Fact Check: अमित शाह का अधूरा वीडियो वायरल, उन्होंने जूट उत्पादन की बात की थी, झूठ उत्पादन की नहीं

विश्वास न्यूज की जांच में वायरल पोस्ट भ्रामक साबित हुई। असल वीडियो में अमित शाह देश के जूट उत्पादन में नंबर 1 होने की बात कह रहे थे।

Fact Check: अमित शाह का अधूरा वीडियो वायरल, उन्होंने जूट उत्पादन की बात की थी, झूठ उत्पादन की नहीं

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। देश में लोकसभा चुनाव की गतिविधियों के बीच गृहमंत्री अमित शाह की एक वीडियो क्लिप वायरल हो रही है। इसे वायरल करते हुए कुछ सोशल मीडिया यूजर्स अमित शाह पर निशाना साध रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि उन्‍होंने अपनी ही पार्टी को पार्टी को झूठ के उत्पादन में नंबर वन बताया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट जांच की। पड़ताल में वायरल पोस्ट भ्रामक साबित हुई। असल वीडियो में वे देश के जूट उत्पादन में नंबर 1 होने की बात कह रहे थे। अमित शाह के 2023 के वीडियो के एक हिस्‍से को गलत दावे के साथ अब लोकसभा चुनाव के बीच में वायरल करके भ्रम फैलाया जा रहा है। 

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक पेज जनक्रांति हापुड़ (archive) ने 19 अप्रैल को अमित शाह से जुड़ी एक क्लिप को पोस्ट किया। और साथ में लिखा, “झूठ उत्पादन में नंबर 1” ..

इस क्लिप को फेसबुक के अलावा इंस्‍टाग्राम पर शेयर किया जा रहा है। आर्काइव वर्जन यहां देखें। 

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने  इस वीडियो का पूरा वर्जन ढूंढ़ने का प्रयास किया। कीवर्ड्स और रिवर्स इमेज सर्च की मदद से ढूंढ़ने पर हमें यह वीडियो न्यूज 24 के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर 20 अगस्त 2023 को अपलोड मिला। साथ में डिस्क्रिप्शन लिखा था “Amit Shah Live: अमित शाह ने पेश किया मध्यप्रदेश सरकार का 18 साल का रिपोर्ट कार्ड, MP से Live”

विश्‍वास न्‍यूज ने पूरे वीडियो को ध्‍यान से सुना। इसमें 30:02 मिनट के बाद अमित शाह को यह बोलते हुए सुना जा सकता है, “मित्रों मोदी जी के नेतृत्व में आज भारत कई क्षेत्रों में नंबर 1 है, डिजिटल लेनदेन में नम्बनंबर 1, LED बल्ब वितरण में नंबर 1,  सबसे बड़े स्वत्छता कार्यक्रम में नंबर 1, टीकाकरण में नंबर 1, दाल उत्पादन में नंबर 1, दूध उत्पादन में नंबर 1, जूट उत्पादन में नंबर 1.”

गूगल सर्च के दौरान हमें अमित शाह के भाषण की कई खबरें मिलीं। सभी में उनके द्वारा अलग-अलग उत्पादनों में देश के नंबर 1 और नंबर 2 होने का जिक्र था। कहीं भी ‘झूठ उत्पादन’ का जिक्र नहीं था।

हमने इस विषय में मध्य प्रदेश बीजेपी के मीडिया कोऑर्डिनेटर पंकज चतुर्वेदी से भी बात की। उन्होंने कन्फर्म किया कि वीडियो  20 अगस्त 2023 का है जब अमित शाह ने मध्य प्रदेश सरकार का 18 साल का रिपोर्ट कार्ड पेश किया था। इसमें उन्होंने देश के अलग-अलग उत्पादनों में नंबर एक होने की बात कही थी। उन्होंने देश के जूट उत्पादन में नंबर 1 होने की बात की थी।

अधूरे वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर जनक्रांति हापुड़ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इनके फेसबुक पर 7000 से अधिक फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में वायरल पोस्ट भ्रामक साबित हुई। असल वीडियो में अमित शाह देश के जूट उत्पादन में नंबर 1 होने की बात कह रहे थे।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट