Fact Check : बिपिन रावत के नाम पर वायरल हुआ नेवी के रिटायर्ड अफसर का पुराना वीडियो

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। वायरल वीडियो में बिपिन रावत नहीं, गिरीश लूथरा हैं।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। हेलिकॉप्टर हादसे में शहीद सीडीएस जनरल बिपिन रावत के नाम पर सोशल मीडिया में कई प्रकार की फर्जी पोस्‍ट वायरल हो चुकी हैं। अब एक वीडियो को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि इसमें गाना गाने वाले शख्‍स और कोई नहीं, बल्कि बिपिन रावत हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की तो यह फर्जी साबित हुई। वीडियो में दिख रहे शख्‍स वाइस एडमिरल ग‍िरीश लूथरा (र‍िटायर्ड) हैं। उनका वीडियो पिछले कई सालों से वायरल है। इसे अब कुछ लोग बिपिन रावत के नाम से वायरल कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर शितलकुमार जैन ने 15 दिसंबर को एक वीडियो अपलोड करते हुए लिखा कि स्व. बिपिनजी रावत द्वारा गाया गया गीत।

इस वीडियो में एक अफसर को बॉलीवुड गीत गाते हुए देखा जा सकता है। पोस्‍ट के आकाईव्‍ड वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में सबसे पहले यह पता लगाना था कि सीडीएस जनरल बिपिन रावत के नाम पर वायरल हो रहे वीडियो में गाना गाने वाले शख्‍स कौन है। इसके लिए हमने यूट्यूब पर जाकर अलग-अलग कीवर्ड से वीडियो को खोजना शुरू किया। ओरिजनल वीडियो हमें वाइस एडमिरल ग‍िरीश लूथरा र‍िटायर्ड नाम के एक यूट्यूब चैनल पर मिला। इसे 6 मार्च 2019 को अपलोड किया गया था। ओरिजनल वीडियो से पता चला कि वेस्‍टर्न नेवल कमांड के गोल्‍डन जुबली के अवसर पर एक कार्यक्रम हुआ था। जिसमें वाइस एडमिरल ग‍िरीश लूथरा ने ‘घर से निकलते ही…’ सॉन्‍ग गाया था। पूरा वीडियो यहां देखें।

पड़ताल के दौरान हमें नवभारतटाइम्‍स डॉट कॉम पर एक खबर मिली। 15 मार्च 2019 को पब्लिश इस खबर में वीडियो ग्रैब का इस्‍तेमाल करते हुए बताया गया कि वाइस एडमिरल (रिटा.) गिरीश लूथरा का एक विडियो वायरल हो रहा है। गिरीश लूथरा, भारतीय नौ सेना की पश्चिमी कमान के फ्लैग ऑफिसर कमाडिंग-इन-चीफ थे। 40 वर्षों तक नौ सेना को अपनी सेवा देने के बाद 31 जनवरी 2019 को वह अपने पद से रिटायर हुए। मामला यह है कि गिरीश लूथरा ने इंडियन नेवी के ‘गोल्डन जुबली’ कार्यक्रम में गायक उदित नारायण के मशहूर गीत ‘घर से निकलते ही, कुछ दूर चलते ही…’ पर समा बांधा था। पूरी खबर यहां पढ़ें।

जांच के दौरान वायरल पोस्‍ट को लेकर विश्‍वास न्‍यूज ने सेना से जुड़े अधिकारियों से संपर्क किया। उन्‍होंने वायरल वीडियो के दावे को नकारते हुए साफ कहा कि वीडियो में गिरीश लूथरा हैं।

पड़ताल के अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। फेसबुक यूजर श‍ितलकुमार जैन महाराष्‍ट्र के पुणे के हैं। उनके अकाउंट को जुलाई 2018 को बनाया गया था। इस अकाउंट से एक हजार लोग जुड़े हुए हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। वायरल वीडियो में बिपिन रावत नहीं, गिरीश लूथरा हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट