Fact Check : अमित शाह की जनसभा के वीडियो की क्लिप गलत दावे के साथ वायरल

​उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर हुई अमित शाह की जनसभा के वीडियो की एक क्लिप को वायरल किया जा रहा है। इसके साथ किया जा रहा दावा गलत है। जनसभा में अमित शाह के 'कांग्रेस पार्टी' बोलने पर 'जिंदाबाद' के नारे नहीं लगे हैं।

Fact Check : अमित शाह की जनसभा के वीडियो की क्लिप गलत दावे के साथ वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। उत्तराखंड समेत देश के पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव अपने चरम पर है। इसी के बीच सोशल मीडिया पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की एक वीडियो वायरल हो रहा है। आठ सेकंड के इस वीडियो में अमित शाह जनसभा को संबोधित करते दिख रहे हैं। वीडियो में अमित शाह को ‘कांग्रेस पार्टी’ बोलते हुए सुने जा सकते हैं। इसके बाद की आवाज साफ नहीं पता चल रही है। दावा किया जा रहा है कि जब अमित शाह ने कांग्रेस का नाम लिया तो लोगों ने जिंदाबाद के नारे लगाए।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि अमित शाह की रैली के वीडियो का एक छोटा हिस्सा वायरल करके गलत दावा किया जा रहा है। रैली में अमित शाह के कांग्रेस पार्टी कहने पर जनता ने मुर्दाबाद के नारे लगाए थे।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Dk Jaipal ने 13 फरवरी 2022 को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,
छोटू बोला “कांग्रेस पार्टी जनता बोली “जिंदाबाद”

फेसबुक पर Pandit Payal Tripathi (आर्काइव) समेत कुछ अन्य यूजर्स ने भी इस वीडियो को पोस्ट करते हुए समान दावा किया।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने कीवर्ड से न्यूज सर्च की। इसमें हमें Bharatiya Janata Party के यूट्यूब चैनल पर यह वीडियो मिल गया। 12 फरवरी 2022 को अपलोड किए गए इस वीडियो का टाइटल है, HM Shri Amit Shah addresses public meeting in Raipur, Uttarakhand। वीडियो में 11.25 के बाद वायरल वीडियो का हिस्सा भी मिल गया। इसमें अमित शाह के ‘कांग्रेस पार्टी’ कहने पर लोग ‘मुर्दाबाद—मुर्दाबाद’ के नारे लगाते हैं।

12 फरवरी 2022 को jagran में छपी खबर के मुताबिक, गृहमंत्री अमित शाह ने शनिवार को देहरादून के रायपुर विधानसभा क्षेत्र में जनसभा की। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधा।

इस बारे में देहरादून दैनिक जागरण के ब्यूरो चीफ देवेंद्र सती का कहना है, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की जनसभा में कांग्रेस पार्टी के ‘जिंदाबाद’ के नारे नहीं लगे हैं। वायरल दावा झूठा है।

वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल करने वाले फेसबुक यूजर Dk Jaipal की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। वह एक राजनीतिक दल से जुड़े हुए हैं।

निष्कर्ष: ​उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर हुई अमित शाह की जनसभा के वीडियो की एक क्लिप को वायरल किया जा रहा है। इसके साथ किया जा रहा दावा गलत है। जनसभा में अमित शाह के ‘कांग्रेस पार्टी’ बोलने पर ‘जिंदाबाद’ के नारे नहीं लगे हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट