X
X

Fact Check: TIME मैग्जीन की यह कवर फोटो एडिटेड है, मार्क जुकरबर्ग की तस्वीर को एडिट कर लगाई गई है PM मोदी की तस्वीर

टाइम मैग्जीन के ''डिलीट फेसबुक" थीम वाले कवर पेज के इमेज को एडिट कर उसे गलत दावे से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक तस्वीर में टाइम मैग्जीन के कवर पेज को देखा जा सकता है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर नजर आ रही है। दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर टाइम मैग्जीन के हालिया अंक के कवर पेज की वास्तविक तस्वीर है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रही तस्वीर टाइम मैग्जीन के हालिया कवर पेज की तस्वीर को एडिट कर तैयार किया गया है। मूल कवर पेज पर मार्क जुकरबर्ग की तस्वीर लगी है। मैग्जीन के इसी कवर पेज की तस्वीर को एडिट कर उसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र के फोटो को जोड़ कर दुष्प्रचार किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट?

ट्विटर यूजर ‘Shubhra’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”Delete Fascism..Save Country#SpeakUpForKisanNyay

फेसबुक पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

फेसबुक पर वायरल हो रही टाइम मैग्जीन के कवर पेज की एडिटेड तस्वीर

पड़ताल

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले ही टाइम मैग्जीन ने नए अंक के कवर पेज की तस्वीर को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से साझा किया था। इस कवर पेज पर बैकग्राउंड में फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग की तस्वीर का इस्तेमाल करते हुए उस पर डिलीट फेसबुक (कैंसल- डिलीट) लिखा हुआ है।

टाइम मैग्जीन की वेबसाइट पर सात अक्टूबर को प्रकाशित आर्टिकल इसी कवर स्टोरी के बारे में है। इस रिपोर्ट में भी हमें वहीं तस्वीर मिली, जिसे टाइम के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से साझा किया गया है।

time.com की वेबसाइट पर सात अक्टूबर 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट में इस्तेमाल की गई गई तस्वीर

जुकरबर्ग की फोटो वाली टाइम मैग्जीन के इसी कवर को एडिट कर उसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर को जोड़कर उसे दुष्प्रचार की मंशा के साथ गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। नीचे दिए गए कोलाज में मूल तस्वीर और एडिटेड तस्वीर को साफ-साफ देखा जा सकता है।

वायरल तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को ट्विटर पर करीब 11 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: टाइम मैग्जीन के ”डिलीट फेसबुक” थीम वाले कवर पेज को एडिट कर उसे गलत दावे से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जोड़कर वायरल किया जा रहा है। मूल तस्वीर में मार्क जुकरबर्ग की तस्वीर लगी हुई है, जिसमें एडिट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर जोड़ दी गई है।

  • Claim Review : टाइम मैग्जीन का कवर फोटो
  • Claimed By : FB User-Bagya Raj
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later