X
X

Fact Check: योग दिवस के मौके पर हरियाणा के रोहतक में कार्यक्रम स्थल से चटाई लूटे जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो 2019 का है

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Jun 23, 2021 at 06:00 PM
  • Updated: Feb 21, 2022 at 10:08 AM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। 21 मई को भारत समेत दुनिया भर के अन्य देशों में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मनाए जाने के बीच सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि योग करने के बाद बीजेपी कार्यकर्ताओं ने चटाइयां और गद्दे तक लूट लिए। वायरल वीडियो के मुताबिक, यह घटना हरियाणा के रोहतक जिले में हुई।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक और गुमराह करने वाला साबित हुआ। यह सही है कि देश में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया, लेकिन वायरल हो रहा वीडियो वर्ष 2019 का है, जिसे हालिया बताकर भ्रामक संदर्भ में वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल वीडियो में?

ट्विटर यूजर ‘D.N.Yadav’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”योगा करने के बाद से भाजपाइयों ने लूट ली सारी चटाईयां, मैट व गद्दे भारत का यही चरित्र पूरे विश्व में हंसी का पात्र बनाता है..भारत की यह दुर्दशा ब्रिटिश हुकूमत में झेली गयी गरीबी को दर्शाती.. समय रहते नजरिया नही बदला तो चटाई की जगह “रोटी होगी लड़ाई” का मुद्दा।”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल हो रहे वीडियो में हिंदी न्यूज चैनल आज तक का लोगो और घटना की जगह के तौर पर रोहतक का नाम लिखा हुआ नजर आ रहा है।

‘योग दिवस चटाई लूट रोहतक’ कीवर्ड के साथ न्यूज सर्च करने पर हमें मूल वीडियो बुलेटिन मिला, जिसे 21 जून 2019 को आज तक के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया है। वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, यह घटना हरियाणा के रोहतक की है, जहां योग दिवस के मौके पर योग करने के बाद जैसे ही अमित शाह और मुख्यमंत्री खट्टर कार्यक्रम स्थल से रवाना हुए, वहां योग मैट यानी चटाई की लूट मच गई।

10 मिनट 24 सेकेंड के वीडियो बुलेटिन में वायरल हो रहे वीडियो को 4 मिनट 8 सेकेंड के फ्रेम में देखा जा सकता है। अन्य कई न्यूज वेबसाइट्स पर भी हमें यह खबर मिली, जिससे इस घटना के 21 जून 2019 में होने की पुष्टि होती है।

हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के रोहतक के ब्यूरो चीफ ओ पी वशिष्ठ ने बताया, ‘इस साल कोरोना संक्रमण के कारण जारी लॉकडाउन को 28 जून तक बढ़ाया गया है और इस कारण सीमित स्तर पर 50-50 लोगों की मौजूदगी के साथ कुछ जगहों पर योग दिवस का आयोजन जरूर किया गया था, लेकिन वायरल हो रहा वीडियो इनमें से किसी भी आयोजन से संबंधित नहीं है।’

दैनिक जागरण में 21 जून 2021 को प्रकाशित खबर के मुताबिक, ‘हरियाणा में लॉकडाउन एक सप्ताह और बढ़ा दिया गया है। हालांकि, इस दौरान कई प्रतिबंधों से छूट भी दी गई है। धार्मिक स्थलों पर अब 50 लोग एक साथ आ-जा सकेंगे। कॉरपोरेट दफ्तरों को शत-प्रतिशत हाजिरी के साथ खोलने की इजाजत दे दी गई है।’

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर ने अपनी प्रोफाइल में खुद को सामाजिक कार्यकर्ता बताया है। उनकी प्रोफाइल को करीब 13 हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर हरियाणा के रोहतक में कार्यक्रम स्थल से चटाई लूटे जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो वर्ष 2019 के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर हुए आयोजन का है और इसी पुराने वीडियो को हाल का बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : हरियाणा के रोहतक में योग दिवस के मौके पर चटाई की लूट
  • Claimed By : Twitter User-D.N.Yadav
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later