की थी। हालांकि, वायरल वीडियो क्लिप में उन अंशों को शामिल नहीं किया गया है, जिसमें वह यूपीए सरकार का जिक्र कर रहे हैं।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Jun 27, 2023 at 04:20 PM
  • Updated: Jun 27, 2023 at 07:43 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें कथित तौर पर यह कहते हुए सुना जा सकता है कि सरकार का सपना है हम हिंदुस्तान में “पिंक रिवॉल्यूशन” करते हुए पूरे विश्व में “मांस-मटन के एक्सपोर्ट का बिजनेस” करेंगे। वायरल वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी के मुताबिक, अब भारत में “पिंक क्रांति” का सपना पूरा हो चुका है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल वीडियो एडिटेड क्लिप है, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ दुष्प्रचार की मंशा से शेयर किया जा रहा है। वास्तव में यह वीडियो 2012 में अहमदाबाद के एक कार्यक्रम में गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी के भाषण का है, जिसमें उन्होंने “पिंक रिवॉल्यूशन” (पशुओं के मांस के निर्यात की नीति) को लेकर तत्कालीन यूपीए सरकार पर निशाना साधा था। इसी भाषण के चुनिंदा अंश को सोशल मीडिया पर उसके संदर्भ से अलग कर शेयर किया जा रहा है, जिससे यह लग रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी सरकार के “पिंक रिवॉल्यूशन” के लक्ष्य को पूरा किए जाने के बारे में बोल रहे हैं, जबकि वह इसे लेकर यूपीए सरकार की आलोचना कर रहे थे।

क्या है वायरल?

इंस्टाग्राम यूजर ‘girish_bharamakkanavar’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर किया है, जिसके साथ लिखा हुआ है कि भारत में “पिंक क्रांति का सपना पूरा हो चुका है।”

वायरल वीडियो क्लिप का स्क्रीनशॉट

पड़ताल

वायरल वीडियो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यह कहते हुए सुना जा सकता है, “……..सरकार का सपना है कि हम हिंदुस्तान में पिंक रिवॉल्यूशन करेंगे और पूरे विश्व में मांस-मटन के एक्सपोर्ट का बिजनस करेंगे। और इस वर्ष भारत सरकार ने घोषित किया है, स्वयं भारत सरकार ने घोषित किया है कि पूरे विश्व में बीफ एक्सपोर्ट में हिंदुस्तान नंबर वन है।”

वीडियो को सुनकर यह स्पष्ट है कि यह किसी भाषण का अंश है, जिसे उसके संदर्भ से अलग कर शेयर किया जा रहा है। यह नेताओं और मशहूर शख्सियतों के खिलाफ दुष्प्रचार का साबित तरीका है। वायरल वीडियो क्लिप को संदर्भ को समझने के लिए इसके ऑरिजिनल वीडियो को देखा जाना जरूरी था। चूंकि वायरल वीडियो क्लिप में बीफ एक्सपोर्ट जैसे शब्द का इस्तेमाल किया गया है, इसलिए हमने यू-ट्यूब पर “Beef export PM Modi Speech” की-वर्ड से सर्च किया।

सर्च में हमें ‘Narendra Modi’ के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर करीब दस साल पहले अपलोड किया हुआ वीडियो मिला, जो वायरल वीडियो क्लिप का ऑरिजिनल स्रोत है।

यह वीडियो जितो व्यापार मेला के अहमदाबाद चैप्टर की तरफ से आयोजित कार्यक्रम का है, जिसे 23 नवंबर 2012 को प्रधानमंत्री मोदी ने संबोधित किया था।

अपने संबोधन की शुरुआत में नरेंद्र मोदी कहते हैं, “……लेकिन भाइयों और बहनों, दिल्ली में बैठी वर्तमान सरकार का क्या सपना है, मालूम है आपको? आपको जानकर हैरानी होगी। उनके लिए श्वेत क्रांति का महत्व नहीं है। उनके लिए हरित क्रांति का महत्व नहीं है। न ग्रीन रिवॉल्यूशन चाहिए, न व्हाइट रिवॉल्यूशन चाहिए।”

कांग्रेस के नेतृत्व वाली तत्कालीन संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार पर निशाना साधते हुए वह आगे कहते हैं, “उन्होंने मकसद बनाया है पिंक रिवॉल्यूशन। पिंक रिवॉल्यूशन……गुलाबी क्रांति। ये गुलाबी क्रांति क्या है, मालूम है…..जब पशु को काटते हैं तो मांस का कलर आपने देखा होगा…जैनियों ने तो नहीं देखा होगा…टीवी पर देखा होगा, वो गुलाबी होता है। और इसलिए दिल्ली में बैठी हुई सरकार का सपना है कि हम हिंदुस्तान में पिंक रिवॉल्यूशन करेंगे और पूरे विश्व में मांस-मटन का एक्सपोर्ट का बिजनस करेंगे। इस वर्ष भारत सरकार ने घोषित किया है, स्वयं भारत सरकार ने घोषित किया है कि पूरे विश्व में बीफ एक्सपोर्ट में हिंदुस्तान नंबर 1 है।”

इसी यू-ट्यूब चैनल पर हमें इस कार्यक्रम में गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन का पूरा वीडियो मिला, जिसे 31 अक्टूबर 2012 को अपलोड किया गया है। दी गई जानकारी के मुताबिक, यह ‘JITO एनुअल जनरल मीटिंग 2012’ का है, जिसे गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधित किया था।

वायरल वीडियो क्लिप को लेकर हमने गुजरात के पत्रकार और फैक्ट चेकर वीरांग भट्ट से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह वायरल वीडियो क्लिप 2012 का है, जब गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी ने तत्कालीन यूपीए सरकार पर बीफ एक्सपोर्ट की नीति को लेकर निशाना साधा था।

वायरल वीडियो क्लिप को शेयर करने वाले यूजर को इंस्टाग्राम पर करीब पांच हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: 2012 में एक कार्यक्रम के दौरान “पिंक रिवॉल्यूशन” को लेकर तत्कालीन यूपीए सरकार की आलोचना करते हुए नरेंद्र मोदी के भाषण के एडिटेड अंश को सोशल मीडिया पर उसके संदर्भ से अलग कर शेयर किया जा रहा है, जिससे यह प्रतीत हो रहा है कि उन्होंने “बीफ एक्सपोर्ट” को अपनी सरकार की उपलब्धि बताया है। वास्तव में गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने “पिंक रिवॉल्यूशन” को लेकर यूपीए सरकार की आलोचना की थी। हालांकि, वायरल वीडियो क्लिप में उन अंशों को शामिल नहीं किया गया है, जिसमें वह यूपीए सरकार का जिक्र कर रहे हैं।

  • Claim Review : पीएम मोदी ने कहा, पिंक क्रांति का सपना पूरा हुआ।
  • Claimed By : Insta User-girish_bharamakkanavar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later