X
X

Fact Check: बाल ठाकरे की तस्वीर वाला यह पोस्टर एडिटेड है, एडिटिंग की मदद से बदला गया है रंग

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Jan 21, 2021 at 08:58 PM
  • Updated: Jan 22, 2021 at 11:08 AM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक पोस्टर वायरल हो रहा है, जिसमें टीपू सुल्तान की तस्वीर के साथ बाल ठाकरे और उद्धव ठाकरे की तस्वीर लगी हुई है। वायरल हो रहा पोस्टर हरा रंग का है और इसमें बाल ठाकरे के गले में पड़े अंगवस्त्र का रंग भी हरा नजर आ रहा है।

पोस्टर के रंग को लेकर हिंदुत्व की राजनीति करने वाले भगवा दल की विचारधारा में आए बदलाव का दावा किया जा रहा है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा पूरी तरह से गलत निकला। वायरल हो रहा पोस्टर एडिटेड है और पार्टी के प्रति दुष्प्रचार की मंशा के तहत इसे एडिट कर इसके रंग को हरा कर दिया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Gyan Yadav’ ने पोस्टर को शेयर (आर्काइव लिंक) करते हुए लिखा है, ”मराठा मानुष, कट्टर भगवा वाद, छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम से राजनीति करने वाले एक क्षेत्रीय राजनैतिक दल का वर्तमान कायाकल्प…😎🤔।”

कई अन्य सोशल मीडिया यूजर ने इस तस्वीर को सही मानते हुए उसे समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल पोस्टर पर इसे जारी करने वाले नेता का नाम लिखा हुआ है। हमने दिए गए मोबाइल नंबर पर सलमान हाशमी से संपर्क किया। उन्होंने बताया, ‘वायरल हो रहा पोस्ट एडिटेड है। महाराष्ट्र सरकार पर निशाना साधने की रणनीति के साथ इस पोस्टर के रंग को बदल दिया गया, ताकि हिंदू-मुस्लिम की राजनीति के नाम पर लोगों में मतभेद किया जा सके।’

हाशमी ने बताया कि मूल पोस्टर में शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे के गले में केसरिया रंग का अंगवस्त्र है, जिसे वायरल पोस्ट में एडिटिंग टूल की मदद से बदलकर हरा रंग का कर दिया गया है। वहीं, मूल पोस्टर भी भगवा रंग में बनाया गया था और इसे भी एडिटिंग की मदद से हरा रंग का कर दिया गया। हाशमी ने विश्वास न्यूज के साथ मूल पोस्टर को शेयर किया, जिससे उनके दावे की पुष्टि होती है।

ऑरिजिनल पोस्टर जिसे एडिट कर गलत दावे के साथ वायरल किया गया

इस बारे में पुलिस में शिकायत दर्ज कराए जाने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘मैंने इस दुष्प्रचार के खिलाफ लिखित शिकायत दर्ज कराई है।’ उन्होंने कहा कि 20 जनवरी को लिखित शिकायत देकर उन्होंने ऐसा करने वाले के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की है। हाशमी ने विश्वास न्यूज के साथ शिकायत की प्रति भी साझा की, जिसे नीचे देखा जा सकता है।

सलमान हाशमी की तरफ से दर्ज कराई गई पुलिस शिकायत की प्रति

सोशल मीडिया पर हमें सलमान हाशमी का ट्विटर प्रोफाइल मिला, जिसमें उन्होंने खुद को शिव सेना का नेता बताया हुआ है। हाशमी ने अपनी प्रोफाइल पर इस मामले में दिए गए वीडियो बयान को भी साझा किया है।

उनकी प्रोफाइल पर हमें ऐसे कई पोस्टर मिले, जिसे उन्होंने शेयर किया हुआ है। हमें ऐसा कोई पोस्टर नहीं मिला, जिसे हरे रंग में बनाया गया हो।

वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर ने अपनी प्रोफाइल में खुद को उत्तर प्रदेश के जौनपुर का रहने वाला बताया है। यह प्रोफाइल फेसबुक पर सितंबर 2011 से सक्रिय है।

निष्कर्ष: शिवसेना संस्थापक बाल ठाकरे और उद्धव ठाकरे की तस्वीर के साथ वायरल हो रहा हरा रंग का पोस्टर फर्जी है। एडिटिंग टूल की मदद से मूल पोस्टर के रंग और बाल ठाकरे के गले में मौजूद अंगवस्त्र के रंग को बदलकर हरा कर उसे गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : शिवसेना का राजनीतिक कायाकल्प
  • Claimed By : FB User-Gyan Yadav
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later