Fact Check: केजरीवाल के पुराने भाषण के संपादित अंश को गलत दावे के साथ किया जा रहा है वायरल

गुजरात के सूरत में 2016 में अरविंद केजरीवाल के भाषण एडिटेड वर्जन को गलत मंशा के साथ सोशल मीडिया पर साझा किया जा रहा है। मूल वीडियो में उन्होंने गुजरात की तत्कालीन सरकार और अमित शाह पर निशाना साधा था, लेकिन एडिटेड क्लिप को सुनकर ऐसा लगता है कि उन्होंने गुजरात के लोगों को धमकी दी।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भाषण देते हुए नजर आ रहे हैं। वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि उन्होंने अपने भाषण में उनका विरोध करने वाले गुजरात के लोगों को धमकाते हुए हुए उन्हें नतीजे भुगतने की चेतावनी दे डाली।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा फेक निकला। गुजरात में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने मौजूदा गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी पर निशाना साधा था और उनके इसी भाषण के एक अंश को एडिटिंग की मदद से अलग कर इस गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि उन्होंने गुजरात के लोगों को धमकी दी।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Prakash Shah’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”अगर मेरे खिलाफ आवाज करोगे तो मैं कुचल दूंगा – अरविंद केजरीवाल…..।”

गलत दावे के साथ वायरल हो रहे एडिटेड वीडियो का स्क्रीनशॉट

पड़ताल

11 सेकेंड के इस वायरल वीडियो क्लिप में अरविंद केजरीवाल को यह कहते हुए सुना जा सकता है, ‘अगर मेरे खिलाफ विरोध करोगे तो मैं कुचल दूंगा…और गुजरात वालों जो कर सकते हो, मेरा बिगाड़ सकते हो तो बिगाड़ लो..।’ सावधानीपूर्वक अवलोकन करने पर यह साफ पता चलता है कि वायरल क्लिप किसी भाषण का एक अंश है, जिसे एडिटिंग की मदद से उसके संदर्भ से अलग कर पेश किया जा रहा है।

सर्च में आम आदमी पार्टी के वेरिफाइड यू-ट्यूब चैनल पर 18 अक्टूबर 2016 को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला, जिसमें उनके इस पूरे भाषण को सुना और देखा जा सकता है।

वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो वर्ष 2016 में गुजरात के सूरत में हुई केजरीवाल की रैली की है, जिसमें उन्होंने गुजरात की तत्कालीन बीजेपी सरकार और उसके नेतृत्व पर निशाना साधा था। 31.01 मिनट के इस वीडियो में 14.00 मिनट के फ्रेम से 15.03 मिनट के बीच में उन्होंने कहा, ‘………..और विजय रुपाणी तो बताते हैं कि पूरा उनका ठप्पा है। जो अमित शाह कहते हैं, विजय रुपाणी वही करता है। तो अमित शाह की पूरे गुजरात को चेतावनी है…..पुरे गुजरात को चैलेंज है अमित शाह का..कि मैं तो गुजरात ऐसे ही चलाऊंगा….अगर मेरे खिलाफ विरोध करोगे तो मैं कुचल दूंगा…और गुजरात वालों जो कर सकते हो, मेरा बिगाड़ सकते हो तो बिगाड़ लो..।’

गुजरात के स्थानीय पत्रकार मेहुल झाला ने कहा, ‘वीडियो को देखकर ही इसके एडिटेड होने का अहसास होता है। यह पुरानी रैली का वीडियो, जिसके एक अंश को संदर्भ से अलग कर पेश किया जा रहा है।’

पड़ताल से यह स्पष्ट है कि अरविंद केजरीवाल ने 2016 में गुजरात के सूरत में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए बीजेपी और अमित शाह पर निशाना साधा था और उनके इसी कार्यक्रम में दिए गए भाषण के एक अंश को एडिटिंग की मदद से अलग कर ऐसे पेश किया जा रहा है कि मानो उन्होंने गुजरात की जनता को धमकी दी।

इस साल के अंत में गुजरात विधानसभा चुनाव होना है और वायरल हो रहा वीडियो उसी संदर्भ में आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल के खिलाफ किया जा रहा चुनावी दुष्प्रचार है।

इससे पहले भी यह वीडियो सोशल मीडिया पर समान दावे के साथ वायरल हुआ था, जिसकी पड़ताल विश्वास न्यूज ने की थी।

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल मार्च 2015 से सक्रिय है और यह प्रोफाइल राजनीतिक विचारधारा विशेष से प्रेरित है।

निष्कर्ष: गुजरात के सूरत में 2016 में अरविंद केजरीवाल के भाषण एडिटेड वर्जन को गलत मंशा के साथ सोशल मीडिया पर साझा किया जा रहा है। मूल वीडियो में उन्होंने गुजरात की तत्कालीन सरकार और अमित शाह पर निशाना साधा था, लेकिन एडिटेड क्लिप को सुनकर ऐसा लगता है कि उन्होंने गुजरात के लोगों को धमकी दी।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट