X
X

Fact Check: गिरफ्तारी के बाद सामने आई पहली तस्वीर के दावे के साथ वायरल इमरान खान की यह फोटो AI निर्मित है

भ्रष्टाचार के एक मामले में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान की गिरफ्तारी के बाद सामने आई पहली तस्वीर के दावे के साथ वायरल फोटो एआई टूल की मदद से तैयार की गई है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: May 10, 2023 at 07:55 PM
  • Updated: Feb 27, 2024 at 04:06 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को गिरफ्तार किए जाने के बाद वायरल एक तस्वीर को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह गिरफ्तारी के बाद सामने आई उनकी पहली तस्वीर है, जिसमें उन्हें जेल में बैठे हुए देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि गिरफ्तारी के बाद इमरान खान की पहली तस्वीर के दावे के साथ वायरल फोटो एआई टूल की मदद से बनाई गई है। गौरतलब है कि भ्रष्टाचार के एक मामले में गिरफ्तार किए जाने के बाद इमरान खान को आठ दिनों की रिमांड पर भेज दिया गया है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘हर खबर आप तक’ ने न्यूज रिपोर्ट की एक लिंक (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए दावा किया है कि यह गिरफ्तार होने के बाद सामने आई इमरान खान की पहली तस्वीर है।

इमरान खान की गिरफ्तारी के दावे के साथ वायरल एआई क्रिएटेड तस्वीर

कई अन्य यूजर्स ने भी इसे समान दावे के साथ शेयर (आर्काइव लिंक) किया है।

पड़ताल

इमरान खान की गिरफ्तारी और उससे संबंधित खबरों के लिए हमने पाकिस्तान टीवी चैनल ‘जियो न्यूज उर्दू’ के ट्विटर हैंडल को सर्च किया। सर्च में हमें 10 मई को किया गया ट्वीट मिला, जिसमें गिरफ्तार किए जाने के बाद कोर्ट में इमरान खान की पेशी की तस्वीर को साझा किया गया है।

एक अन्य ट्वीट में भी इस तस्वीर को साझा किया गया है, जिसमें गिरफ्तार किए जाने के बाद अदालत में इमरान खान की तस्वीर को देखा जा सकता है। इस तस्वीर पर जियो एक्सक्लूसिव के वाटरमार्क को भी देखा जा सकता है।

कई भारतीय समाचार संगठनों ने भी इस तस्वीर को अपने ट्विटर हैंडल से साझा किया है।

तस्वीर को देखकर स्पष्ट हो जाता है कि यह गिरफ्तारी के बाद सामने आई इमरान खान की तस्वीर नहीं है। वायरल पोस्ट में हिंदी न्यूज वेबसाइट ‘आज तक’ की रिपोर्ट का लिंक (आर्काइव) है और इस पर क्लिक करने पर दिखाई दे रहे वीडियो में भी मिड-जर्नी एक्सक्लूसिव के वाटरमार्क को देखा जा सकता है।

ऑरिजिनल स्रोत को ढूंढने के लिए हमने रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। सर्च में हमें यह तस्वीर ‘Feroz WaXir’ के फेसबुक प्रोफाइल पर लगी मिली। उन्होंने इस तस्वीर को वाटरमार्क के साथ शेयर करते हुए इसे मिड-जर्नी से तैयार किया हुआ बताया है। मिड-जर्नी एआई टूल है, जिसकी मदद से काल्पनिक तस्वीरों को बनाया जाता है।

‘Feroz WaXir’ के फेसबुक प्रोफाइल से इमरान खान की गिरफ्तारी के दावे के साथ साझा की गई AI तस्वीरें

विश्वास न्यूज ने इससे पहले भी ऐसी अन्य एआई निर्मित तस्वीरों की जांच की है, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल तस्वीर को लेकर हमने पाकिस्तान की फैक्ट चेकर और पत्रकार लुब्ना जरार नकवी नकवरी से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि यह एआई टूल की मदद से तैयार की गई तस्वीर है। इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद ऐसी कोई तस्वीर सामने नहीं आई है।

गौरतलब है कि अल-कादिर ट्रस्ट घोटाला मामले में गिरफ्तार किए गए पाकिस्तानी पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को आठ दिनों की हिरासत में भेज दिया गया है।

पाकिस्तानी न्यूज वेबसाइट डॉन डॉटकॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, इमरान खान को गिरफ्तार किए जाने के बाद पाकिस्तान में हुई हिंसा और आगजनी के बाद उनकी पार्टी के अन्य नेताओं को भी हिरासत में लिया गया है।

निष्कर्ष: भ्रष्टाचार के एक मामले में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान की गिरफ्तारी के बाद सामने आई पहली तस्वीर के दावे के साथ वायरल फोटो एआई टूल की मदद से तैयार की गई है।

  • Claim Review : गिरफ्तार होने के बाद सामने आई इमरान खान की पहली तस्वीर।
  • Claimed By : FB User-हर खबर आप तक
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later