Fact Check: पुतिन को हार्ट अटैक आने का दावा गलत, वायरल तस्वीर AI टूल की मदद से बनाई गई है

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के हार्ट अटैक आने का दावा गलत और मनगढंत है और इस दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर एआई टूल की मदद से बनाई गई है।

Fact Check: पुतिन को हार्ट अटैक आने का दावा गलत, वायरल तस्वीर AI टूल की मदद से बनाई गई है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। पिछले साल से जारी रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच सोशल मीडिया पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की एक तस्वीर वायरल हो रही है। तस्वीर में पुतिन फर्श पर गिरे हुए नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि मीडिया से बातचीत के बाद उन्हें हार्ट अटैक आया।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। पुतिन के हार्ट अटैक आने का दावा गलत है और इस दावे के साथ वायरल तस्वीर एआई टूल की मदद से तैयार की गई है। विश्वास न्यूज इससे पहले भी पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, जो बाइडेन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पुतिन की अन्य एआई तस्वीरों की जांच कर चुका है, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को यहां पढ़ा जा सकता है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Russian Alcoholics Anonymus (Vladivostok Holds!)’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “Putin got a heart attack after the daily briefing!”

https://twitter.com/EveTheRWA/status/1657412369037905920

कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/IndividualRSA/status/1657116603333464065

पड़ताल

रूसी राष्ट्रपति के हार्ट अटैक की खबर अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय सुर्खियों में होती, लेकिन सर्च में ऐसी कोई रिपोर्ट्स नहीं मिली, जिसमें इसका जिक्र हो। स्पष्ट है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के हार्ट अटैक का दावा गलत और मनगढ़ंत है।

न्यूज सर्च में ऐसी कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें कीव और उसके आस-पास के इलाकों पर रूस के हमले की सूचना है। ‘@KremlinRussia_E’ के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से 15 मई को किए गए ट्वीट में पुतिन की तस्वीर को देखा जा सकता है, जिसमें वह एक बैठक को संबोधित कर रहे हैं।

स्पष्ट है कि पुतिन के हार्ट अटैक आने का दावा गलत है। एआई टूल के उपयोग में तेजी आने की वजह से सोशल मीडिया पर मशहूर हस्तियों और राष्ट्राध्यक्षों की ऐसी तस्वीरों का वायरल होना आम हो गया है। इसलिए हमने एआई टूल की मदद से बनाई गई तस्वीरों की प्रमाणिकता की जांच के लिए टूल की मदद ली।

टूल एनालिसिस में इस तस्वीर के एआई निर्मित होने की संभावना 94% बताई गई, जिससे यह स्पष्ट है कि इस तस्वीर को एआई टूल की मदद से बनाया गया है। मिड-जर्नी ऐसा ही एक टूल है, जिसकी मदद से ऐसी तस्वीरें तैयार की जाती हैं।

AI एनालिसिस टूल में आया नतीजा, जिसमें इस तस्वीर के 94% AI निर्मित होने का दावा किया गया है।

ट्विटर पर हमें ‘@mishapetrof’ के हैंडल पर पुतिन की कई अन्य तस्वीरें मिली, जिसे एआई की मदद से बनाया गया है। इसी थ्रेड में हमें वह तस्वीर भी मिली, जिसे पुतिन के हार्ट अटैक आने के दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

वायरल तस्वीर को लेकर हमने एआई और मशीन लर्निंग विशेषज्ञ अभिजीत पराशर से बात की। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह तस्वीर एआई टूल की मदद से बनाई गई है। इससे पहले पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को गिरफ्तार किए जाने के बाद एक तस्वीर वायरल हुई थी, जिसे लेकर दावा किया गया था कि यह गिरफ्तारी के बाद जेल से सामने आई उनकी पहली तस्वीर है। विश्वास न्यूज ने अपनी जांच मे इस तस्वीर को एआई टूल मिड-जर्नी की मदद से तैयार किया गया पाया था। हमारी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को ट्विटर पर करीब पांच सौ लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के हार्ट अटैक आने का दावा गलत और मनगढ़ंत है और इस दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर एआई टूल की मदद से बनाई गई है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट