X
X

Fact Check: कर्नाटक के 2018 के रामनवमी जुलूस के वीडियो को एडिट कर उसमें जोड़ा गया आपत्तिजनक नारा, उज्जैन के नाम से किया जा रहा वायरल

कर्नाटक के कलबुर्गी (गुलबर्गा) में 2018 में रामनवमी के मौके पर आयोजित जुलूस के वीडियो को एडिट कर उसमें आपत्तिजनक नारे को जोड़ते हुए मध्य प्रदेश के उज्जैन के नाम से शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह मध्य प्रदेश के उज्जैन का है, जहां मुस्लिमों के ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ का नारा लगाए जाने के जवाब में हिंदुओं ने भगवा झंडे के साथ एक मस्जिद के बाहर प्रदर्शन करते हुए अपना विरोध जताया।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल हो रहा वीडियो एडिटेड है, जिसमें आपत्तिजनक नारे को एडिट कर जोड़ा गया है। साथ ही वायरल हो रहा वीडियो मध्य प्रदेश का नहीं,बल्कि कर्नाटक के कलबुर्गी (पूर्व में गुलबर्गा) में 2018 के दौरान आयोजित रामनवमी की रैली का है। इसी पुराने वीडियो को एडिट कर फेक दावे के साथ मध्य प्रदेश के उज्जैन के नाम पर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘हिंदुत्व’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “हाल ही में उज्जैन शहर में मुक्कारम जुलूस के दौरान मुसलमानों ने पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए। दूसरे दिन शहर के सभी हिंदू भगवा झंडे लेकर मस्जिद के सामने जमा हुए। उन्होंने विरोध जताया कि “पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाने वालों को यहां नहीं रहना चाहिए, पाकिस्तान चले जाना चाहिए।” हिंदुओं का हुजूम देखिए। हरामखोर गद्दारों को देखो,, खाते हिंदुस्तान की और गाते है पाकिस्तान की,,क्या वे फिर से पाकिस्तान के पक्ष में बोलेंगे? ऐसा रवैया पूरे भारत में होना चाहिए। जागो हिंदुओं जागो।”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो में एक मस्जिद के बाहर भीड़ को आपत्तिजनक नारा लगाते हुए सुना जा सकता है। जांच की शुरुआत करते हुए हमने इस वीडियो को गौर से देखा और पाया कि इसमें भीड़ के बीच पुलिस का वाहन नजर आ रहा है, जिस पर ‘कर्नाटक स्टेट रिजर्व पुलिस’ लिखा हुआ है। इससे स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो मध्य प्रदेश के उज्जैन का नहीं है।

वीडियो के लोकेशन की जानकारी के लिए हमने इसके ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढा। इन-विड टूल की मदद से वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें यह वीडियो ‘एनसीबी क्रिएशन’ नाम के यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किया हुआ मिला।

2018 में अपलोड किए हुए वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, यह कर्नाटक के गुलबर्गा में रामनवमी के मौके पर निकाली गई रैली का है। हालांकि, वायरल वीडियो में हमें वह आपत्तिजनक नारा सुनने को नहीं मिला, जो वायरल में सुनाई दे रहा है।

वायरल वीडियो में जोड़े गए आपत्तिजनक नारे के ऑडियो के आधार पर की-वर्ड सर्च में हमें यू-ट्यूब पर कई पुराने वीडियो मिले, जिसमें इस नारे को सुना जा सकता है। डीजे ऑफिशियल नाम के यू-ट्यूब चैनल पर तीन साल पहले अपलोड किए गए वीडियो में हमें यह नारा सुनने को मिला, जो वायरल वीडियो के ऑडियो से मैच करता है।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि मध्य प्रदेश के उज्जैन में मस्जिद के बाहर प्रदर्शन के दावे से वायरल हो रहा वीडियो कर्नाटक के कलबुर्गी (गुलबर्गा) में 2018 में आयोजित रामनवमी के दौरान निकले जुलूस का है। यह वीडियो इससे पहले भी समान संदर्भ में सोशल मीडिया पर वायरल होता रहा है, जिसे विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में फेक पाया था। फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

इस दौरान हमने हमारे सहयोगी उज्‍जैन से प्रकाशित अखबार नईदुनिया के जिला प्रभारी सूर्य नारायण मिश्रा से संपर्क किया था। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया था कि यह वीडियो उज्जैन में हुए किसी आयोजन से संबंधित नहीं है।

वायरल वीडियो को जिस ग्रुप में शेयर किया गया है, उसके करीब 15 हजार सदस्य हैं। सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले दावों की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स के साथ देश, विदेश और अर्थव्यवस्था से संबंधित अन्य एक्सप्लेनर रिपोर्ट्स को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: कर्नाटक के कलबुर्गी (गुलबर्गा) में 2018 में रामनवमी के मौके पर आयोजित जुलूस के वीडियो को एडिट कर उसमें आपत्तिजनक नारे को जोड़ते हुए मध्य प्रदेश के उज्जैन के नाम से शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : मध्य प्रदेश के उज्जैन में मस्जिद के बाहर हिंदुओं ने किया प्रदर्शन।
  • Claimed By : FB User-हिंदुत्व
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later