X
X

Fact Check: गुजरात के भावनगर में कुख्यात माफिया की सरेआम पिटाई का यह वीडियो पुराना है, हाल का बताकर किया जा रहा है वायरल

गुजरात के भावनगर में कुख्यात माफियाओं की सरेआम पिटाई के पुराने वीडियो को हाल का बताकर भ्रामक दावे से वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में पुलिस अधिकारियों को सड़क पर सरेआम कुछ लोगों को पीटते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि राज्य में नए मुख्यमंत्री के सत्ता में आने के बाद से गुजरात में पुलिस ने अपराधियों पर नकेल कसना शुरू कर दिया है और वायरल हो रहे वीडियो में पुलिस जिन लोगों को सरेआम पीटते हुए दिखाई दे रही है, वह भावनगर के कुख्यात अपराधी हैं।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। वायरल हो रहा वीडियो गुजरात के भावनगर का ही है, लेकिन वर्ष 2018 के सितंबर महीने का है, जिसे गुजरात में नए मुख्यमंत्री के आने के बाद राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति का बताकर भ्रामक दावे से वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Dnyanoba Gaikwad’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”गुजरात के नए मुख्यमंत्री बनते ही रूजान आने शुरू विडियो देखे ताजा।”

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल हो रहे वीडियो में ‘Matro India News’ के लोगो को देखा जा सकता है और वीडियो के सब टाइटल में ‘भावनगर के कुख्यात डॉन को पुलिस ने खूब धोया’ पढ़ा जा सकता है। इस कीवर्ड से सर्च करने पर हमें मेट्रो इंडिया न्यूज के यूट्यूब चैनल पर आठ सितंबर 2018 को अपलोड किया गया ओरिजिनल वीडियो मिला।

दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘गुजरात के भावनगर में पुलिस ने सड़क पर सरेआम कुख्यात अपराधियों की पिटाई की।’ न्यूज सर्च में ‘News18 Gujarati’ के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर एक सितंबर 2018 को अपलोड किया गया वीडियो बुलेटिन मिला।

तीन मिनट 27 सेंकेड के इस बुलेटिन में 0.10 से 1.00 मिनट के फ्रेम में वायरल वीडियो को देखा जा सकता है। दी गई जानकारी के मुताबिक गुजरात के भावनगर में पुलिस ने कुख्यात अपराधी शैलेश धंधालिया और उसके सहयोगियों का जुलूस निकाला और सरेआम उनकी पिटाई की। इस वीडियो को लेकर हमने गुजरात के स्थानीय वीटीवी के पत्रकार मेहुल झाला से संपर्क किया। उन्होंने बताया, ‘यह पुरानी घटना का वीडियो है, जब पुलिस ने कुछ गंभीर अपराध के आरोपियों का जुलूस निकालते हुए सिंघम स्टाइल में उनकी पिटाई की थी।’

वायरल वीडियो को शेयर करने वाले यूजर ने अपनी प्रोफाइल में स्वयं को महाराष्ट्र के औरंगाबाद का बताया है। उनकी प्रोफाइल को तीन सौ से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: गुजरात के भावनगर में कुख्यात माफिया की सरेआम पिटाई के पुराने वीडियो को हाल का बताकर भ्रामक दावे से वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : गुजरात मं नए मुख्यमंत्री के साथ ही अपराधियों की सरेआम पिटाई
  • Claimed By : FB User-Dnyanoba Gaikwad
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later