Fact Check: निखत जरीन को पुरस्कृत किए जाने की पुरानी तस्वीर भ्रामक दावे के साथ हो रही शेयर

2014 में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने महिला बॉक्सर निखत जरीन समेत 10 एथलीटों को सम्मानित करते हुए नकद पुरस्कार दिए थे और इसी समारोह की तस्वीर को निखत जरीन के विश्व बाक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने के बाद का बताकर वायरल किया जा रहा है।

Fact Check: निखत जरीन को पुरस्कृत किए जाने की पुरानी तस्वीर भ्रामक दावे के साथ हो रही शेयर

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। बॉक्सिंग में गोल्ड मेडल जीतने वाली वाली निखत जरीन की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के हाथों चेक लेते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि गोल्ड मेडल जीतने के बाद राव ने उन्हें पचास लाख रुपये का इनाम दिया।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। वायरल हो रही तस्वीर पुरानी है, जिसे हाल का बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘Pankaj Mehta’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”तेलंगाना के मुख़्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने बॉक्सिंग मे गोल्ड मेडल जितने वाली भारतीय महिला बॉक्सर निखत ज़रीन को पचास लाख रुपए का दिया इनाम।”

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल तस्वीर

कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

ट्विटर पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/ShakurK72498965/status/1529788419953463297

पड़ताल

वायरल हो रही तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर डेक्कन क्रॉनिकल की वेबसाइट पर 31 मार्च 2019 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें वायरल हो रही तस्वीर नजर आ रही है।

डेक्कन क्रॉनिकल की वेबसाइट पर 16 अगस्त 2014 को प्रकाशित तस्वीर

रिपोर्ट के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने हैदराबाद में महिला बॉक्सर निखत जरीन को 50 लाख रुपये का चेक सौंपा। इस मौके पर मुख्यमंत्री की तरफ से साइना नेहवाल, गगन नारंग, पारुपली कश्यप, पी. वी. सिंधु समेत 10 एथलीटों को सम्मानित किया गया था।

एआईएमआईएम के प्रमुख और सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने भी इस तस्वीर को अपनी फेसबुक प्रोफाइल से 16 अगस्त 2014 को शेयर किया है।

न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, कि विश्व बाक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल मेडल जीतने के बाद बाक्सिंग खिलाड़ी निखत जरीन सुर्खियों में रहीं। उन्होंने इस्तांबुल में 52 किलोग्राम कैटेगरी में महिला वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में थाईलैंड की जिटपॉन्ग जुटामस को हराकर वर्ल्ड चैंपियन का खिताब जीतने में सफल रही है। हैदराबाद के टीवी9 के पत्रकार नूर मोहम्मद ने पुष्टि करते हुए बताया कि वायरल हो रही तस्वीर हाल की नहीं है, बल्कि पुरानी है।

वायरल तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब पांच हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: 2014 में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने महिला बॉक्सर निखत जरीन समेत 10 एथलीटों को सम्मानित करते हुए नकद पुरस्कार दिए थे और इसी समारोह की तस्वीर को निखत जरीन के विश्व बाक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने के बाद का बताकर वायरल किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट