X
X

Fact Check : राजस्थान की महिला MLA की छवि खराब करने के लिए वायरल किया गया आपत्तिजनक फेक वीडियो

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। राजस्थान के भरतपुर जिले के बयाना से महिला विधायक डॉक्टर ऋतु बनावत के नाम पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें चार तस्‍वीरों का इस्‍तेमाल करते हुए इसे विधायक का वीडियो बताकर वायरल किया जा रहा है। इसमें से तीन तस्‍वीर अनजान महिलओं की है। जबकि वीडियो के एक अंत में विधायक के फेसबुक पेज पर मौजूद तस्‍वीर का दुरुपयोग करते हुए इस्‍तेमाल किया गया है। 

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की जांच की। यह फर्जी और आपत्तिजनक  साबित हुआ। इसे लेकर विधायक डॉक्टर ऋतु  बनावत ने पुलिस में शिकायत भी दर्ज करवाई है। 

क्‍या हो रहा है वायरल 

इंस्‍टाग्राम हैंडल रिंकू चौधरी ने एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए लिखा कि सीडी आ गई है। जल्‍दी से फॉलो करो। वीडियो मिल जाएगा। 

वीडियो में अंत में महिला विधायक की तस्‍वीर का यूज करते हुए इन्‍हें डिडवाना विधायक बताया गया। 

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है। 

पड़ताल 

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो में विधायक डॉक्टर ऋतु  बनावत की इस्‍तेमाल की गई फोटो का सोर्स पता लगाया। गूगल लेंस के जरिए सर्च करने पर यह तस्‍वीर उनके फेसबुक पेज पर 3 मार्च 2019 को अपलोड मिली। वहां से इस तस्‍वीर को उठाकर वीडियो में गलत तरीके से इस्‍तेमाल किया गया है। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए गूगल ओपन सर्च टूल का इस्‍तेमाल किया गया। यहां सर्च करने पर हमें कई न्‍यूज रिपोर्ट मिली, जिसमें बताया गया कि विधायक ऋतु बनावत का एक फेक वीडियो वायरल हो रहा है। एनडीटीवी राजस्‍थान की वेबसाइट पर 16 जनवरी 2024 को पब्लिश एक खबर में बताया गया, कि सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे फोटो एडिटिंग टूल्स की मदद से बनाया गया है। वायरल वीडियो में किसी अन्य महिला के न्यूड फोटोज के साथ विधायक ऋतु बनावत का फोटो जोड़ दिया गया है। 

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो में इस्‍तेमाल की गई तीनों तस्‍वीरों की जांच की तो पता चला कि कुछ अश्‍लील वेबसाइट से इन तस्‍वीरों को उठाया गया। इसके बाद एडिटिंग टूल्स की मदद से वायरल वीडियो को तैयार किया गया। वायरल वीडियो में किसी अन्य महिला के आपत्तिजनक फोटोज के साथ विधायक ऋतु बनावत का फोटो जोड़ दिया गया है। इस फोटोज के सोर्स के लिंक का यहां इस्‍तेमाल नहीं किया जा रहा है। 

विधायक डॉ.ऋतु बनावत का कहना है कि वायरल वीडियो फेक है। फेक वीडियो के माध्यम से उनकी राजनीतिक और सामाजिक छवि को धूमिल करने का प्रयास किया जा रहा है। फेक वीडियो वायरल करने वाले लोगों के खिलाफ तुरंत एक्शन लेकर कड़ी कार्रवाई करने की मांग की गई है। 

उन्‍होंने हमारे साथ वह पत्र भी शेयर किया, जो उन्‍होंने राजस्‍थान विधानसभा अध्‍यक्ष को लिखकर कड़ी से कड़ी कार्यवाही करने की मांग की है।

पड़ताल के अंत में इंस्‍टाग्राम हैंडल की जांच की गई। सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि यूजर को 44 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। 

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में विधायक ऋतु बनावत का वायरल वीडियो फेक साबित हुआ। उनकी छवि खराब करने के मकसद से इंटरनेट से तीन अलग अलग महिलाओं की आपत्तिजनक तस्‍वीरों का इस्‍तेमाल करते हुए वायरल वीडियो को तैयार किया गया और विधायक ऋतु बनावत के नाम से वायरल किया गया है। 

  • Claim Review : सीडी आ गई है।
  • Claimed By : इंस्‍टाग्राम हैंडल रिंकू चौधरी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later