X
X

Fact Check: हिमाचल विधानसभा में कांग्रेसी MLA के मोदी की आलोचना का वीडियो गलत दावे से वायरल

हिमाचल प्रदेश के विधानसभा की कार्यवाही के दौरान किन्नौर से कांग्रेस के विधायक जगत सिंह नेगी के वीडियो को नेपाली सांसद के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना के गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: May 26, 2022 at 05:09 PM
  • Updated: May 26, 2022 at 07:03 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में सदन में मौजूद एक नेता को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी नीतियों के बारे में आलोचना करते हुए देखा और सुना जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि नेपाल की संसद में एक सांसद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों की आलोचना की।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रहे वीडियो में नेपाली सांसद नहीं, बल्कि हिमाचल प्रदेश के किन्नौर से कांग्रेस विधायक जगत सिंह नेगी हैं। वीडियो में नजर आ रहा सदन हिमाचल प्रदेश की विधानसभा है, जिसे नेपाल का संसद बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘Anil Chaturvedi’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ” नेपाल सांसद ने नेपाल की संसद मे मोदी के बारे में जो कुछ कहा हर भारतवासी को जरूर सुनना चाहिए…पूरी दुनियां में चर्चे हैं फेंकू की फिजूलखर्ची औऱ देश की भुखमरी के पर हमारा मीडिया यशगान में लगा है।”

सोशल मीडिया पर गलत दावे से वायरल वीडियो

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के सात शेयर किया है।

पड़ताल

वीडियो में मौजूद नजर आ रहे व्यक्ति को हिंदी भाषा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी वीडियो की आलोचना करते हुए देखा और सुना जा सकता है। दूसरा आलोचना करने वाले नेता ने जो टोपी पहन रखी है, वह हिमाचली टोपी है, जिसे हिमालच प्रदेश के मुख्यमंत्री तक पहनते हैं।

नेपाल की संसद में किसी सांसद की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र की मोदी की आलोचना, वह भी घरेलू नीतियों के आधार पर, करना अटपटा लगता है। इन सभी अवलोकनों से यह प्रतीत हो रहा है कि यह वीडियो नेपाल से संबंधित न होकर भारत का है।

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें यह वीडियो लाइव टाइम्स टीवी हिमाचल के यू-ट्यूब चैनल पर 17 मार्च 2021 को अपलोड किए गए वीडियो बुलेटिन में मिला, जो हिमाचल प्रदेश विधानसभा की कार्यवाही से संबंधित है।

15 मिनट 29 सेकेंड के वीडियो में 1 मिनट 39 सेकेंड के बाद का फ्रेम वही है, जो वायरल वीडियो में है और इसमें नजर आ रहे व्यक्ति भी वही हैं, जो वायरल वीडियो में नजर आ रहे हैं। दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो हिमाचल प्रदेश का है और वीडियो में नजर आ रहे नेता का नाम जगत सिंह नेगी हैं, जिन्होंने बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र की नीतियों की आलोचना की।

नेगी हिमाचल प्रदेश में किन्नौर से कांग्रेस पार्टी के विधायक हैं। myneta की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी से इसकी पुष्टि होती है। 2017 के विधानसभा चुनाव में नेगी कांग्रेस पार्टी के टिकट से जीतकर विधायक बने हैं।

Source- myneta

यू-ट्यूब पर उनके कई अन्य वीडियो भी मौजूद हैं, जिसमें उन्होंने बीजेपी की आलोचना करते हुए देखा और सुना जा सकता है।

स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो हिमाचल प्रदेश के विधानसभा की कार्यवाही से संबंधित है और इसमें नजर आ रहे व्यक्ति कोई और नहीं, बल्कि किन्नौर विधानसभा सीट से कांग्रेस के विधायक जगत सिंह नेगी हैं।

विश्वास न्यूज ने अतिरिक्त पुष्टि के लिए हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के मंडी संवाददाता हंसराज सैनी से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, ‘वीडियो में नजर आ रहे व्यक्ति किन्नौर से कांग्रेस के विधायक जगत सिंह नेगी हैं, जो 2017 के चुनाव में जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं।’

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब 500 से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: हिमाचल प्रदेश के विधानसभा की कार्यवाही के दौरान किन्नौर से कांग्रेस के विधायक जगत सिंह नेगी के वीडियो को नेपाली सांसद के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना के गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : नेपाली संसद में नेपाली सांसद ने की पीएम मोदी की आलोचना
  • Claimed By : FB User-Mamta Ojha Vyas
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later