X
X

Fact Check: किसान आंदोलन की वजह से दिल्ली में लगे लंबे जाम के दावे के साथ वायरल तस्वीर 2019 में CAA के खिलाफ हुए प्रदर्शन की है

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Dec 7, 2020 at 05:52 PM
  • Updated: Dec 9, 2020 at 05:29 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। कृषि कानूनों को वापस लिए जाने की मांग पर अड़े किसानों के आंदोलन को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक तस्वीर को इससे जुड़ा हुआ बताकर शेयर किया जा रहा है। वायरल हो रही तस्वीर में सड़क पर लंबा जाम देखा जा सकता है और दावा किया जा रहा है कि किसानों के मौजूदा आंदोलन की वजह से दिल्ली में 80 किलोमीटर लंबा जाम लग गया।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। ट्रैफिक जाम की जिस तस्वीर को किसान आंदोलन से जोड़कर वायरल किया जा रहा है, वह पिछले साल दिल्ली में हुए नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ हुए प्रदर्शन के दौरान की है, जिसे अब गलत दावे के साथ साझा किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘Krishanveer Singh’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”दिल्ली में किसानों का आंदोलन 80 किलोमीटर लंबा जाम लगा।”

सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर

सोशल मीडिया पर अनगिनत यूजर्स ने इस तस्वीर को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर के साथ किए गए दावे की सत्यता को जांचने के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। सर्च में हमें यह तस्वीर टीवी न्यूज चैनल ‘Times Now’ के फेसबुक पेज पर 19 दिसंबर 2019 को अपलोड किए गए वीडियो बुलेटिन में मिली।

वीडियो बुलेटिन के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, यह तस्वीर नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ जारी प्रदर्शन की वजह से लगे भयंकर ट्रैफिक जाम की है। दिल्ली पुलिस की बैरिकेडिंग की वजह से यह जाम गुरुग्राम बॉर्डर पर लगा था, जिसकी अन्य तस्वीरों को वीडियो बुलेटिन में देखा जा सकता है।

दोबारा पुष्टि के लिए हमने अब ज्ञात की-वर्ड्स के साथ एक बार फिर से इस तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च किया और हमें यह तस्वीर कई न्यूज रिपोर्ट्स में लगी मिली। ‘दैनिक जागरण’ की वेबसाइट पर 19 दिसंबर 2019 को प्रकाशित रिपोर्ट में इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है।

दैनिक जागरण में 19 दिसंबर 2019 को प्रकाशित रिपोर्ट में इस्तेमाल की गई तस्वीर

रिपोर्ट के मुताबिक, ‘नागरिकता संशोधन बिल (अब कानून) के विरोध में प्रदर्शन के कारण दिल्ली–गुरुग्राम बॉर्डर पर भयंकर जाम लग गया है। तस्वीर देख कर आप इस जाम का अंदाजा लगा सकते हैं।’

इसके बाद हमने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के उन तीन संवाददाताओं से संपर्क किया, जो अलग-अलग स्थानों पर किसानों के प्रदर्शन को कवर कर रहे हैं। सिंधु बॉर्डर कवर कर रहे संवाददाता सोनू राणा, दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर किसानों के प्रदर्शन की रिपोर्टिंग कर रहे आशीष गुप्ता और सीनियर रिपोर्टर शुजाउद्दीन ने पुष्टि करते हुए बताया कि वायरल हो रही तस्वीर मौजूदा किसानों के प्रदर्शन से संबंधित नहीं है।

वायरल तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर ने अपनी प्रोफाइल में खुद को उत्तर प्रदेश के आगरा का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के जारी आंदोलन की वजह दिल्ली में लगे लंबे जाम के नाम पर वायरल हो रही तस्वीर 2019 में CAA के खिलाफ हुए विरोध प्रदर्शन के दौरान की है।

  • Claim Review : दिल्ली में किसान आंदोलन की वजह से लगा 80 किलोमीटर लंबा जाम
  • Claimed By : FB User-Krishanveer Singh
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later