X
X

Fact Check: अमित शाह के कैराना दौरे का एडिटेड वीडियो फर्जी दावे से वायरल

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का वीडियो एडिट करके वायरल किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा गलत है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। यूपी चुनाव 2022 को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह हाल ही में कैराना दौरे पर गए थे। इसके बाद अब सोशल मीडिया पर 14 सेकंड का वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें अमित शाह के जनसंपर्क के दौरान जयंत चौधरी जिंदाबाद के नारे सुनाई दे रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो गृहमंत्री अमित शाह के कैराना दौरे का ही है, लेकिन इसे एडिट करके गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Aman Yadav ने 23 जनवरी को इस वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा,
सपा गंठबंधन जयंत चौधरी जी के जिंदाबाद नारे लगते हुए गृहमंत्री जी के सामने। उत्तर प्रदेश खेला होवे

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से न्यूज सर्च की। इसमें हमें कोई भी खबर नहीं मिली। यूट्यूब पर सर्च करने पर हमें Hindustan Live पर 22 जनवरी 2022 को अपलोड किया गया वीडियो मिला। इसका टाइटल है, Amit Shah Kairana Election Campaign Video दिखाते हुए बरसे Bhupesh Baghel | UP Election 2022। इसमें हमें शुरुआत में ही वायरल वीडियो का कुछ हिस्सा मिल गया। इसमें अमित शाह की जय और मोदी-मोदी के नारे लग रहे हैं। वायरल वीडियो में .08 सेकंड पर जयंत चौधरी जिंदाबाद का नारा सुनाई दे रहा है, जबकि अपलोड किए गए वीडियो में .05 सेकंड पर मोदी-मोदी का नारा सुनाई दे रहा है।

https://www.youtube.com/watch?v=7T7UIhhD-Ss

22 जनवरी को jagran में प्रकाशित खबर के मुताबिक, केंद्रीय गृहमंत्री ने शनिवार को शामली के कैराना में जनसंपर्क किया। इस दौरान लोगों ने जय श्री राम और मोदी-योगी जिंदाबाद के नारे लगाए।

हमें Bharatiya Janata Party के यूट्यूब चैनल पर भी अमित शाह के जनसंपर्क का करीब 28 मिनट का वीडियो मिला। इसमें वंदे मातरम्, भारत माता की जय और मोदी-मोदी के नारे सुनाई दिए। हालांकि, इसमें हमें वीडियो में वायरल क्लिप नहीं मिली।

इसके बाद हमने शामली दैनिक जागरण के ब्यूरो चीफ योगेश राज से बात की। उनका कहना है, अमित शाह करीब दो घंटे कैराना में रहे हैं। मैं और मेरे साथियों ने उनका पूरा कार्यक्रम कवर किया है। अमित शाह ने मृगांका सिंह के साथ टीचर्स कॉलोनी में प्रचार किया। इसके बाद वह साधु हलवाई के घर गए थे। वायरल वीडियो उनके साधु हलवाई के घर जाते समय चौक बाजार का है। यह एडिटेड वीडियो है।

योगेश राज ने हमें कैराना में हुए कार्यक्रम से संबंधित कुछ वीडियो भी भेजे। इसमें हमें वायरल वीडियो से संबंधित क्लिप भी मिल गई। वीडियो में मोदी-मोदी और जय श्री राम के नारे सुनाई दे रहे हैं। वायरल वीडियो में .08 सेकंड पर जयंत चौधरी जिंदाबाद के नारे, जबकि हमें मिले वीडियो में .08 सेकंड पर ही मोदी—मोदी के नारे सुनाई दे रहे हैं।

एडिटेड वीडियो को पोस्ट करने वाले फेसबुक यूजर Aman Yadav की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। वह इटावा में रहते हैं और एक राजनीतिक पार्टी से जुड़े हुए हैं।

निष्कर्ष: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का वीडियो एडिट करके वायरल किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा गलत है।

  • Claim Review : कैराना में जनसंपर्क के दौरान अमित शाह के सामने लगे जयंत चौधरी जिंदाबाद के नारे
  • Claimed By : FB USER- Aman Yadav
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later